कोरोना का बढता दायरा,महा.के सीमावर्ती जिलो में सख्ती,यहाँ छूट ..

मध्य प्रदेश में कोरोना की रफ्तार फिर बढ़ती नजर आ रही है।आज 6 दिसंबर 2021 को 17 नए पॉजिटिव मिले है, जिसके बाद एक्टिव केसों की संख्या 138 हो गई है।इसके बाद संक्रमण दर 0.03 प्रतिशत हो गई है। नए केसों में भोपाल से 8 केस मिले है वही इंदौर में 6 मरीज मिले है।वही छिंदवाड़ा में एक महिला के कोरोना पॉजिटिव होने से जिले में हड़कंप का माहौल है ! नागपुर से लौटी सौसर की एक महिला के कल रविवार को rt-pcr की रिपोर्ट जारी होने के बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया ! आनन-फानन में महिला को इलाज के लिए परिजनों ने नागपुर ले गए गनीमत है ..

ज्ञात हो कि दूसरी लहर में सबसे पहले प्रभावित होने वाला महाराष्ट्र से सटा जिला छिंदवाड़ा ही था ! यहाँ कोरोना ने अपना विकराल रूप देखाया था, हजारो लोगों की जान चली गई परन्तु निकम्मे प्रशासनिक अधिकारी झूठ पर झूठ बोलते रहे और लोग असमय मौत के मुहँ में समाते चले गए ? इन सब घटनाओं से कोई सबक लेना तो दूर ये कमजर्फ़ आज भी बेफिक्र कुम्भकर्णी नींद की आगोश में समाये हुए है !

अब भी जिला प्रशासन के निकम्मेपन का सबूत देखने को मिलता है कि महाराष्ट्र की सीमा पर किसी प्रकार की निगरानी नहीं हो रही है ! वहीं महाराष्ट्र के गोदिया से लगे बालाघाट जिले और राजस्थान प्रदेश के सीमावर्ती जिलो पर चौकसी बढ़ा दी गई है ! बालाघाट में विदेश से आने वाले प्रत्येक व्यक्ति को RTPCR टेस्ट और 7 दिन क्वारंटाईन अनिवार्य किया गया है ।मंदसौर में विदेश से आए 9 व्यक्ति को RRT टीम द्वारा होम क्वॉरेंटाइन किया है, उनमें से 4 व्यक्तियों के सैंपल की रिपोर्ट नेगेटिव आई हैं 5 व्यक्तियों के सैंपल लिए गए हैं उनकी रिपोर्ट आना शेष है।

आज मीडिया को जानकारी देते हुए गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि मध्य प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 17 नए केस मिले हैं। जिनमें इंदौर ‌से 6 केस, भोपाल से 8 और शेष अन्य जिलों से हैं।कोरोना वायरस की संक्रमण दर 0.3 फीसदी और रिकवरी रेट 98.60 फीसदी है। वर्तमान में प्रदेश में कोरोना के कुल एक्टिव केसों की संख्या 138 है। नए वैरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर सरकार पूरी तरह सजग और सतर्क है। प्रदेश की सीमा से सटे राज्यों में ओमिक्रॉन के केस मिलने के बाद बॉर्डर के जिलों में चौकसी बढ़ा दी गई है।

प्रदेश में विदेश और अन्य राज्यों से आने वाले यात्रियों पर नजर रखी जा रही है। जबलपुर में एक रशियन यात्री के स्वास्थ्य विभाग द्वारा RTPCR टेस्ट के लिए सैम्पल लेने के इंकार के बाद पुलिस को बुलाना पड़ा। इस दौरान होटल में जमकर हंगामा भी देखने को मिला। वही इंदौर प्रशासन ओमिक्रॉन को लेकर अलर्ट हो गया है। आज इंदौर कलेक्टर ने इस संबंध में बैठक भी बुलाई है। अबतक विदेशों से लौटे 395 लोगों में से 216 की ही सैंपलिंग हो चुकी है। इसमें 95 लापता हो गए है, जिनकी तलाश की जा रही है।