अध्यात्मिक शक्ति में भारत विश्व में श्रेष्ठ : कमलनाथ

सिद्ध सिमरिया हनुमान मंदिर में कमलनाथ ने की पूजा अर्चना -अध्यात्मिक शक्ति में भारत विश्व में श्रेष्ठ

छिंदवाड़ा:- जिला मुख्यालय से 18 किमी दूर ग्राम सिमरिया में स्थित सिद्ध सिमरिया हनुमान मंदिर पहुंचकर पूर्व मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने पूजा अर्चना की। मंदिर पहुंचने के उपरांत उन्होंने सर्वप्रथम, प्रथम पूज्य श्री गणेश  भगवान की पूजा की और मंदिर के गर्भगृह में स्थापित अन्य मूर्तियों की पूजा अर्चना की।

मप्र के पूर्व मुख्यमंत्री, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष श्री कमलनाथ ने मंदिर में भगवान शिव का रुद्राभिषेक किया। बनारस से आए आचार्यों व पंडितों ने मंत्रोचार के साथ विधि विधान के साथ रुद्राभिषेक, पूजा अर्चना व आरती श्री कमलनाथ के हाथों पूर्ण करवाई। पूजा अर्चना के उपरांत मंदिर परिसर में आकर पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने संकट मोचन हनुमान जी महाराज को दोनों हाथ जोड़कर प्रणाम किया। मंदिर में पूजा अचर्ना करने पहुंचे श्रद्धालु भक्तों से पूर्व मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने भेंट की जिसके उपरांत उन्होंने मीडिया के द्वारा पूछे गए सवाल के जवाब में कहा कि भगवान संकट मोचन हनुमान जी का आज जन्मोत्सव पर पूजा पाठ कर देश प्रदेश और अपने छिंदवाड़ा जिले की सुख शांति के लिए कामना की। श्री कमलनाथ ने कहा हमारे देश की संस्कृति जोडऩे की है। दिल जोडऩे की है, संस्कृति को जोडऩे की है। हम सभ्यता, संस्कृति और अध्यात्म के गुरु कहे जाने वाले भारत देश के निवासी है हम जोडऩे पर विश्वास रखते हैं।

अध्यात्म की शक्ति से है देश की पहचान :- पूर्व मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने मीडिया के सवाल के प्रत्युत्तर में कहा हमारे देश की पहचान अध्यात्म की शक्ति से न की सैन्य शक्ति से है। भारत पूरे विश्व में अध्यात्मिक शक्ति में श्रेष्ठ है और पूरा विश्व भारत को अध्यात्म का पुंज मानता है। अध्यात्म की शक्ति से सभी को जुड़कर रहना चाहिए। श्री कमलनाथ ने कहा कि भगवान संकट मोचन हनुमान जी महाराज से आज कामना की है कि देश, प्रदेश और मेरे अपने छिंदवाड़ा जिले पर कोई संकट न आए सभी हंसी सुखी और हर्षोल्लास से रहे यही ईश्वर से प्रार्थना है।
==============================

जय हनुमान के जयकारों के साथ निकाली विशाल गदा यात्रा -पूर्व सी.एम कमलनाथ ने की मंदिरों में पूजा अर्चना

भारत प्रसिद्ध श्री सिद्धेश्वर हनुमान मंदिर सिमरिया में अर्पित की जाने वाली विशाल गदा का आज प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री हनुमान भक्त कमलनाथ ने स्थानीय छोटी बाजार राम मंदिर परिसर में पूर्व पूर्ण विधि विधान से पूजन किया। गदा यात्रा के रवाना होने से पूर्व श्री कमलनाथ ने मंदिर स्थित राम दरबार, बड़ी माता माई की पूजा अर्चना करने के उपरांत चौबे बाबा व व्यास पीठ पहुंचकर नमन किया।
स्थानीय छोटी बाजार से प्रारंभ हुई यह विशाल गदा यात्रा दोपहिया वाहन से श्री गदा यात्रा श्री राम मंदिर छोटी बाजार छिंदवाड़ा  से पूजन अर्चन के उपरांत प्रारंभ हुई जो मेन रोड, श्री मन्ना महाराज के सामने, गोल गंज, फव्वारा चौक, अनगढ़ हनुमान मंदिर, राजीव भवन, पुराना नागपुर नाका, चंदन नगर, सर्रा, ईमलीखेड़ा, लिंगा, गोरेघाट, सरोरा हेटी, चिखली से सिमरिया मंदिर में गदा अर्पण के साथ पूर्ण हुई। इस गदा यात्रा में नगर एवं जिले के हजारों हनुमान भक्तों ने पूर्ण उल्लास के साथ अपनी सहभागिता दी। पैदल व दुपहिया वाहनों में सवार इस गदा यात्रा में सम्मिलित भक्तों का स्थान-स्थान पर नागरिकजन ने अभिनंदन किया।
===========================

चमत्कारी हनुमान मंदिर जाम सांवली पहुंचे कमलनाथमंदिर कमेटी के पदाधिकारियों से की भेंट

