देश के चुनिंदा कॉलेजों में शामिल हुआ, छिंदवाड़ा मेडिकल कॉलेज

छिंदवाड़ा के ग्रामों को नगर और नगर को महानगर का रूप देने वाले पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने सतत संघर्ष कर न केवल छिंदवाड़ा को मेडिकल कॉलेज की सौगात दिलाई अपितु यह मेडिकल कॉलेज देश का सर्वश्रेष्ठ कॉलेज बने इसके लिए भी सम्पूर्ण प्रयास किए, परिणाम स्वरूप आज छिंदवाड़ा मेडिकल कॉलेज अपनी चिकित्सा शिक्षा के लिए देश के श्रेष्ठ मेडिकल कॉलेजों में शामिल हो चुका है। यह हर्ष का विषय है कि पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ एवं सांसद श्री नकुलनाथ जी की दूरगामी सोच के अनुसार चिकित्सा शिक्षा के सम्पूर्ण अध्ययन के लिए ई लाइब्रेरी व मानव शरीर संरचना के लिए एनाटोमेज टेबल छिंदवाड़ा मेडिकल कॉलेज में उपलब्ध है और यह सुविधाएं केवल देश के चुनिंदा मेडिकल कॉलेजों में उपलब्ध है अभी और भी अधूरे काम होना बाकी है यह जब अपने सम्पूर्ण रूप और आकार में आयेगा तब एस्क्का कोई जबाब नही होगा लोगो को स्वास्थसेवाए तो मिलेंगी ही साथ ही लोगो को सुगम और सस्ता इलाज के साथ शिक्षा भी मुहैया होगी ….

जानकारी के मुताबिक देश के श्रेष्ठ मेडिकल कॉलेज में शामिल छिंदवाड़ा मेडिकल कॉलेज अपनी चिकित्सा सुविधाओं के अनुसार देश का चुनिंदा मेडिकल कॉलेज बन चुका है। यहां उपलब्ध संसाधनों ने इसे यह स्थान दिलाया है, जिसमें सबसे महत्वपूर्ण डिजिटल एनाटोमेज टेबल है।

कमलनाथ की देन है एनाटोमेज टेबल :- पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ की सार्थक सोच से मेडिकल कॉलेज अब देश में छिंदवाड़ा की नई पहचान बन चुका है ! इसका मुख्य कारण यहां उपलब्ध कम्प्यूटराइज एनाटोमेज टेबल है ! इस टेबल की खासियत यह है कि प्रशिक्षु डॉक्टर शव की चीरफाड़ किए बिना शरीर के बाहरी और भीतरी अंगों का अध्ययन कर सकते हैं। चिकित्सा शिक्षा के विद्वानों के अनुसार ऐसे डिजिटल टेबल अभी तक देश के कुछ कॉलेजों के पास ही उपलब्ध है जिनमें अब छिदंवाड़ा भी शामिल है। पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने अपने मुख्यमंत्रित्व कार्यकाल में यह टेबल उपलब्ध कराया था इस एनाटोमेज टेबल की लागत लगभग दो करोड़ रुपए हैं। यह टेबल आधुनिक चिकित्सा के लिए वारदान है इसमें मानव संरचना हूबहू सबके सामने देखी जा सकती है, मानव शरीर के (शव) को लाए बिना, बगैर चीरफड़ के शव की गंध और रसायन की महक से दूर रहकर मानवीय आंगों का अध्ययन किया जा सकता है। प्रशिक्षु डॉक्टर करोड़ों की लागत से बने इस टेबल पर शिक्षा ले रहे हैं।

ई- लाइब्रेरी और अन्य सुविधाएं भी :- कमलनाथ की दूरगामी की सोच का ही परिणाम है कि उन्होंने शिक्षाविदों से सलाह कर छिंदवाड़ा मेडिकल कॉलेज के विद्यार्थियों के लिए बहुमूल्य किताबें और ई- लाइब्रेरी की व्यवस्था और सुविधा विकासित कराई है। मेडिकल कॉलेज की अत्याधुनिक बिल्डिंग एनाटोमेज टेबल, ई लाइब्रेरी, भव्य हॉस्टल, बहुमूल्य चिकित्सा पुस्तकों की व्यवस्था से देश के छात्र छिंदवाड़ा मेडिकल कॉलेज की ओर आकृष्ट है और यहां अध्ययन करना चाहते हैं और नीट परीक्षा दे रहे छात्र छात्राएं मेडिकल कॉलेज चयन के विकल्प के रूप में छिंदवाड़ा को पहली प्राथमिकता दे रहे हैं।

सर्वविदित है कि एक सांसद व केन्द्रीय मंत्री सहित मुख्यमंत्री के रूप में कमलनाथ ने अपने छिंदवाड़ा को जो भी सौगातें दी है उन सौगातों ने छिंदवाड़ा जिले को प्रदेश व देश में विष्टि पहचान दिलाई है। एक मुख्यमंत्री के रूप में कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में कमलनाथ ने छिंदवाड़ा मेडिकल कॉलेज को जो कुछ दिया वह अभूतपूर्व है। कमलनाथ द्वारा उपलब्ध चिकित्सा संसाधनों के कारण आज छिंदवाड़ा मेडिकल कॉलेज ने देश में अपनी पहचान बनाई है।