सौ फ़ीसदी क्षमता के साथ स्कूल खुलेंगे,शाम तक आदेश जारी होने….

मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमण हालातों के सुधरते ही सभी शासकीय अशासकीय एवं अर्धशासकीय स्कूलों को दोबारा से ऑफलाइन खोला जा रहा है।इसी तारतम्य में स्कूल शिक्षा विभाग ने कक्षा 1 से 5वीं के छात्रों का भी स्कूल पूरी क्षमता के साथ खोलने का फैसला किया है। इसको लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को प्रस्ताव भेजा गया है।संभावना जताई जा रही है कि आज शाम तक इस संबंध में आदेश जारी हो सकते है। इसको लेकर गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने भी संकेत दिए है….

गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने अभी मीडिया से चर्चा करते हुए कहा कि निश्चित रुप से अब पूरी क्षमता के साथ स्कूल खोलने की घोषणा हुई है।इस संबंध में आज शाम तक आदेश निकलने की संभावना है। इससे पहले रविवार को स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने एक बयान जारी कर कहा था कि जब परिस्थितियां खराब थीं तो ऑनलाइन का विकल्प चुना था। अब परिस्थितियां ठीक हैं, इसलिए पूरी क्षमता के साथ स्कूल खुलेंगे। सभी बच्चों को स्कूल आना चाहिए।स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों की मानें तो अगले 24  घंटों के दौरान स्कूल खुलने को लेकर आदेश जारी किया जा सकता है।

इसके साथ ही प्री-नसरी, नर्सरी, केजी-01, केजी-02 की कक्षाएं भी 100 फ़ीसदी क्षमता के साथ खोलने की तैयारी है। फिलहाल विंटर सीजन और मौजूदा हालात को देखते हुए स्कूल संचालक छोटे बच्चों की क्लासेस 2 घंटे के लिए ही संचालित करेंगे। प्री-नर्सरी, नर्सरी, केजी 01 और केजी 02 के बच्चों की क्लासेस सुबह 10 बजे से 12 बजे तक लगाई जाएंगी। अब बस गृह विभाग की गाइडलाइन का इंतजार है, ताकी बातें स्पष्ट हो सके। स्कूलों में स्पोर्ट्स, असेंबली सहित दूसरी गतिविधियों को लेकर गृह विभाग की SOP जारी होने के बाद सभी स्कूलों को गाइडलाइन भेजी जाएगी।