लॉकडाउन के चलते मियां-बीवी के झगड़े में इजाफ़ा ,रोज 125 से अधिक शिकायते..

जानलेवा वायरस कोरोना से मानवजाति को बचाने की जद्दोजहद में दुनिया के बेहरतीन बैज्ञानिक , बैध ,अध्यात्म्वेता  दिनरात लगे हुए है , वहीं दूसरी ओर सात जन्मो तक साथ निभाने की कसमे खाने बाले पति-पत्नियों के बीच कलह के मामलो में बढोतरी हो रही है ! जो बैज्ञानिको के लिए खोज और समाजशास्त्रियो के लिए चिंता का बिषय है ? आखिर इसकी क्या वजह है ? क्या पति-पत्नी अब एक दुसरे के साथ अधिक समय गुजरना नही चाहते , आखिर क्यों …? हम इस मीमांस में पड़ना नही चाहते , नही तो उलझते ही चले जायेंगे , इसे समाज पर ही छोड़ना उचित होगा ….

कोराना से जंग को चल रहे लॉकडाउन में मियां-बीवी के झगड़े भी बढ़ गए हैं। घरों में जरा-जरा सी बात पर कलह होने लगी है। पुलिस कंट्रोल रूम तक हर रोज 30 से ज्यादा मामले इस प्रकार के पहुंच रहे हैं। कुछ मामलों में तो खुद बच्चों ने मम्मी-पापा के झगड़े की सूचना पुलिस को दे रहे है ….

झांसी की एक कॉलोनी में तो महिला अपने पति से झगड़कर घर से बाहर आ गई थी जिसे पुलिस ने समझा-बुझाकर वापस घर भेजा। शहरी क्षेत्रों में इस प्रकार के मामले सबसे ज्यादा बढ़े हैं। पुलिस कंट्रोल रूम में 25 मार्च से 1 अप्रैल तक का आंकड़ा देखेंगे तो पता चलेगा कि हर रोज 120 से 140 कॉल आते हैं। इनमें से ज्यादातर लोग राशन की मांग करने वाले हैं, लेकिन बीस से तीस शिकायतें घरेलू विवाद की भी आ रही हैं। कंट्रोल रूम प्रशासन का कहना है कि पति-पत्नी के बीच के झगड़े की शिकायतें बढ़ी हैं। कई बार तो रात को भी पुलिस भेजनी पड़ती है। 

एसपी देहात राहुल मिठास ने बताया कि तीन मामले उनके इलाके से भी आए। किसी भी दंपती के बीच विवाद की जड़ कोई बड़ी नहीं थी। एक में युवक का कहना था कि उसकी पत्नी सारा दिन अपनी मां से बात करती रहती है। उसके लिए वक्त ही नहीं रहता, जबकि एक मामले में कपड़ा व्यापारी का कहना था कि पत्नी उसकी पसंद का खाना नहीं बनाती।