नगर निगम इंजीनियर के घर EOW का छापा ..

नगर निगम इंजीनियर के यहां आय से कही ज्यादा संपत्ति मिली , EOW की टीम के  छापे में आकूत संपत्ति मिलने की आशंका 

प्रदेश में भ्रष्टाचार की जड़ें इतनी गहराई तक चली गई है कि लगातार प्रदेश की जांच एजेंसियां भ्रष्ट और भ्रष्टाचारियों पर लगातार कार्यवाही कर रही है ! इसके बावजूद भी भ्रष्टाचारी अपनी बेजा हरकतों से बाज आ रहे हैं ! लगातार रिश्वतखोरी की वारदात आए दिन सुनने में आ रही है ! वहीं लगातार कार्यवाही भी हो रही हैं ! परंतु इन कार्यवाही का असर भी इन बेशर्मों पर बेअसर साबित हो रहा है ! जब तक सरकार इन पर कठोर कार्यवाही नहीं करती तब तक यह सिलसिला लगातार यूं ही चलता ही रहेगा ! क्योंकि भ्रष्टाचारियों का भय इन एजेंसियों की जांच और कार्यवाही से भयमुक्त हो चुका है ..

सरकार को चाहिए कि जिस तरह से वह अपराधियों पर बुलडोजर चला कर अपराध को नियंत्रण करने का काम कर रही है ! इस तरह यह भी आर्थिक अपराध की श्रेणी में आता है ,और इनके ऊपर भी इसी तरह की कठोर कार्रवाई की जरूरत महसूस हो रही है ! तभी इन भ्रष्टाचारीयों से प्रदेश की जनता को कुछ राहत मिलेगी ! अब देखना यह होगा कि सरकार भ्रष्टाचार को खत्म करने के लिए कौन-कौन से कदम उठाती है ..

आर्थिक अन्वेषण ब्यूरो (EOW) जबलपुर की टीम ने आज अलसुबह नगर निगम के सहायक यंत्री आदित्य शुक्ला घर पर छापा मारा। अभी तक की कार्रवाई में EOW को कुछ अहम दस्तावेज मिले, जिनमें आय से अधिक संपत्ति की जानकारी मिली। EOW को मिली शिकायत का गोपनीय सत्यापन उप निरीक्षक विशाखा तिवारी प्रकोष्ठ इकाई, जबलपुर से कराया गया।गोपनीय सत्यापन में आए साक्ष्यों के आधार पर अपनी सेवा अवधि के दौरान सहायक यंत्री आदित्य शुक्ला को वैध स्त्रोतों से प्राप्त आय की तुलना में उनके द्वारा किए व्यय एवं अर्जित संपत्ति 203% होना पाया।

अतः धारा 13 (1) बी, 13 (2) भ्रस्टाचार अधिनियम 1988 संशोधित अधिनियम, 2018 के अंतर्गत अपराध क्रमांक -75/22 पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया। प्रकरण की विवेचना निरीक्षक स्वर्णजीत सिंह धामी, प्रकोष्ठ इकाई, जबलपुर के द्वारा की जा रही है। विवेचना के दौरान आज (3/8 /2022) को अदालत से सर्च वारंट प्राप्त कर प्रातः आरोपी के निवास स्थान रतन नगर, जबलपुर में प्रकोष्ठ इकाई, जबलपुर एवं सागर की संयुक्त टीम द्वारा सर्च कार्यवाही प्रारंभ की गई, जो जारी है।

अभी तक प्राप्त साक्ष्य के अनुसार आरोपी द्वारा निम्नलिखित संपत्ति अर्जित करना पाया गया। 1 2 3 4 +66 166 5 8 भूखंड-ए-16, रतन नगर 3900 वर्ग फुट, उपरोक्त भूखंड पर आलीशान भवन का निर्माण, पैतृक भूखंड-बी 43 रतन नगर (1500 वर्ग फुट) पर पुराने मकान को तोड़कर नवीन आलीशान मकान का निर्माण किया, करेंस कार (MP 20 सीएम 6574), KIYA सेल्टास कार (MP 20 CL 2490), मारुति सुजुकी स्विफ्ट कार (MP 20 CE 1682, बुलेट मोटर साइकिल (MP 20 MZ 6761, स्कूटी सुजुकी एक्सेस (MP 20 SU 1437) बैंक में जमा राशि लगभग 6,40,000 रूपये मिले। सर्च कार्यवाही में प्राप्त दस्तावेजों एवं साक्ष्यों के आधार पर आरोपी के द्वारा अर्जित संपत्ति एवं व्यय का आकलन किया जाएगा।