छात्र-छात्राओं ने किया परीक्षा का बहिष्कार ..

मौजूदा दौर में शिक्षा के व्यवसायीकरण का खामियाजा अब धीरे-धीरे सामने आ रहा है ! प्रबंधन मनमाने तरीके से दिशा निर्देश जारी कर बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं ! बच्चे जहां स्कूल कॉलेज में अपना भविष्य निर्माण करने के लिए शिक्षा ग्रहण करते हैं ! वहीं अगर उनके भविष्य को अनदेखा कर मनमाने निर्णय ले तो बच्चों के साथ-साथ पालकों में आक्रोश होना वाजिब है !

ऐसा ही एक मामला भोपाल के एक निजी शैक्षणिक संसथान प्रबंधन द्वारा देखने को मिला ! बच्चों को 2 दिन पहले एडमिशन कार्ड देकर उन्हें जबरन ऑफलाइन परीक्षा देने के लिए मजबूर किया जा रहा है! हद तो तब हो गई जब आज जिस विषय का पेपर था ,उसकी पढ़ाई कभी भी बच्चों को ऑनलाइन नहीं दी गई ! इससे बच्चों में जबरदस्त आक्रोश है और उन्होंने परीक्षा का बहिष्कार कर धरने पर बैठ गए हैं !

छात्र छात्राओं का कहना है कि वे अपनी दुविधा को लेकर कॉलेज प्रबंधन से चर्चा करना चाह रहे हैं , परंतु उन्हें मिलने ही नहीं दिया जा रहा है ! कॉलेज प्रबंधन पूर्णतः अपनी मनमानी पर उतर आया है ! अब देखना होगा कि कॉलेज प्रबंधन छात्र-छात्राओं से बात कर क्या निर्णय लेता है ! इस बात का सभी को बेसब्री से इंतजार है इस से प्रेरणा लेते हुए अन्य निजी शिक्षण संस्थाएं कोई बीच का रास्ता निकालें ,जिससे किसी को  भी नुकसान ना हो…मामला सेम ग्लोबल यूनिवर्सिटी भोपाल हैं। छात्रों का कहना है की जब पढाई साल भर ऑनलाइन हुई है तो परीक्षा ऑफलाइन क्यूं? इतना ही नहीं कॉलेज प्रबंधन के सामने जब छात्रों ने अपना पक्ष रखा तो छात्रों को आश्वासन तो दिया गया पर बाद में उनकी नज़रअंदाज़ कर दी गई।

छात्र नेता रवि परमार ने बताया कि यह धरना कॉलेज प्रबंधन द्वारा मनमाने तरीके से परीक्षा ले रहा है। उन्होनें कहा कि जब पूरे साल पढाई ऑनलाइन तरीके से हुई है तो फिर परीक्षा ऑफलाइन क्यूं ? इसके अलावा उन्होनें बताया कि इस बारे में जब छात्रों ने कॉलेज प्रबंधन से बात कि थी तो उनकी बात सुनने का आश्वासन प्रबंधन द्वारा दिया गया था। पर मात्र दो दिन पहले टाइम टेबल देकर और एक दिन पहले एडमिट कार्ड देकर छात्रों को परीक्षा देने पर मजबूर किया जा रहा है। छात्र नेता रवि परमार ने कहा कि जिस सब्जेक्ट का आज पेपर होना था उसका कभी कोई लेक्चर ही नहीं लिया गया, और जब छात्रों ने इस विषय पर प्रिंसिपल से मिलने का प्रयास किया गया तो उन्हें मिलने नहीं दिया गया । इस वजह से सभी छात्रों ने परीक्षा का बहिष्कार किया है और धरना दे रहे हैं। फोटो -सोसल मिडिया