बायलर फटने से इंजीनियर की मौत ,4 लोग घायल

छिंदवाड़ा। शहर के परासिया मार्ग पर स्‍थित आसाराम गुरुकूल में शुक्रवार सुबह उस समय हड़कंप मच गया, जब बच्चों के लिए खाना पकाने के दौरान रसोई घर में बायलर सिलेंडर फट गया। इस हादसे में एक इंजीनियर की मौत हो गई और 4 लोग घायल हुए हैं. गुरुकुल में कुछ दिन पहले ही रसोई गैस का बॉयलर लगाया गया था. बॉयलर में खराबी की वजह से उसकी जांच करने इंजीनियर पहुंचा था. लेकिन इस दौरान अचानक बॉयलर में ब्लास्ट हो गया और इंजीनियर की मौके पर ही मौत हो गई. 

गुरुकुल प्रबंधन का कहना है कि 2 साल पहले उन्होंने रसोई गैस में पानी गर्म करने के लिए बायलर लगवाया था, लेकिन वह चालू नहीं था. इसलिए बॉयलर लगाने वाली कंपनी से संपर्क कर उसे ठीक करवाने के लिए कहा गया. अहमदाबाद से जोधा अजीत भाई नामक टेक्नीशियन दो दिन पहले गुरुकुल में आए. इस बॉयलर को दो दिन से ठीक किया जा रहा था. आज जैसे ही आज बॉयलर चालू किया, वैसे ही उसमें ब्लास्ट हो गया.विस्फोट इतना भीषण था कि रसोई घर पूरी तरीके से ध्वस्त हो गया. रसोई की दीवारें फट गई, और छत भी उखड़ गया.

प्रबंधन का कहना है कि आनन-फानन में उन्होंने घायल महिलाओं को अस्पताल में भर्ती कराया. वहीं पुलिस के पहुंचने पर जांच शुरू की गई, जहां इंजीनियर मृत अवस्था में मिला. पुलिस ने बताया कि गुरुकुल में करीब 300 बच्चे पढ़ते हैं, और सभी यहीं हॉस्टल में रहते हैं. सुबह नाश्ते के बाद सभी बच्चे जा चुके थे. लेकिन अगर ये समय भोजन का होता तो बड़ी दुर्घटना हो सकती थी. फिलहाल पुलिस इस मामले में जांच में जुट गई थी

आसाराम गुरुकुल में छात्रावास तथा स्कूल दोनों है। हादसे के वक्‍त 197 बच्चे स्कूल में थे। हालांकि जिस स्थान पर यह हादसा हुआ, वह स्कूल से काफी दूरी पर था। रसोई घर में बच्चों व स्कूल स्टाफ के लिए खाना पकाने का कार्य हो रहा था। इसी दौरान ज्यादा प्रेशर के कारण बायलर फट गया और यह हादसा हो गया।