प्रदेश सरकार माफिया बनकर लोगों को लूट रही है : कमलनाथ

पूर्व मुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ आज सागर के कलजीवन मैदान में संत रविदास जी की जयंती के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम व विशाल जनसभा में शामिल हुए। इस अवसर पर उपस्थित जनसमुदाय को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि सबसे पहले मैं संत रविदास जी के चरणों में नमन करता हूं। संत रविदास जी ने अपना संदेश हर समाज, हर धर्म, हर जाति के लोगों को दिया, वह संदेश आज भी हम सब लोगों के बीच में जीवंत है। संत रविदास जी की कही एक बात आज भी मुझे याद आती है यदि ‘मन चंगा तो कठौती में गंगा’ यानि आपका मन यदि पवित्र है तो ईश्वर आपके ह्रदय में निवास करता है। मैंने मुख्यमंत्री रहते सागर की जनता से वादा किया था कि मैं संत रविदास जी की जयंती के कार्यक्रम में दोबारा आपके बीच में आऊँगा और आज मैंने अपना वादा निभाया है ….

सागर प्रेम की नगरी है, संस्कृति की नगरी है, मूल्यों की नगरी है, डॉ. हरिसिंह गौर जी की नगरी है, जिन्होंने अपना संपूर्ण जीवन शिक्षा के क्षेत्र को समर्पित किया। ऐसे डॉ. हरिसिंह जी गौर को मैं नमन करता हूं, उन्होंने बाबासाहेब अंबेडकर जी के साथ संविधान बनाने का काम किया, उन्होंने सागर विश्वविद्यालय की स्थापना की, उसके लिए उन्होंने नगद राशि से लेकर अपनी संपत्ति तक प्रदान की। आज इस पवित्र दिन हम सभी मांग करते हैं कि डॉ. हरिसिंह जी गौर को भारत रत्न दिया जावे, यह उनका सम्मान नहीं होगा बल्कि यह शिक्षा के क्षेत्र का सम्मान होगा, मध्यप्रदेश का सम्मान होगा, सागर का सम्मान होगा।

नाथ ने कहा कि कांग्रेस की संस्कृति और देश की संस्कृति एक है। बाबासाहेब अंबेडकर जी ने हमारे देश को संविधान दिया, उनके सामने कितनी बड़ी चुनौती थी, विश्व के कई देश आज भी बाबासाहेब आंबेडकर के बनाए हुए संविधान का सम्मान करते हैं और उन्होंने उनके बनाये संविधान का अनुसरण भी किया लेकिन यदि संविधान गलत हाथों में चला जाए तो हमारा देश कहां जाएगा, यह तस्वीर आज हमारे सामने है? किस प्रकार आज हमारे भारत की संस्कृति पर आक्रमण हो रहा है, किस प्रकार संविधान का राजनीतिक दुरुपयोग किया जा रहा है, हमें सतर्क रहना होगा क्योंकि देश का, प्रदेश का और युवाओं का भविष्य इसी से जुड़ा हुआ है। हमारी संस्कृति को हम कैसे सुरक्षित रखें, यह जवाबदारी आज आपके कंधों पर है।

किस प्रकार से आज हमारे कमजोर वर्ग, अनुसूचित जाति और जनजाति वर्ग के लोगों पर अत्याचार हो रहा है, यह तस्वीर भी आपके सामने है। आपको यह तय करना है कि आप किस रास्ते पर चलना चाहते हैं, हमारी संस्कृति के रास्ते पर या मोदी जी के रास्ते पर, यह प्रश्न कांग्रेस और भाजपा का नहीं है, आज प्रश्न इस बात का है कि हम कौन सा रास्ता अपनाना चाहते हैं?
15 वर्ष बाद आप लोगों ने मध्यप्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनाई थी, हमें काम करने को कुल साढ़े 11 माह ही मिले, इसमें भी हमने अपनी नीति और नियत का परिचय दिया।हमने 27 लाख किसानों का कर्ज माफ किया क्योंकि हम इस सच्चाई को जानते हैं कि हमारे प्रदेश की अर्थव्यवस्था कृषि क्षेत्र पर आधारित है। पहले तो शिवराज सरकार कर्ज माफी को ही झुठलाती रही और बाद में उन्होंने ख़ुद ही विधानसभा में क़र्ज़माफ़ी की सच्चाई को स्वीकारा।आज शिवराज सरकार में किसानों की क्या स्थिति है, उनके साथ कितना अन्याय हो रहा है, उन्हें खाद-बीज नहीं मिल रहा है, उन्हें उनकी उपज का सही मूल्य नहीं मिल रहा है। हमने 100 रु.में 100 यूनिट बिजली प्रदान की, हमने गौशालाओं का निर्माण शुरू कराया, जितनी गौशालाएँ 15 साल में नहीं बनी, उससे ज्यादा हमने 15 माह में बनायी, हमने सामाजिक सुरक्षा पेंशन की राशि बढ़ाई, कन्या विवाह की राशि बढ़ाई, आप ही बताएं कि मैंने यह सब कर कौन सा पाप किया, कौन सी गलती, गुनाह किया? मुझे युवाओं की चिंता थी, मैं चाहता था कि इनको रोजगार मिले, प्रदेश में निवेश आये, रोजगार के अवसर पैदा हो क्योंकि हमारा प्रदेश 5 प्रदेशों से घिरा हुआ है लेकिन किसी को मध्यप्रदेश पर विश्वास नहीं था, मैंने विश्वास का माहौल बनाने का काम किया, निवेश लाने का काम किया। मैं कहता था कि क्या प्रदेश की पहचान माफियाओं से होगी लेकिन आज तो पूरी सरकार ही माफिया बनकर लोगों को लूट रही है, यह कभी भी माफियाओं के खिलाफ लड़ाई नहीं लड़ सकते है। हमने शुद्ध को लेकर युद्ध शुरू किया, क्या मैंने कोई गलती की? मैंने मेट्रो ट्रेन का काम शुरू किया।

