सीवरेज परियोजना के काम में देरी होने पर पैनल्टी……

मध्यप्रदेश अर्बन डेवलपमेंट कम्पनी के आयुक्त सह प्रबंध संचालक श्री निकुंज श्रीवास्तव ने मुख्य नगरपालिका अधिकारियों और परियोजना प्रबंधकों को निर्देश देते हुए कहा कि कोरोनाकाल जैसे कठिन दौर में श्रमिकों को रोज़गार की जरूरत है अतः श्रमिकों की सुविधा का ध्यान रखते हुए पास की व्यवस्था करें। कल जिन निकायों पर चर्चा हुई उनमें छिंदवाड़ा और चांद भी शामिल है ….

मध्यप्रदेश नगरीय विकास एवं आवास विभाग के उपक्रम मध्यप्रदेश अर्बन डेवलपमेंट कम्पनी के आयुक्त सह प्रबंध संचालक श्री निकुंज श्रीवास्तव ने अमृत परियोजना,एशियन डेवलपमेंट बैंक ,वर्ल्ड बैंक और विशेष निधि के तहत क्रियांवित किये जा रहे कार्यों की समीक्षा की। अमृत योजना के अन्तर्गत जबलपुर नगरनिगम क्षेत्र में चल रहे सीवरेज परियोजना के काम में देरी होने के कारण श्री निकुंज श्रीवास्तव ने ठेकेदार मेसर्स पीसी स्नेहल पर अनुबंध के प्रावधान अनुसार पैनल्टी लगाने के निर्देश दिए। उन्होनें कहा कि हर निर्माण कार्य के दिनप्रतिदिन की रूपरेखा निर्धारित हो। श्री निकुंज श्रीवास्तव ने बैठक में 29 निकायों में चल रहे जल प्रदाय योजना और सीवरेज कार्यों की विस्तार से समीक्षा की।
प्रबंध संचालक ने कहा कि ठेकेदार मैनपॉवर,मशीन और मटेरियल की उपलब्धता रखें,कम से कम तीन माह की अग्रिम निर्माण समाग्री के साथ श्रमिकों की संख्या भी पर्याप्त होनी चाहिए।
प्रबंध संचालक ने कहा कि ठेकेदारों के देयकों की भुगतान प्रक्रिया में विलंब नहीं होगा ,लेकिन योजना से जुड़े निर्माण कार्य समयबद्ध होने चाहिए अनावश्यक देरी को स्वीकार नहीं किया जायेगा  , देरी होने पर अनुबंधानुसार कठोर कार्यवाही करते हुए अनुबंध समाप्त करने पर विचार किया जायेगा। उन्होंने कहा कि अधिकारी परियोजनओं की सूक्ष्म स्तर पर सतत् निगरानी करें।
श्री निकुंज श्रीवास्तव ने मुख्य नगरपालिका अधिकारियों और परियोजना प्रबंधकों को निर्देश देते हुए कहा कि कोरोनाकाल जैसे कठिन दौर में श्रमिकों को रोज़गार की जरूरत है अतः श्रमिकों की सुविधा का ध्यान रखते हुए पास की व्यवस्था करें। इसी तारतम्य में प्रमुख अभियंता श्री दीपक रत्नावत ने निर्माणाधीन साइटों पर कोविड गाइडलाइन अनुपालन के सभी परियोजना प्रबंधकों को आदेश जारी कर दिए हैं।
ं रितेश दुबे जनसंपर्क अधिकारी मध्य प्रदेश अर्बन डेवलपमेंट कंपनी लिमिटेड भोपाल