प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने श्री हनुमान जन्मोत्सव पर छिंदवाड़ा सिमरिया स्थिति श्री सिद्धेश्वर हनुमान जी के दर्शन के उपरांत जामसांवली मंदिर पहुंचकर चमत्कारी श्री हनुमान जी की पूजा अर्चना कर सम्पूर्ण भक्ति भाव से महावीर की आरती।

विश्व प्रसिद्ध लेटे हुए श्री हनुमान जी की पूजा के उपरांत पूर्व मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने जामसांवली मंदिर कमेटी के पदाधिकारी व सदस्यों से सौजन्य भेंट कर और श्री हनुमान जन्मोत्सव की बधाई दी तथा मंदिर में चल रहे निर्माण कार्यों की जानकारी भी ली। श्री हनुमान दर्शन के लिए प्रस्थान करते समय श्री कमलनाथ ने सम्पूर्ण मार्ग में मस्त हुनमान भक्तों का अभिवादन किया। इस अवसर पर मंदिर परिसर में जिला कांग्रेस अध्यक्ष विश्वनाथ ओक्टे, राजेन्द्र यमदे, अनिल ठाकरे, अतुल जुनूनकर, पंकज दातरकर, अमरीश जायसवाल, हंसराज बारस्कर सहित अन्य श्रद्धालु उपस्थित रहे।
======================

आज हमारी संस्कृति पर हमला हो रहा है – कमलनाथग्राम दिघोरी में बाबा साहब की प्रतिमा हुई स्थापित

हमारा देश अनेक धर्म और एक राष्ट्र की ऐतिहासिक परम्परा को दर्शाता है। हमारे संविधान निर्माता भारत रत्न डॉ. भीमराव अम्बेडकर ने हमारे देश को एक ऐसा संविधान दिया जिसमें हर धर्म, हर जाति और हर वर्ग को प्रतिनिधित्व मिला है। हमारी सभ्यता और संस्कृति को पर्याप्त मान सम्मान और स्थान दिया गया है। परन्तु आज हालात बदल रहे हैं। हमारा संविधान गलत हाथों में पहुंच गया है और हमारी संस्कृति पर लगातार हमले हो रहे हैं।

उक्त उदगार आज प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री व प्रदेश विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष श्री कमलनाथ ने पांढुर्ना विधानसभा क्षेत्र के ग्राम दिघोरी में बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर जी की प्रतिमा के अनावरण के अवसर पर उपस्थित विशाल जनसमूह को सम्बोधित करते हुए कहे। श्री कमलनाथ ने जिला सहित सम्पूर्ण प्रदेश के युवाओं व बेरोजगारों के भविष्य पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि आज के युवा और बीस साल पहले के युवाओं में अंतर है आज का युवा अधिक जागरूक है परन्तु भाजपा के विगत 18 वर्षों के शासन काल में युवाओं का भविष्य बर्बाद हो गया है। केवल कुछ नहीं चाहते वे केवल अपने हाथों के लिए काम चाहिये परन्तु वर्तमान प्रदेश सरकार को युवा पीढ़ी के भविष्य की चिंता नहीं है।

श्री कमलनाथ ने आगे कहा कि आज प्रश्न कांग्रेस या कमलनाथ का नहीं है आज प्रश्न इन जिले के और प्रदेश के युवाओं के भविष्य का है। इन हालातों में हम कैसे मध्यप्रदेश का नवनिर्माण कर पायेंगे। किसानों की बदहाली पर बोलते हुए श्री कमलनाथ ने कहा कि किसानों के लिए हर दिन एक नई घोषणा होती है, हर दिन एक नया नारा और नया सपना दिखाया जाता है परन्तु आज तक कुछ नहीं हुआ। किसानों को अपनी उपज का दोहरा मूल्य दिलाने वालों को दोगली नीति के कारण आज का किसान अपनी उपज की लागत तक नहीं निकाल पा रहा है। उन्होंने उपस्थित जनसमुदाय से अपील की कि वे प्रदेश की तस्वीर को देखते और समझें कब तक हमें धोखे में रखा जावेगा इसलिये हमें सच्चाई को समझना होगा तभी आने वाली पीढ़ी का भविष्य सुरक्षित होगा।

ग्राम दिघोरी पहुंचने पर सर्वप्रथम श्री कमलनाथ ने बड़ा देव की पूजा अर्चना की इसके उपरांत देश के संविधान निर्माता भारत रत्न डॉ. भीमराव अम्बेडकर जी की प्रतिमा का अनावरण किया इस अवसर पर जिला कांग्रेस अध्यक्ष विश्वनाथ ओक्टे, विधायक निलेश उइके, पूर्व विधायक जतन उइके, गुरुचरण खरे, रामप्रसाद उइके, इंदरलाल कंगाली, सुनील जुनूनकर, शिवनारायण डेहरिया सहित अन्य सामाजिक संगठनों के पदाधिकारी व ग्रामीणजन उपस्थित रहे।