विधायक निधि राशि हुई ढाई करोड़, कैबिनेट की बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय..

शिवराज सिंह कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसले लिए गए. सरकार के प्रवक्ता और गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि सीएम स्वेच्छानुदान की राशि को बढ़ाकर 200 करोड़ रुपए कर दिया गया है. इसके अलावा विधायकों के स्वेच्छानुदान की राशि को भी बढ़ा दिया गया है. यह राशि 15 लाख से बढ़ाकर 50 लाख कर दी गई है. विधायक निधि को भी 1 करोड़ 85 लाख रुपए से बढ़ाकर ढाई करोड़ कर दी गई है. कैबिनेट की बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं.

कैबिनेट में हुए ये फैसले :-

उज्जैन और बुधनी में मेडिकल काॅलेज की स्थापना के प्रस्ताव को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी उज्जैन में इसको लेकर लंब समय से मांग चल रही थी. बुधनी में सौ एमबीबीएस सीटों की क्षमता वाले मेडिकल काॅलेज और 500 बिस्तरों से संबद्ध अस्पताल और नर्सिंग पाठ्यक्रम के लिए 60 सीट प्रवेश क्षमता वाले नर्सिंग पाठ्यक्रमों हेतु 60 सीट प्रवेश क्षमता वाले पैरामेडिकल काॅलेज स्थापित किए जाने की मंजूरी दी गई है.

एमएसएमई और निजी निवेशकों द्वारा विकसित, विकासाधीन और प्रस्तावित औद्योगिक क्षेत्रों, क्लस्टरों में सभी स्वीकृत और स्वीकार्य गतिविधियों के लिए टीएनसीपी के अधिकारी उद्योग आयुक्त को दिए जाने के प्रस्ताव को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी. अब ऐसी अनुमतियों के लिए उद्योगपतियों को टीएनसीपी नहीं जाना होगा.

प्रदेश के 23 विकासखंडों में आईटीआई खोले जाएंगे. इस प्रस्ताव पर कैबिनेट ने मुहर लगा दी.

गुना हत्याकांड में शहीद हुए पुलिस के जवानों को एक-एक करोड़ की अनुग्रह सहायता देने का निर्णय लिया गया.

कुंडू टास्कफोर्स समिति की अनुशंंसा के क्रियान्वयन के संबंध में राज्य सांख्यिकी आयोग का गठन का निर्णय लिया गया है. वहीं रूरल टेक्नोलाॅजी पार्क मुरैना में नवीन पदों की मंजूरी दी गई.

जबलपुर के छिता खुदरी मध्यम सिंचाई परियोजना को मंजूरी दी गई.

नेशनल फाॅरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी गांधीनगर के कैंपस की स्थापना हेतु ग्राम बरखेड़ा बोंदर तहसील हुजूर भोपाल में पंद्रह एकड़ सरकार जमीन के आवंटन के प्रस्ताव को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी.

तेंदुपत्ता संग्राहकों की पारिश्रमिक दर ढाई हजार रुपए से बढ़ाकर तीन हजार रुपए प्रति मानक बोरा करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई।