आसमान से उतरी आफ़त , 33 लोगों की मौत ….

इन दिनों प्रचण्ड गर्मी का कहर से जनता हलाकान हो रही है ! परन्तु बीच-बीच में मौसम में आये अचानक बदलाव का असार देखने को मिला रहा है ! कहीं-कहीं आंशिक तबाही तो कही भीषण त्रासदी कहर बन आसमान से बरस रही है ! ऐसा ही कहर देश के बिहार में प्रचंड गर्मी के बाद आए आंधी-तूफान ने राहत से ज्यादा लोगों को खौफ में डाल दिया है ! लोगो के समझ में ये नही आ रहा है की किस जगह जाकर अपनी जान बचाए !कुछ घंटों की बारिश और आंधी के कहर से प्रदेश के 16 जिलों में 33 लोगों की मौत हो गई है. आकाशीय बिजली गिरने के कारण सभी ने जान गंवाई है.!

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की तरफ से मृतकों के आश्रितों को तत्काल 4-4 लाख रुपये सहायता राशि देने का ऐलान कर दिया गया है !  नीतीश कुमार ने ट्वीट कर लिखा है कि राज्य के 16 जिलों में आंधी एवं वज्रपात से 33 लोगों की मृत्यु दुःखद. मृतकों के आश्रितों को तत्काल 4-4 लाख रु० अनुग्रह अनुदान देने तथा आंधी एवं बज्रपात से हुई गृह क्षति एवं फसल क्षति का आकलन कर प्रभावित परिवारों को जल्द से जल्द सहायता राशि उपलब्ध कराने का निर्देश भी दिया गया ! मुख्यमंत्री ने लोगों से भी सावधानी बरतने की अपील की।

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि लोग खराब मौसम में पूरी सतर्कता बरतें. आकाशीय बिजली से बचाव के लिए आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा समय-समय पर जारी किए गए सुझाबो का पालन करें. खराब मौसम में घर में रहें और सुरक्षित रहें।

जानकारी के मुताबिक बिहार का भागलपुर इलाका इस आंधी-तूफान की वजह से सबसे ज्यादा प्रभावित रहा है !  यहां पर सात लोगों की आकाशीय बिजली गिरने की वजह से मौत हुई है. मुजफ्फरपुर का आंकड़ा भी 6 पहुंच चुका है. कल दोपहर बाद भी बिहार में तेज बारिश और आंधी का दौर देखने को मिला था. तब जगह-जगह पेड़ गिर गए थे और घंटों तक बिजली बाधित रही।

अपुष्ट सूत्रों के मुताबिक़ कई जिलों में आकाशीय बिजली गिरने के कारण लोगों ने अपनी जान गंवा दी है. शुरुआत में कोई भी आंकड़ा नहीं दिया गया था !  लेकिन अब मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने खुद इस बात का खुलासा करते हुए बताया कि इस खराब मौसम ने 33 लोगों की जान ले ली है. किसानों की फसल को भी भारी नुकसान का अनुमान है।

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से भी इस घटना पर दुख जाहिर किया गया है. उन्होंने बताया है कि राज्य प्रशासन बिना समय गंवाए बचाव कार्य में जुटा हुआ है. ट्वीट में लिखा गया है कि बिहार के कई जिलों में आंधी एवं बिजली गिरने की घटनाओं में कई लोगों की मृत्यु से अत्यंत दुख हुआ है. ईश्वर शोक-संतप्त परिवारों को इस अपार दुख को सहने की शक्ति दे. राज्य सरकार की देखरेख में स्थानीय प्रशासन राहत और बचाव कार्य में तत्परता से जुटा है। साभार जनता से रिश्ता ….