‘गीता ज्ञान प्रभा ‘ धारावाहिक 142 ..

मध्य प्रदेश के नरसिंगपुर जिले की माटी के मूर्धन्य साहित्यकार स्वर्गीय डॉक्टर रमेश कुमार बुधौलिया जी द्वारा रचित ‘गीताज्ञानप्रभा’ ग्रंथ एक अमूल्य ,धार्मिक साहित्यिक धरोहर है, जिसमे डॉक्टर साहब द्वारा ज्ञानेश्वरीजी महाराज रचित ज्ञानेश्वरी गीता का भावानुवाद किया है, श्रीमद्भगवतगीता के 700 संस्कृत श्लोकों को गीता ज्ञान प्रभा में 2868 विलक्ष्ण छंदों में समेटा गया है।
उन्ही के द्वारा श्रीमद्भगवतगीता महाकाव्य की छंदोंमयी श्रंखला ‘गीता ज्ञान प्रभा‘ धारावाहिक की 142 वी कड़ी ..

               त्रयोदशोऽध्यायः – ‘क्षेत्र क्षेत्रज्ञ विभाग योग’

अध्याय तेरह – ‘शरीर क्षेत्र है, आत्मा क्षेत्रज है, और इन दोनों में अन्तर’

श्लोक  (६)

मानव शरीर यह क्षेत्र रहा, होता यह सविकारी अर्जुन,

इच्छा सुख-दुख अरु राग-द्वेष, उत्पन्न करे मानव का मन ।

धृति और चेतना अन्तर्हित, ये सूक्ष्य देह जीवन-लक्षण,

ऊद्रव, विकास, थिति, प्रजनन, क्षय, अरु अन्त, विकारों का है क्रम।

 

अनुभव की अन्तर्वस्तु रहे, अवयव ये रहे क्षेत्र के ही,

चौबीस सांख्य के मूल तत्व, ये वस्तु रुप के भेद सभी ।

तन रुप इन्द्रियों के सारे, पहिचान बनाते कर्ता की,

कृत्रिम रचना है अहंकार, चेतन से पृथक जगा करती ।

 

पर रहे चेतना वही सदा, जो दर्शन करने वाली है,

उससे आलोकित नील गगन, या रहे फूल की लाली है।

कितने ही वस्तु-रुप हो पर सबमें उसकी ही रहे आभ,

आलोकित करता रुपों को, होता केवल वह ही प्रकाश ।

 

सविकारा हाता रह क्षेत्र, कारण बनती मन की रुझान,

जो विषय ज्ञान का बनती है, लेकर अपना नूतन विहान ।

कर्ता जो जाननहार रहा, उसको पदार्थ या वस्तु करे,

यह कार्य अविद्या करती है, मन में गहरा अज्ञान भरे ।

 

भर जाता वस्तु-जगत सारा, कर्त्ता उस जग में खो जाता,

बाहर निकले, करता प्रयत्न, पर जग उसको जकड़े जाता ।

घुलना जग में स्वीकार नहीं, इस कारण कष्ट बढ़े उसका,

सहमत होता, हट जाता दुख, संघर्ष-विराम रहे चलता ।

 

प्रतिरोध करे उत्पन्न कष्ट, सहमति से होता ज्ञान लुप्त,

बस रहे अविद्या का प्रसार, बन्दी हो अथवा जीव मुक्त ।

करना होता संघर्ष सतत्, अपना स्वरुप पाना होता,

दुख कष्टों की वह राह रही, जिससे होकर जाना होता ।

 

ऐसा ही सांख्यकारिका में, मिलता है प्रकृति भाव वर्णन,

उस जैसा ही उच्चार रहा, अपना मन्तव्य योग दर्शन ।

कहते हैं मूल प्रकृति जिसको, उसमें न विकार कोई होता,

वह प्रकृति अविकृत-प्रकृति रही, विकृत में पर प्रसार होता ।

 

ये रहे प्रकृति के सात तत्व, जिनसे होता सारा विकार,

ये रहीं पाँच तन्मात्राएँ, अरु महत्तत्व अरु अहंकार ।

पंच ज्ञानेन्द्रिय, पंच-कर्मेन्द्रिय, पंच महाभूत, इनसे जुड़ मन,

ये सोलह विकृत-प्रकृति रहे, इनका विकार है जग-जीवन ।

 

पानीन्द्रय, पच कमन्द्रिय, अरु मन ये ग्यारह एक वर्ग,

जो अहंकार के वश में रह, संपादित करता कर्म सर्व ।

जो कार्य पंच तन्मात्रा के, उनके विकार हैं पंचभूत,

पर पुरुष न कार्य न कारण है, वह इन दोनों के परे मूक।

 

चौबीस मूल तत्वों को ज्यों, बतलाता सांख्य योग दर्शन,

निर्मित होते हैं रुप विविध, होता दृश्यों का रहे सृजन ।

इन दृश्यों को ही श्री मुख से, राजन बतलाया गया क्षेत्र,

जो प्रकृति जन्य रहता अनित्य, क्षेत्रज्ञ पुरुष पर निरापेक्ष ।

 

ये महाभूत तन मात्राएँ, विषयों के सहित इन्द्रियाँ सब,

मन, बुद्धि प्रकृति, अरु अहंकार, सुख-दुख अरु द्वेष भावना सब ।

संघात, चेतना, धृति, इच्छा, आपस में करते हैं वर्तन,

संसार बसे, उजड़े इनसे, होता रहता प्रत्यावर्तन ।

 

क्षण भंगुर प्राकृत वस्तु क्षेत्र, क्षेत्रज्ञ कि ज्ञाता भिन्न रहा,

वह रहा क्षेत्र का स्वामी भी, वह चेतन अंश अभिन्न रहा ।

अरु पार्थ ज्ञान के जो साधन, दिग्दर्शन उनका करवाता,

गह लेता है जो ज्ञान मार्ग, वह परम सत्य को पा जाता ।

 

जिनको सुखकारक समझ रहा, या दुख नाशक समझे जिनको,

मानव पदार्थ के पाने की, इच्छा से भर लेता मन को ।

यह रही वासना या आशा, या स्पृहा, लालसा कही गई,

इच्छा के रुप अनेक रहे, जो चिति का प्रमुख विकार रही।

 

जिनका दुख का कारण समझ, या सुख-बाधक समझे जिनको,

उनमें विरोध की बुद्धि रखे, विद्वेष भाव ग्रस ले मन को ।

वह द्वेष बैर का रुप रखे, या ईर्ष्या, घृणा क्रोध बनता,

यह द्वेष, प्रधान विकार रहा, जो विविध रुप धारण करता ।

 

प्रतिकूल मिले, अनुकूल मिटे, अन्तस होता जिससे व्याकुल,

यह भी विकार भावित करता, बनकर रहता जो व्यापक दुख ।

जो पंचतत्व की बनी देह, चेतन विहीन जो पिण्ड रहा,

संघात विकार विशेष वहीं, जो चेतन का अधिवास रहा ।

 

अन्तस की वृत्ति विशेष एक, जो रही क्षेत्र का बन विकार,

वह प्राण चेतना-जीवात्मा, जिससे सम्भव सारा प्रसार ।

धृति सात्विक अंश विचारों का यह भी अन्तस का है विकार,

आधार सभी का क्षेत्र रहा, वह सबका करता वहन भार । क्रमशः….