शिकार के लिए बिछाये करंट में किसान झुलसा , तीन आरोपी गिरफ्तार ..

सतपुडा की सुरम्य वादियों में बसे छिंदवाडा जिले को प्रकृति ने बड़े फुर्सत से गढ़ा है ! प्राक्रतिक माधुर्य और ऊपर से वन्य प्राणियों के उपहार से जिले का पर्यावरणीय संतुलन समवेत छू रहा है ! परन्तु बीते कुछ बर्षों से जिले के वन विभाग की कमान निकम्मे और मदिरा प्रेमी ,भ्रष्ट अधिकारियों के हाथो में होने से वन और वन्य प्राणियों का अस्तित्व खतरे में पड गया है !  आये दिन वनों की अवैध कटाई और वन्य प्राणियों के शिकार की धटनाये समाचार पत्र , पत्रिकाओं की मुख्य खबरे बन जिला प्रशासन के चेहरे पर तमाचा जड़ती आ रही है ! फिर भी इन अइयास , निकाम्मे अधिकारियों के कानो में जूं तक नही रेग रही है ! जिले में है कोई माई का लाल जो इन निकम्मे अधिकारियों पर कार्यवाही कर इनकी तंद्रा को तोड़ सके ….?

फोटो सांकेतिक 

जिले के पांढुर्णा के वन परिक्षेत्र से लगे ग्राम बालापुर में वन्य प्राणियों के शिकार के लिए बिछाए गए बिजली के तार से करंट लगने से एक किसान झुलस गया ! जिसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस ने करंट के तार बिछाने वाले तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है।

जानकारों के मुताबिक़ ग्राम बालापुर में रहने वाला किसान हरीश सोनपुरे खेत से अपने घर लौट रहा था, तभी जंगल के किनारे वाले रास्ते पर कुछ शिकारियों ने वन्य प्राणियों को मारने के लिए करंट बिछा रखा था, जिसमें किसान का पैर चला गया और वह करंट की चपेट में आने से झुलस गया, किसान के चीख चिल्लाने की आवाज सुन आसपास मौजूद कुछ लोगों ने उसकी जान बचाई और करंट के चंगुल से बाहर निकालकर अस्पताल पहुंचाया। किसान करंट से करीब 40 फीसदी झुलस गया है। 

किसान की शिकायत के बाद पुलिस ने जंगल किनारे करंट बिछाने वाले चंद्रभान धुर्वे, सुरेश अड़माची, धनराज परतेती को हिरासत में लिया। आरोपियों के खिलाफ पुलिस ने धारा 135/308 और 34 का मामला पंजीबद्ध कर लिया है। वहीं, करंट से झुलसे किसान को नागपुर रैफर किया गया है। इतना सब कुछ होने के बाद भी वन विभाग के अधिकारी मदहोश हो बेसुध पड़े है !