दो महिला चिकित्सकों का होगा गोवा में विवाह ..

प्यार भी बड़ा अजीब होता है ! कब किस पर और कहां , किसकी कौन सी अदा किसका मन मोह लेती है इसे प्यार की सुखद अनुभूति ही कहा जाएगा ! परंतु यह प्रेम ऑपोजिट सेक्स के लिए हो तो निहायत ही सामाजिक दृष्टि से सही ठहराया जाता है परंतु समलैंगिक प्रेम को आज भी हमारे समाज में स्वीकृति नहीं प्राप्त है ! ऐसे अनेकों किस्से गाहे-बगाहे समाज के सामने आते हैं और यह कितने सफल होते हैं यह तो वही बता सकते हैं जिन पर यह बीती है ,परंतु इतना तो तय है कि इसकी स्वीकारोक्ति के लिए भी हिम्मत की जरूरत है, वरना ऐसे अनेकों रिश्ते  दबे कुचले और समाज के क्रूर हाथों से बच नहीं पाते हैं ! जिसे बदनामी मौत के आगोश में समा लेती है या फिर गुमनामी के अंधेरे में अपनी पहचान छुपाए मारे मारे फिरते हैं  ….राकेश प्रजापति

समलैंगिक विवाह रचाने जा रहीं महिला चिकित्सक – परोमिता मुखर्जी और सुरभि मित्रा जिन्होंने जल्द ही गोवा में विवाह करने की बात कही है ! देश में समलैंगिक विवाह के पहले भी कुछ मामले सामने आ चुके हैं। जल्द विवाह करने जा रहीं दोनों महिला चिकित्सकों में से एक डॉ. परोमिता मुखर्जी ने कहा कि हम इस रिलेशनशिप को ‘जीवन भर का वादा’ कह सकते हैं। हम गोवा में शादी करने की योजना बना रहे हैं।

परोमिता ने बताया मेरे पिता को 2013 से मेरे सेक्स को लेकर विचारों के बारे में पता था। हाल ही में मैंने जब अपनी मां को यह बताया तो वह हैरान रह गईं, लेकिन बाद में वह राजी हो गईं, क्योंकि वह मुझे खुश देखना चाहती हैं।

सुरभि मित्रा ने कहा ‘मेरे परिवार में सेक्स को लेकर विचारों या समलैंगिक रिश्तों को लेकर कभी कोई विरोध नहीं रहा। असल में मैंने जब मेरे माता पिता को बताया कि वे खुश हुए। मैं एक मनोचिकित्सक हूं और मेरे ऐसे रिश्ते को लेकर कई लोग सवाल उठाते हैं। वे सवाल इसलिए उठाते हैं, क्योंकि वे अपने रुख के बारे में कोई राय नहीं जता पाते हैं।

महाराष्ट्र राज्य के नागपुर जिले में से दो महिलायें जो पेशे से चिकित्सक है ! फिलहाल उनके किस्से बड़े चाव के साथ सुनाई पड रहे है ! शरीर की यांत्रिक व्यवस्थाओं की जानकार यह महिला चिकित्सक एक दूसरे के प्रेम में इस तरह डूब गए कि उन्हें फिर न समाज और ना किसी होनी अनहोनी की रत्ती भर चिंता नहीं है ! अपने समलैंगिक रिश्तो को उन्होंने सरेआम उजागर कर एक नई क्रांति की शुरुआत की है जो अब समाज में चर्चा का विषय बन गई है ! अब यह दोनों महिला चिकित्सक जीवन के पथरीले पथ पर हमसफर होंगी और आने वाली हर समस्याओं का समाधान भी इन्हीं के द्वारा या इन्हीं के माध्यम से होगा ! प्रेम की यह कशिश इन्हे कितनी दूर तक का रास्ता तय कराएगा यह तो आने वाला वक्त ही बताएगा !  फोटो :ANI