भारी पड़ सकती है लापरवाही ..

कोरोना संक्रमण को लेकर राष्ट्रीय स्तर पर जो तस्वीर देखने को मिल रही है उससे एक ओर कोरोना के नए मामलों में गिरावट आ रही है, वहीं देश के 141 जिलों में कोरोना संक्रमण की दर 10 फीसदी से अधिक है। इतना ही नहीं 39 जिलों में हर दिन संक्रमण बढ़ रहा है। केरल समेत कई जैसे राज्यों के हालात चिंताजनक हैं..

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव कुमार अग्रवाल ने बताया कि 141 जिलों में कोरोना की साप्ताहिक संक्रमण दर 10 फीसदी से अधिक दर्ज की गई है। वहीं 160 जिलों में संक्रमण अभी भी पांच से 10 फीसदी के बीच है। केरल, महाराष्ट्र, तमिलनाडु और कर्नाटक में अभी भी सक्रिय मरीजों की संख्या सबसे अधिक है। ऐसे में लोगों को सावधानी बरतने की जरूरत है। मिजोरम, हिमाचल प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम के हालात भी चिंताजनक हैं।

श्री अग्रवाल ने बताया कि देश में 96 फीसदी वयस्क आबादी को पहली खुराक दी गई है। इनमें से 78 फीसदी आबादी को टीके की दोनों खुराक दी जा चुकी है। इसके अलावा 15 से 18 वर्ष के 69 फीसदी किशोरों को पहली और 14 फीसदी को दोनों खुराक दी जा चुकी है। नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने एहतियाती खुराक को लेकर लोगों से अपील की है कि जिनकी उम्र 60 वर्ष या उससे अधिक है और जिन्हें पहले से कोई न कोई बीमारी है उन्हें एहतियाती खुराक के लिए आगे आना चाहिए क्योंकि संक्रमण का जोखिम इस वर्ग के लिए अभी भी बना हुआ है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार पिछले एक दिन में कोरोना 67,084 नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान दैनिक मामलों में छह फीसदी तक की गिरावट दर्ज की गई है। इस दौरान 1241 लोगों की मौत हुई। देश में कुल सक्रिय मामले 7,90,789 रह गए हैं। वहीं रिकवरी दर बढ़कर 96.95 फीसदी तक पहुंच गई है।

मंत्रालय ने यह भी बताया कि पिछले एक दिन में 1,67,882 लोग कोरोना से ठीक हुए हैं। इसके साथ ही ठीक हुए लोगों की संख्या बढ़कर 4,11,80,751 हो गई है। पिछले एक दिन में 15.11 लाख सैंपल की जांच में दैनिक संक्रमण दर 4.44 फीसदी दर्ज की गई है जोकि डब्ल्यूएचओ के तय मानकों के अनुसार नियंत्रण की स्थिति बयां कर रही है। साभार मिडिया रिपोर्ट