विकास की दौड़ में ग्वालियर को नंबर वन बनायेंगे : मुख्यमंत्री श्री चौहान

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि वर्तमान में ग्वालियर के विकास का स्वर्णिम काल चल रहा है। ग्वालियर की विशिष्ट परंपराएँ, विरासत व जीवन मूल्य अद्वितीय हैं। हमारा प्रयास है कि विकास की दौड़ में ग्वालियर हमेशा नंबर वन बना रहे। मुख्यमंत्री श्री चौहान मंगलवार को ग्वालियर में आयोजित हुए विकास कार्यों के लोकार्पण समारोह को वर्चुअल रूप से संबोधित कर रहे थे..

इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 74 करोड़ 95 लाख रूपए लागत के विकास कार्यों का लोकार्पण किया। इन कार्यों में नवीन जिला पंचायत भवन, नवीन राजस्व भवन और वीर सावरकर सरोवर (कटोराताल) का जीर्णोद्धार व म्यूजिकल फाउण्टेन शामिल हैं। केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने लोकार्पण समारोह की वर्चुअली अध्यक्षता की।

ग्वालियर में कलेक्ट्रेट – सिरोल मार्ग पर नवनिर्मित जिला पंचायत भवन परिसर में आयोजित हुए समारोह में केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल हुए। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लोकार्पण समारोह को वर्चुअल संबोधित करते हुए कहा कि केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर व ज्योतिरादित्य सिंधिया सहित हम सभी ग्वालियर के विकास के लिए लगातार प्रयत्नशील हैं। ग्वालियर लगातार आगे बढ़ेगा। विकास के किसी भी क्षेत्र में हम ग्वालियर को पीछे नहीं रहने देंगे। उन्होंने कहा ग्वालियर में नए जिला पंचायत भवन के निर्माण से ग्रामीण क्षेत्र के विकास को गति मिलेगी।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस अवसर पर यह भी कहा कि प्रदेश के हर गाँव व शहर में गौरव दिवस मनायेंगे। साथ ही शहर की तर्ज पर ग्रामीण अंचल के सुनियोजित विकास के लिये हर गाँव का मास्टर प्लान तैयार कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि गाँवों के विकास के लिये धन की कमी नहीं बल्कि धन का बेहतर उपयोग करने की जरूरत है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देश दिए कि जिला प्रशासन क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों के मार्गदर्शन में इस ओर ध्यान दे।

केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने लोकार्पण समारोह को वर्चुअली संबोधित करते हुए कहा कि ग्वालियर के विकास में आज जो तीन नए आयाम जुड़े हैं वे ग्वालियर की प्रगति और सौंदर्यीकरण में अहम भूमिका निभायेंगे। केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इस अवसर पर कहा कि ग्वालियर के सुनियेजित विकास के लिये केन्द्र एवं राज्य सरकार कृत संकल्पित है। इसी कड़ी में समृद्धशाली ग्वालियर की परिकल्पना को मूर्तरूप देने की कड़ी में शहर में तीन नए आयाम जुड़े हैं। उन्होंने कहा कि अत्याधुनिक तकनीक के साथ जिला पंचायत भवन और संयुक्त कार्यालय भवन का निर्माण किया गया है। जिला पंचायत भवन में वाटर हार्वेस्टिंग व सोलर यूनिट भी बनाई गई हैं।

श्री सिंधिया ने कहा कि संगीत सम्राट तानसेन की नगरी में वीर सावरकर सरोवर में म्यूजिकल फाउण्टेन लगाया गया है। इस फाउण्टेन के जरिए विकसित देशों की तरह सतरंगी रोशनी के बीच संगीत की छटा बिखरेगी जो पर्यटकों के लिये विशेष आकर्षण का केन्द्र होगी।