‘गीता ज्ञान प्रभा ‘ धारावाहिक 144 ..

मध्य प्रदेश के नरसिंगपुर जिले की माटी के मूर्धन्य साहित्यकार स्वर्गीय डॉक्टर रमेश कुमार बुधौलिया जी द्वारा रचित ‘गीताज्ञानप्रभा’ ग्रंथ एक अमूल्य ,धार्मिक साहित्यिक धरोहर है, जिसमे डॉक्टर साहब द्वारा ज्ञानेश्वरीजी महाराज रचित ज्ञानेश्वरी गीता का भावानुवाद किया है, श्रीमद्भगवतगीता के 700 संस्कृत श्लोकों को गीता ज्ञान प्रभा में 2868 विलक्ष्ण छंदों में समेटा गया है।
उन्ही के द्वारा श्रीमद्भगवतगीता महाकाव्य की छंदोंमयी श्रंखला ‘गीता ज्ञान प्रभा‘ धारावाहिक की 144 वी कड़ी ..

               त्रयोदशोऽध्यायः – ‘क्षेत्र क्षेत्रज्ञ विभाग योग’

अध्याय तेरह – ‘शरीर क्षेत्र है, आत्मा क्षेत्रज है, और इन दोनों में अन्तर’

श्लोक  (११)

करने स्वरुप साक्षात्कार दृढ़ निष्ठा नित्य रहे जिसकी

पाने को परम सत्य उत्सुक, अन्वेषण की प्रवृत्ति जिसकी ।

घोषित करता मैं इन्हें ज्ञान, ये तत्व ज्ञान के बीस रहे,

वह सब अज्ञान इतर इनसे, जो कुछ भी हो विपरीत रहे ।

 

अध्यात्म ज्ञान है चेतन का, अज्ञान रहा जड़ नाशवान,

प्रभु ही सर्वत्र दिखाई दे, होता है जिसको तत्वज्ञान ।

हिंसा क्रोधादि मलिनता से, करते रहते मन को मैला,

अज्ञान जहाँ पलता पुसता, उस मन में ज्ञान नहीं ठहरा ।

 

वह अमानित्व अदम्भीपन, वह क्षमा अहिंसा वह आर्जन,

वह शौच आत्मनिग्रह, विरक्ति, वह सद्गुरु सेवा का पालन ।

निग्रह वह रहा इन्द्रियों का, वह रहा पार्थ मन का संयम,

सुख-दुख में एक समान चित्त वह है ममत्व का निर्बंधन ।

 

वह अनहंकार, नश्वर जग का, वह चिन्तन मनन सचेत भाव,

सुत दारा धन गृह से विराग-जग से न रहे कोई लगाव ।

वह युक्त योग, वह अटल भक्ति, वह है विविक्त थल का सेवन,

जन संसद से दूरी, सदैव-अध्यात्म तत्व का वह धारण चिन्तन वर्तन ।

 

छल कपट द्वेष अरु दर्प- दम्भ, हिंसा अशौच अरु बैर भाव,

यशमान बड़ाई की लिप्सा, अस्थिरता, लोलुपता दुराव ।

ममता आसक्ति अश्रद्धा रति, वैषम्य द्रोह, दुर्मति कुसंग,

ये हेतुभूत अवननि के हैं, अज्ञान रुप ये विविध अंग ।

 

अभिमान, कपट, छल, हिंसा का, अज्ञान किया करता प्रसार,

रहती न सरलता पूज्य भाव संयम का हो जाता अभाव ।

अस्थिरता अनियंत्रण बढ़ता, विघटित पवित्रता हो जाती,

गहराती है आपा-धापी, समरसता दह में खो जाती ।

 

बढ़ती बुराईयाँ, भय बढ़ता, जीवन सारा होता कुरुप,

निर्बल मन कम्पित रहे सदा, अंगारे झरती उसे धूप ।

जकड़े जीवन को राग-द्वेष, बन्धन पर बढ़ जाते बन्धन,

आसक्ति बढ़ाये पीड़ा को, बस उसे घेर लेता क्रन्दन ।

 

विक्षिप्त चित की दशा रहे, दीखे न अन्त बाधाओं का,

आधारहीन निस्सहाय, पल प्रतिपल पथ पर घबराता ।

बढ़ता रहता नित असंतोष, आँखों के आगे अन्धकार,

निर्जन में मानो चीख रहा, कोई न सुने जिसकी पुकार ।

 

नैतिक गुण सम्पादित करता, ज्ञानी जो धारण करे ज्ञान,

प्रतिबिम्बित आत्मा का प्रकाश, करता जीवन को भासमान ।

साक्षी बनकर सबको देखे, आसक्ति किसी से नहीं रखे,

नश्वर रुपों की चल हलचल, उसको न प्रभावित कभी करे ।

 

सर्वत्र व्याप्त परमात्मा को, वह खुली आँख देखा करता,

स्वर्गादिक सुख-भोगों को वह, अतिशय नगण्य लेखा करता ।

ध्रुवतारा जैसा आत्मज्ञान, उसके मन में चमका करता,

वह ज्ञान दृष्टि से ज्ञेय तत्व, उर-अन्तस में हेरा करता ।

श्लोक   (१२)

अर्जुन अब यह बतलाऊँगा, वह क्या है जो जाना जाए,

इसलिए कि जानने पर जिसके, अमृतमय जीवन हो जाए ।

वह पार ब्रह्म परमात्मा है, जिसका कोई है आदि नहीं,

जो रहा नहीं अस्तित्ववान, अस्तित्वहीन जो रहा नहीं ।

 

ये आदि-अन्त के गम्य छोर, इनसे वह परे अगम्य रहा,

पाकर उसको हम पा लेते, पाया वह अति अल्पांश रहा ।

हैं जन्म-मृत्यु ये घटनायें, जो उसे नहीं छूने पातीं,

वह रही नित्यता आत्मा की निःशेष न जो होने पाती ।

 

यदि कोई कहता रहा न ‘वहः तो विश्व रुप में क्यों दिखता?

माना कि विश्व का रुप ‘वहीं’, तो वह कैसे माया बनता?

ये पंच महाभूतादि तत्त्व, कैसे आए, यदि वह न रहा?

‘है’ अथवा ‘नहीं’ विवाद व्यर्थ, वह अधिष्ठान, वह व्याप्त रहा ।

 

जो रहा जानने योग्य ‘ज्ञेय’, उसके बारे में बतलाऊँ,

क्षेत्रज्ञ जीव, क्षेत्रज्ञ विभू, उनका अन्तर मैं समझाऊँ ।

यह ज्ञानामृत आस्वादन का, दोनों अनादि आश्रित मेरे,

हैं परे कार्य-कारण के वे, हैं जीव-ब्रह्मआश्रित मेरे

 

होता है परमानन्द प्राप्त, जब ज्ञेय जान लेता कोई,

अर्जुन वह तत्व रहा कैसा, बतलाता हूँ अब उसको ही ।

पर ब्राह्म न उसको सत मानो, उसको न असत ही कह सकते,

वह है अनादि, साधन कोई, उसको न बाँह में गह सकते।

 

‘सत’वस्तु प्रमाणों द्वारा जो, हो सके प्रमाणित कहलाता,

पर परमात्मा जो स्वयं सिद्धि, उस तक न प्रमाण पहुंच पाता।

जिसका होता अस्तित्व नहीं, कहते हैं ‘असत’ उसे अर्जुन,

पर परमात्मा अस्तित्ववान, साधे है जो सबका जीवन । क्रमशः….