आज शिवराज सरकार में रेत माफिया, शराब माफिया, भू माफिया कौन सा माफिया इस प्रदेश में नहीं है। आप जानते हैं शिवराज जी ने मुझे कैसा प्रदेश सौंपा था, ऐसा प्रदेश जो किसानों की आत्महत्या, महिलाओं पर अत्याचार, बेरोजगारी, भ्रष्टाचार में देश में नंबर वन था, कौन सी चुनौतियां हमारे सामने नहीं थी। मुझे तो सबसे ज्यादा चिंता नौजवानों की है, क्योंकि यही नौजवान तो प्रदेश के भविष्य का निर्माण करेंगे और यदि इनका ही भविष्य अंधकार में रहा तो कैसे प्रदेश के भविष्य का निर्माण होगा?
आपको याद है मोदी जी, शिवराज जी कैसे-कैसे वादे करते थे। शिवराज जी की घोषणाओं और पाप दोनों का घड़ा अब भर चुका है। शिवराज जी से तो कुछ भी घोषणा करवा लो लेकिन इनकी कलाकारी की राजनीति अब चलने वाली नहीं है, क्योंकि कलाकारी की राजनीति से प्रदेश का भविष्य सुरक्षित नहीं रह सकता है। मोदी जी कहते थे कि दो करोड़ रोजगार प्रतिवर्ष दूंगा, किसानों की आय दोगुनी करूंगा, 15 लाख की बात करते थे अब वह चुनाव में रोजगार, नौजवानों की, किसानों की बात नहीं करते, वह तो बात करते हैं पाकिस्तान की, राष्ट्रवाद की।

हमें राष्ट्रवाद का पाठ पढ़ाने चले है, हम तो पूछते है कि क्या भाजपा के पास एक भी स्वतंत्र संग्राम सेनानी है क्या, जिसने आजादी की लड़ाई लड़ी हो? कैसे-कैसे नारे देते थे स्टैंड अप इंडिया, मेक इन इंडिया, मेड इन इंडिया, शाइनिंग इंडिया, आज यह महंगाई और बेरोजगारी पर बात नहीं करते, गुमराह करने के लिए हर बार नया नारा ले आते हैं।
शिवराज जी कहते हैं कि मैं किसान का बेटा हूं और सबसे ज्यादा मध्यप्रदेश में ही किसान आत्महत्या करते हैं। ख़ुद को मामा कहते हैं और मध्य प्रदेश में ही सबसे ज्यादा बहन-बेटियों के साथ दुष्कर्म की घटनाएं होती हैं। कहते हैं कांग्रेस ने 70 साल में क्या किया, अरे मोदी जी यदि किसी स्कूल में गए होंगे तो वह स्कूल भी कांग्रेस ने ही बनाया होगा और शिवराज जी भी जिस स्कूल गए, वह भी कांग्रेस ने ही बनवाया। इनके पास तो अब बस एक ही चीज बची है, पुलिस और पैसा। अभी इनके पास 20 माह बचे हैं और यह पूरे प्रदेश से पैसा बटोरने में लगे हुए हैं।
खुरई में इन्होंने जनता और कांग्रेसजनों के साथ अत्याचार किया, उनका दमन किया।मैं चेतावनी देना चाहता हूं कि पुलिस अपनी वर्दी और शपथ की इज्जत रखें, निष्पक्ष तरीके से काम करें नहीं तो कांग्रेस का भी समय आएगा, आप लोग राजनीति का शिकार मत बने, सभी से हिसाब लिया जाएगा।

खुरई की जनता और कांग्रेसजन ध्यान रखें कि उनके साथ पूरी कांग्रेस और कमलनाथ खड़े हैं, जिन लोगों ने पुलिस की वर्दी पहन रखी है और जेब में भाजपा का बिल्ला रख रखा है ,वह सावधान रहें, उनका पूरा हिसाब किताब सामने लाया जाएगा।
सागर में स्मार्ट सिटी के नाम पर किस प्रकार का भ्रष्टाचार किया जा रहा है, यह स्मार्ट सिटी नहीं माफिया सिटी बना रहे हैं।यह तस्वीर आपके सामने है, आप सभी कमलनाथ व कांग्रेस का साथ भले मत देना लेकिन सच्चाई का साथ जरूर देना क्योंकि इसी सच्चाई से आप देश का, प्रदेश का भविष्य सुरक्षित रख सकते हैं।
इस अवसर पर बड़ी संख्या में भाजपा के कार्यकर्ताओं ने कमलनाथ जी की उपस्थिति में कांग्रेस में प्रवेश लिया। सभा के अंत में कमलनाथ जी ने उपस्थित जनसमुदाय व संतजन के ऊपर पुष्पवर्षा कर उनका स्वागत किया।
इस अवसर पर पूर्व मंत्री सज्जन सिंह वर्मा, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष एनपी प्रजापति, पूर्व मंत्री हर्ष यादव, सुरेंद्र चौधरी, विक्रांत भूरिया, पारुल साहू, रेखा चौधरी, गुड्डू जैन, आनंद अहिरवार, अजय टंडन, महाराज श्री संतोष बाबा, नंदलाल चौधरी, प्रभु सिंह, परवत सिंह लोधी आदि उपस्थित थे।