देश के कुल 44:47 % कोरोना संक्रमित दिल्ली और मध्य प्रदेश में..

भारत में कोरोनावायरस मामले की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है अब तक देश के 36 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में से 33 में कोरोना पीड़ित पाए गए हैं ! केंद्र सरकार लगातार कह रही है कि देश में कम्युनिटी ट्रांसमिशन अभी नहीं फैला है ! लेकिन इस बीच देश में संक्रमितों की संख्या 16000 के आंकड़े को भी पार कर गई है , वहीं 500 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है!  देश के 3 राज्य कोरोनावायरस के हॉटस्पॉट बनकर उभरे हैं ! जिसमें महाराष्ट्र, दिल्ली और तमिलनाडु शामिल है ! हालांकि बीते कुछ दिनों में मध्य प्रदेश संक्रमण के नए हॉटस्पॉट के तौर पर उभर कर सामने आया है !

मध्यप्रदेश में संक्रमण के बढ़ते मामलों का हाल यह है कि 17 अप्रैल को राज्य में पीड़ितों की संख्या तमिलनाडु से ज्यादा हो गई ! इसी के साथ मध्य प्रदेश सबसे ज्यादा मामलों वाला तीसरा राज्य बन गया है ! मध्य प्रदेश में 17 अप्रैल से पहले के 5 दिनों में संक्रमण के मामले 116% तक बढ़ गए ! हालांकि अब भी कोरोना के मामलों में महाराष्ट्र सबसे आगे हैं ! यहां देशभर के 23 :16 फीसदी मामले सामने आ चुके हैं वहीं है !

भारत में वायरस का पहला मामला केरल के जिले में पाया गया था ! वह वह चीन के वहां से लौटे छात्र की टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी ! हाल ही राज्य में ही सबसे पहले 3400लोगों को कोरोंनटाईन में भेज दिया गया ! इसके बाद 10 मार्च तक देश में कोरोना वायरस की 50ही मामले थे  ! हालांकि 20 मार्च तक यह मामले 196 हुए  , 25 मार्च तक कुल केशों की संख्या बढ़कर 606 पहुंच गई ! 19 अप्रैल तक  के ताजा आंकड़े देश में संक्रमितों की संख्या 16000 पार कर गई है ! इन सबके बीच खास बात यह है कि आपस में सीमाएं साझा करने वाले तीन राज्य महाराष्ट्र ,मध्यप्रदेश और गुजरात में इस वक्त 4500 से ज्यादा पॉजिटिव केस है ! इन तीनों राज्यों में तो संक्रमण के करीब 80 फ़ीसदी मामले तीन जिलों में ही मौजूद है !

महाराष्ट्र की बात करें तो यहां मुंबई पुणे और ठाणे में 89.7 %  है ! राज्य में रिकवर हुए कुल मरीजों में से 83 फ़ीसदी इन्हीं तीन जिलों से है ! वहीं गुजरात के तीन जिलों अहमदाबाद बड़ोदरा और सूरत में राज्य के 84 .87 % केस है ! राज्य के  करीब 52.05 फीसदी ठीक हुए मरीज भी इन तीनों से ही है ! इसके अलावा मध्य प्रदेश में इंदौर भोपाल और खरगोन में राज्य की करीब 81.51 फ़ीसदी मरीज मौजूद है ! साभार: जनसत्ता