कहीं की ईंट कहीं का रोड़ा , पंचायत में कांग्रेस ने कुनवा जोड़ा ..

कहीं की ईंट कहीं का रोड़ा , पंचायत में कांग्रेस ने कुनवा जोड़ा माफ़ कीजीएगा  इसलिए की मेरे द्वारा पुरानी कहाबत का इस परिपेक्ष में अपभ्रंस किया गया है की बात भी समझा आ जाय और यह पुरातन कहाबत की प्रासंगिकता भी बरकरार रहे ! जबकि वास्तविकता में कहावत कुछ इस प्रकार है की ” कहीं की ईट कहीं का रोड़ा , भानुमती ने कुनवा जोड़ा ” जो आज के चुनावी परिपेक्ष में कांग्रेस पार्टी के लिए बिलकुल फिट बैठती है …. 

प्रदेश पूर्व मुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ के अपने गृह जिले छिंदवाडा में जिला पंचायत चुनाव में जोड़-तंगोड का सरकार तो बना ली है। जिसमे उन्हें दोनों वैसाखियो गोंडवाना और निर्दलीय प्रत्याशी के आसरे यहां भाजपा को करारी शिकस्त दी है। अध्यक्ष और उपाध्यक्ष दोनों पद कांग्रेस के खाते में गए हैं। ऐन वक्त में कांग्रेस ने निर्दलीय चुनाव लड़े संजय पुन्हार को अपना अध्यक्ष प्रत्याशी घोषित किया। भाजपा में कुप्रबंधन के चलते वह कोई भी अनुसूचित जाति का प्रत्याशी नही जीता पाई थी ! ऐसे में नीरे हाथो हारी-थकी भाजपा यहां अध्यक्ष पद की दावेदारी तक नहीं कर पाई ! वहीं दूसरी ओर कांग्रेस ने चपलता से संजय पुन्हार को अपने पाले में लेकर निर्विरोध जिला पंचायत अध्यक्ष निर्वाचित करा लिया ….

भाजपा को उपाध्यक्ष पद के लिए भी हार का मुंह देखना पड़ा। कांग्रेस की ओर से उपाध्यक्ष पद के लिए अमित सक्सेना प्रत्याशी थे, जबकि भाजपा ने संदीप मोहोड़ पर दांव लगाया था। उपाध्यक्ष पद के लिए हुए निर्वाचन में अमित सक्सेना को 15 वोट मिले जबकि संदीप मोहोड़ 9 वोट ही ले पाए। भाजपा का एक वोट रिजेक्ट हो गया। भाजपा में भी काबिज जयचंदों की क्रॉस वोटिंग के चलते अमित सक्सेना चुनाव जीत गए। उपाध्यक्ष चुनाव में भी कांग्रेस को भारतीय गोंडवाना पार्टी की बैसाखियों का सहारा लेना पड़ा।

ज्ञात हो कि जिला पंचायत चुनाव में कांग्रेस का चुनावी प्रबंधन कुछ विधानसभा क्षेत्रो को छोड़कर काफी प्रभावी रहा। निर्दलीय चुनाव जीते संजय पुन्हार को पहले पूर्व सीएम कमलनाथ के समक्ष सदस्यता दिलाई गई उसके बाद उन्हें अध्यक्ष पद के लिए नामित किया गया ऐसे में कांग्रेस को अंदरूनी तौर पर यह डर था कि अध्यक्ष पद के पूर्व दावेदार कहीं लॉबिंग ना करें इसलिए उन्हें संजय के नामांकन के दौरान जिला पंचायत सदस्यों को लाया ही नहीं गया।
जीते सक्सेना को हारों से लाद दिया गया

 

चुनाव जीतने के बाद जैसे ही नव निर्वाचित जिला पंचायत अध्यक्ष और उपाध्यक्ष बाहर आए तो कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने अध्यक्ष को छोड़कर उपाध्यक्ष अमित सक्सेना को फूलों के हारों से लाद दिया। कांग्रेसियों के अति उत्साह ने पदीय मह्त्ता को नजर अंदाजकर उपाध्यक्ष को  ज्यादा तवज्जो दी गई वहीं वकील बाबू संजय पुन्हार नव निर्वाचित जिला पंचायत अध्यक्ष अनमने से असहज खड़े नजर आए।