जायके की दुनिया में मंदसौर के लहसुन की सुगंध …..

मंदसौर जिले का नाम सुनते ही किसान आन्दोलन और गोलीकांड की याद ताजा हो जाती है परन्तु ऐसा कुछ नही है मंदसौर जिले की विशिष्ट पहचान वहाँ की पवित्र मिट्टी को जाती है जिसने यहाँ के लोगों को जुझारू और जाँबाज जीवट बना दिया है यहाँ का किसान अपनी मेहनत के बल पर धरती का सीना चीरकर जनता का पेट भरने के लिए अनाज का उत्पादन करता है वह भी ऐसा वेसा नहीं बल्कि उच्च गुणवत्ता युक्ता !  पर अब देश-दुनिया में विशेष पहचान बनेगी मंदसौर की लहसुन। जी, हां प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान की महत्वाकांक्षी योजना एक जिला – एक उत्पाद के तहत मंदसौर जिले ने लहसुन  का चयन किया है और इसकी ब्रांडिंग , गुणवत्ता , पैदावार, भंडारण, निर्यात, संरक्षण, ऊंचे दाम , विपणन आदि पर कार्ययोजना पर अमल आरम्भ कर दिया है। 

मुख्यमंत्री ने स्वयं 8 जुलाई को वर्चुअल मीटिंग में लहसुन उत्पाद के अच्छे प्रतिसाद की बधाई दी। अब जिले के प्रगतिशील किसानों, उद्यानिकी विभाग, जिला प्रशासन और जनप्रतिनिधियों ने संयुक्त रूप से लहसुन को देश-दुनिया में पहुंचा कर विशेष उत्पाद बनाने का लक्ष्य किया है। अब दुनिया का जायका बनेगी मंदसौर की लहसुन। यूं तो जिले में साढ़े नौ सौ से अधिक गांव हैं, कोई तीस हजार से अधिक किसानों द्वारा लहसुन पैदावार 18 हजार हेक्टेयर से अधिक रकबे में की जा रही है। जिले में 1 लाख 82 हजार मेट्रिक टन से अधिक उत्पादन किया जा रहा है। मंदसौर और समीपी जिलों में ही देश के कुल उत्पादन का 10 प्रतिशत से अधिक हो रहा है।

ज्ञातव्य है कि मंदसौर की लहसुन आज भी दक्षिण प्रान्तों के साथ विदेशों में भी निर्यात की जा रही है। मंदसौर और मालवा की एकल कुली लहसुन की देश और दुनिया में मांग भी है। इसके ओषधीय गुणों के कारण श्रेष्ठ मानी जाती है। यह भी माना जाता है कि मंदसौर संसदीय क्षेत्र में लहसुन की पैदावार अफ़ीम के साथ ली जाती है इसके कारण गुणवत्ता बढ़ जाती है। आयुर्वेद चिकित्सा और आधुनिक चिकित्सा में भी लहसुन को हृदय रोगों, रक्तचाप, कैंसर, कोलेस्ट्रॉल , आदि में विशेष उपयोगी माना है। लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट गुण भी पाये गये हैं। इससे महत्व बढ़ जाता है।

मंदसौर जिले में ऑर्गेनिक फूड प्रोड्यूसर्स संगठन भी इस दिशा में कार्यरत है जो पैकेजिंग, मार्केटिंग, सर्टिफिकेशन, के साथ समन्वय करते हुए ब्रांडिंग भी करेगा।  लहसुन का विशेष लोगो बनाया जिसका प्रदर्शन सीतामऊ -सुवासरा विधायक, ऊर्जा मंत्री हरदीपसिंह डंग के हाथों किया गया। सांसद सुधीर गुप्ता ने भी लहसुन की उत्पादकता और गुणवत्ता बढ़ाने पर जोर दिया है। जिले की मंदसौर-पिपलियामंडी-मल्हारगढ़-शामगढ़-भानपुरा सहित अन्य कृषि उपज मंडियों में बहुतायत में लहसुन किसानों द्वारा लायी जाती है। मंदसौर की लहसुन के भाव भी ऊंचे रहते हैं।  अब जब संयुक्त प्रयासों से लहसुन प्रस्तुत होगी तो बड़ा बाजार भी मिलेगा और किसानों को दाम भी अच्छे मिलेंगे। जिले में एक उत्पाद एक जिला के तहत लहसुन का चयन किया गया है। इसके लिए बनाई गई विशेष डॉक्युमेंट्री फ़िल्म बनाई गई है।