किसी कश्मीरी हिंदू या पंडित ने घाटी नहीं छोड़ी : नित्यानंद राय

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद से अब तक 96 नागरिक, 81 सुरक्षाबल और 366 आतंकी मारे गए हैं। यह जानकारी राज्यसभा में बुधवार को केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने दी। उन्होंने बताया कि इस अवधि में किसी कश्मीरी हिंदू या पंडित ने घाटी नहीं छोड़ी। कुछ परिवार कश्मीर से निकल कर जम्मू क्षेत्र चले आए हैं। इनमें अधिकतर महिलाएं और बच्चे हैं। बहुत से परिवार सरकारी कर्मचारियों के हैं। अधिकतर मूवमेंट दरअसल सरकारी कार्यालयों के शीतकाल में जम्मू जाने व स्कूलों में सर्दियों की छुट्टियों की वजह से हुआ।

सांसद नारायण दास गुप्ता के सवाल के जवाब में राय ने बताया कि जम्मू-कश्मीर सरकार को अनुच्छेद 370 हटने के बाद से अब तक 31,000 करोड़ रुपए के निवेश प्रस्ताव मिले हैं। सरकार ने 19 फरवरी 2021 को जम्मू-कश्मीर के लिए केंद्र की औद्योगिक विकास योजना जारी की थी।

राज्य की औद्योगिक नीति, निजी उद्योग क्षेत्र विकास नीति और भू आवंटन नीति भी बनाई गई हैं। इनके जरिए निवेश आना शुरू हुआ है।

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने लोकसभा में कहा कि देश में ओवर द टॉप (ओटीटी) प्लेटफॉर्म पर प्रसारित होने वाली फिल्मों व टीवी शो पर नियंत्रण के लिए गहन मंत्रणा चल रही है। उन्होंने कहा कि ओटीटी की सामग्री से देश के विभिन्न समुदायों व धर्मों के बीच वैमनस्य बढ़ाने की चिंता बनी हुई है। यह साइबर क्राइम का भी विषय है और यह बच्चों पर असर डाल रहा है।