कमलनाथ सरकार 1 लाख दे सकती है तो शिवराज सरकार क्यों नहीं: वासुदेव शर्मा

असंगठित कामगार कांग्रेस ने सोनपुर मल्टी के आवासीय हितग्राहियों की मांगों को लेकर बापू की प्रतिमा पर धरना देकर मांग की कि जिस तरह कमलनाथ सरकार ने आवासीय हितग्राहियों के एक लाख का कर्ज माफ किया था, उसी तरह शिवराज सरकार शेष रह गए हितग्राहियों के आवासीय कर्ज माफ करे।

धरने के बाद कलेक्ट्रेट पहुंचकर पांच सूत्रीय मांगपत्र दिया और मांगें पूरी नहीं होने पर आगामी 23 फरवरी को पुन: प्रदर्शन करने का आन्हान किया। कामगार कांग्रेस के ब्लाक अध्यक्ष मितेंद्र चंदेल के नेतृत्व में दिए गए धरने को संगठन के जिला अध्यक्ष वासुदेव शर्मा ने संबोधित किया, इस मौके पर संगठन के पदाधिकारियों में सुनील समीर, रोमी यादव, भगत उईके, सूबेलाल धुर्वे, विक्की डोहरिया, कुनेन खान, सलमान खान, राजू यादव सहित बडी संख्या में महिलाएं उपस्थित रहीं।
सोनपुर मल्टी के आवासी हितग्राहियों के धरने को संबोधित करते हुए वासुदेव शर्मा ने कहा कि सोनपुर की मल्टी में रहने वाले आवासी हितग्राहियों में ज्यादातर गरीब मजदूर हैं, कोरोना महामारी में इनके काम धंधे बुरी तरह प्रभावित रहे, इधर उधर से कर्ज लेकर जीवन यापन किया। अभी भी कोरोना का भय बना हुआ है, काम-धंधे ठीक से शुरू नहीं हुए हैं, जिस कारण इन्हें पर्याप्त रोजगार भी नहीं मिल पा रहा, इसलिए सोनपुर मल्टी के आवासीय हितग्राहियों के आवासीय कर्ज में कमलनाथ सरकार में की गई एक लाख की आर्थिक मदद की तरह बाकी बचे हितग्राहियों को भी एक लाख की मदद दी जानी चाहिए।

शर्मा ने कहा कि माननीय कमलनाथजी मुख्यमंत्री थे, तब उन्होंने सांसद नकुलनाथजी द्वारा गरीब मजदूरों के आर्थिक हितों से जुडे मुद्दे उठाए थे, जिनमें सोनपुर मल्टी में रहने वाले आवासीय हितग्राहियों के मुद्दे भी शामिल थे। माननीय कमलनाथजी ने पालिसी बनाकर तत्काल आवासीय हितग्राहियों के बैंक कर्ज में ₹1,00,000 ( एक लाख) की आर्थिक मदद की थी, जिससे पहले चरण में 273 से अधिक हितग्राही लाभान्वित हुए, शेष को इसका फायदा मिलता, उससे पहले ही गरीब मजदूरों के हित में काम कर रही कमलनाथजी की सरकार को गिरा दिया गया, जिसका नुकसान सोनपुर मल्टी के गरीब मजदूरों को हो रहा है। उपरोक्त परिस्थितियों मे असंगठित कामगार कांग्रेस की मांग है कि:-

1-₹1,00,000 (एक लाख रूपए) की आर्थिक मदद से वंचित सभी हितग्राहियों को तत्काल बैंक कर्ज में उक्त आर्थिक मदद दी जाए।
2- उद्योगपतियों, व्यापारियों, किसानों के कर्ज माफी की तरह आवासीय योजना के हितग्राहियों के बैंक कर्ज भी माफ किए जाएं।
3- सोनपुर मल्टी में रहने वाले नागरिकों, खासकर महिलाओं के पास रोजगार नहीं है, प्रधानमंत्री के 20 लाख करोड के पैकेज से वहां रोजगार के अवसर पैदा किए जाएं, जिससे गरीब मजदूरों का जीवन यापन ठीक से चल सके।
4- सोनपुर मल्टी के हितग्राहियों को आवासों का मालिकाना अधिकार दिया जाए तथा मल्टी के मैंटीनेंस, बाहरी पुताई आदि की लिखित जिम्मेदारी नगर निगम ले, बैल बाजार के मकानों की भी पुताई तत्काल कराई जाए।
5- सोनपुर मल्टी के हितग्राहियों को कर्ज वसूली के बार बार नोटिस देकर डराना धमकाना एवं अपमानित करना तत्काल बंद किया जाए |