कोरोना का कहर : स्कूल के 61 बच्चे और 3 टीचर संक्रमित ..

प्रदेश में कोरोना महामारी बड़ी तेजी के साथ अपने पैर पसार रही है ! जिस गति के साथ इसका फैलाव हो रहा इससे धीरे धीरे लोगो में डर समाने लगा है ! वैसे अभी तक के आंकड़ो के मुताबिक़ इससे जन को जोखिम कम है, क्योंकि ज्यादातर लोग कोरोना की दोनों डोज ले चुके है ! इन सब के बीच नवोदय स्कूल में कोरोना विस्फोट हुआ है ! भोपाल के हुजूर तहसील में आने वाले नवोदय स्कूल के 61 बच्चे और टीचर कोरोना संक्रमित पाए गए हैं ! स्कूल के 61 बच्चे और 3 टीचर संक्रमित हैं, हालांकि राहत की बात यह है कि किसी भी बच्चे में गंभीर लक्षण देखने को नहीं मिले हैं. माना जा रहा है कि बच्चों में यह संक्रमण टीचर्स से फैला है ! इससे पहले स्कूल के 3 टीचर संक्रमित पाए गए थे. जिसके बाद बच्चों का भी कोरोना टेस्ट कराया गया. जिसमें ये बच्चे पॉजिटिव आए हैं.

अधिकांस बच्चे स्कूल में ही क्वॉरेंटाइन :- एसडीएम आकाश श्रीवास्तव के मुताबिक 2 दिन पहले स्कूल की 3 टीचर संक्रमित पाई गई थीं. यह टीचर लगातार बच्चों के संपर्क में थीं और क्लास ले रही थी. एहतियात बरतते हुए जब इन टीचर के संपर्क में आए सभी बच्चों के टेस्ट कराए गए तो इनमें से 61 बच्चे पॉजिटिव पाए गए. एसडीएम के मुताबिक सभी बच्चे 7 वीं और 8 वीं क्लास हैं. बच्चों के परिजनों को इसकी सूचना दी गई. जिसके बाद इनमें से कुछ बच्चों को तो उनके परिजन अपने साथ ले गए हैं, जबकि कई बच्चों को स्कूल में ही क्वॉरेंटाइन किया गया है. एसडीएम ने बताया कि अच्छी बात यह है कि किसी भी बच्चे में कोरोना का कोई गंभीर सिम्टम्स नहीं है. सभी बच्चे पूरी तरह से स्वस्थ हैं. स्टॉफ को बच्चों की लगातार निगरानी के निर्देश देने के साथ ही स्कूल को बंद करा दिया गया है.

सामने आई स्कूल प्रशासन की लापरवाही :- इस मामले स्कूल प्रशासन की भी लापरवाही भी सामने आई है. नवोदय विद्यालय के 3 टीचर पिछले कुछ दिन से बीमार थे. बावजूद इसके वे क्लास ले रहे थे. सबसे पहले जीव विज्ञान की एक टीचर बीमार हुईं थी. जो वहीं स्कूल परिसर में ही रहती हैं. उनके परिवार का एक बच्चा भी बीमार था. जबकि टीचर लगातार प्रेक्टिकल करा रहीं थी और क्लासेस ले रहीं थीं.

 राजधानी भोपाल के स्कूलों लगातार बच्चे कोरोना पॉजिटिव मिल रहे हैं. पिछले दिनों भोपाल के दो निजी स्कूल के 25 से ज्यादा बच्चे कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे. ग्वालियर में भी सिंधिया स्कूल फोर्ट के 10 से ज्यादा कर्मचारी भी संक्रमित पाए गए हैं. जिसके बाद बच्चों का भी टेस्ट कराए जाने के निर्देश दिए गए हैं. स्कूलों में लगातार सामने आ रहे पॉजिटिव केसों को देखते हुए राज्य सरकार ने 31 जनवरी तक सभी स्कूलों को बंद करने के आदेश जारी कर दिए हैं !