शादी से पहले दुल्हन माल लेकर फरार ..

शादी के नाम पर युवकों को ठगने का एक गिरोह है। जो प्रदेश के अनेको जिलों में सक्रीय है ! गिरोह में शामिल युवती खुद को कुंवारी और गरीब परिवार का बताकर रुपये ऐंठती थी। युवती की मां और एजेंट शादी के गवाह बनते थे। शादी का सपना एक कुंवारे को महंगा पड़ गया। नई दुल्हन लाकर घर बसाने के सपने संजोए युवक के अरमानो का दम निकल गया ! जब दुल्हन ने उससे रुपये जेवरात ले शादी के पहले ही फरार हो गई..

निराश युवक पुलिस के पास पहुंच मदद की गुहार लगाई । यहाँ पुलिस ने भी युवक को निराश नही किया मामले को संज्ञान में त्वरित करवाई इंदौर की परदेशीपुरा पुलिस ने फर्जी दुल्हन सहित उसकी मां और एजेंट को भी गिरफ्तार किया है। इन लोगों का काम अविवाहित युवकों को ब्लैक मेल और ठगने के कार्य को अंजाम देते थे । शादी का झांसा देकर रुपये और गहने लेते और शादी किए बिना ही दुल्हन भाग जाती।

पुलिस ने बताया कि टापूनगर निवासी चंदू नामक युवक ने शिकायत की थी। उसने बताया था कि एक एजेंट के माध्यम से उसने शादी की बात की थी। लड़की का नाम पूजा है जो उसकी मां लक्ष्मी के साथ रहती है। एजेंट ने कहा था कि पूजा कुंवारी है। उसके साथ शादी करवा देगा। इसके बाद चंदू से तीस हजार रुपये लिए। कहा कि कोर्ट में शादी करेंगे। वहां अनुबंध हो जाएगा। 44 हजार रुपये बाद में और ले लिए। दुल्हन के लिए गहने और कपड़े भी मंगवाए। तय तारीख को चंदू कोर्ट पहुंचा मगर दुल्हन और उसकी मां नहीं आई। तलाश करने पर भी पता नहीं चला तो उसे खुद के ठगे जाने का एहसास हुआ। उसने पुलिस से शिकायत की। चंदू ने सोमवार को एजेंट महेंद्र को पकड़ा तो उसने बताया कि लड़की और उसकी मां भागीरथपुरा में रहती है। पुलिस ने वहां से लड़की पूजा को हिरासत में लिया। पुलिस ने जब पूछताछ की तो पता चला कि शादी के नाम पर युवकों को ठगने का एक गिरोह है। गिरोह में शामिल युवती खुद को कुंवारी और गरीब परिवार का बताकर रुपये ऐंठती थी। युवती की मां और एजेंट शादी के गवाह बनते थे। युवती पहले से शादीशुदा है। वह राजस्थान में इसी तरह एक युवक को ठगकर आई है। इनके खिलाफ धोखाधड़ी का केस दर्ज किया है। अन्य घटनाओं के बारे में पूछताछ की जा रही है।

ऐसे पहले भी अनेकों किस्से प्रदेशके  अनेकों जिलों से गाहेबगाहे सुनाई पड़ते है, परन्तु पुलिस की लचर कार्यप्रणाली और अनदेखी के चलते इन ठगों पर लगाम नही कसी जा सकी है और ये अलग-अलग शहरों में पहुंच कर लोगो को ब्लैक मेल और ठग रहे है ! ऐसा ही एक मामला बीते दिनों बालाघाट जिले के बारासिवनी में रहने बाली लडकी और उसके गिरोह के लोगो ने मनसौर जिले में ग्राम नजरगड के बन्देबार परिबार के लडके के साथ विवाह कर पहली ही रात में तांडव कर पूरे परिवार पर सामूहिक बलात्कार का आरोप लगाने की धमकी देकर उनसे डेढ़ लाख रुपए लेकर दूसरे दिन बालाघाट पहुंच गई ! मामला पुलिस तक पहुंचा परंतु नजरगढ़ थाने में मात्र औपचारिकताएं निभा लड़की को वापस बालाघाट भेज दिया गया !यह लड़की जिले में मालदार परिवारों के बच्चों को सोशल मीडिया के माध्यम से अपने जाल में फंसा कर ब्लैकमेल और बलात्कार जैसे संगीन आरोपों की धमकी देकर कैसे उगाही का काम कर रहे हैं !

ज्ञात हो कि पुत्र की और उसकी ग्रहों के लोग जिले में अधिक लोगों को ब्लैकमेल और ठगी का शिकार बना चुके हैं हाल ही में उक्त लड़की पर पुलिस की निगाहें टिकी हुई हैं और उसके पूरे इतिहास को खंगाला जा रहा है अब देखना यह होगा कि लड़की और उसका पूरा गिरोह सीखचों के पीछे कब होता है !