भारत बंद के झरोके से प्रदेश पर एक नजर

प्रदेश भर में हालात सामान्य , कड़ी पुलिस व्यवस्था , चप्पे चप्पे पर पुलिस की नहर , प्रदेश के कई जिले में धारा 144 , कुछ जगहों पर आंशिक असर 

छिंदवाड़ा से राकेश प्रजापति 

छिंदवाड़ा :- सोशल मिडिया पर चल रहे मनगढ़ंत भारत बंद की अफवाहों के बाजार के चलते यहाँ भी कानून व्यवस्ता चुस्त दुरुस्त कर  जिले भर में जिला एवं पुलिस प्रशासन द्वार चौकसी बरती जा रही है !बैसे हम बता दे की इस जिले की शांति पूर्ण जनता पर किसी अफवाह का कोई असर नहीं पड़ता ! जिले की आवोहवा में अमन शांति  और भाई चारे की बयार चलती है यहाँ के निवासियों ने बिकट समय में अमन शांति का सुबूत अनेको बार पेश किया है !

वहीं उदाहरण जिले की जनता ने आज फिर पेश किया है सोशल मीडिया की कपोलकल्पित पोस्ट का झूठ यहां कोई आसर दिखने में कामयाब नहीं हो सका , सुबह से ही शहर रोजमर्रा की तरह चल रहा है ,लोग अपने अपने कामो के लिए निकल पड़े है ,बाजार पूरी तरह सजे हुए है लोग बिना किसी भय के चहल  कदमी कर रहे है , स्कुल कॉलेजों में बच्चे विद्यार्जन कर रहे है सब क्षेत्रो में सामान्य हालात है !

रीवा :- भारत बंद के अफवाह का रीवा में नहीं है कोई असर जनता और व्यापारीयों ने जिला पुलिस प्रशासन पर किया विश्वास । रोटीन की तरह खुल रही दुकाने। आम जन मानस भी है अपने नियमित दिनचर्या पर। शहर में अमन शांति कायम रहे सभी शहरवासी किसी भी अप्रिय घटना से पुलिस से अपने को सुरक्षित समझें अराजक तत्वों में पुलिस का खौफ़ रहे इसी क्रम में पूरे शहर में पुलिस है तैनात । प्रमुख चौराहों पर तीसरी आँखों से रखी जा रही नजर। कानून व्यवस्था पर जिला एवं पुलिस प्रशासन की पैनी नजर। कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक एवं पुलिस अधीक्षक श्री ललित शाक्यवार ने शहर की स्थितियों का लिया जायजा। यातायात सामान्य, हालात पर सख्त नजर, पुलिस कंट्रोल रूम से भी कलेक्टर एवं SP द्वारा रखी जा रही है हालात पर निगरानी।

सीहोर :- जिले में बंद का असर नही , सुबह से ही रोज की तरह खुले बाजार , सपाक्स ने नही निकली रैली , पुलिस और प्रशासन हाई अलर्ट पर , सुबह से ही फ़ोर्स कर रहा गश्त , जिले में धारा 144 बैंड की पूर्व संध्या से लागू

उमरिया :- उमरिया जिले मे भारत बंद पूर्णत:बेअसर रहा है । यहां पर सोशल मीडिया पर बंद के आव्हान को ब्यापारियों ने नजर अंदाज कर रोज की तरह ही दुकाने खोल कर ब्यापार मे जुटे है बाजार और सड़कों मे रोज की तरह ही खुले है ।
प्रशासन ने ऐतिहातन धारा 144 लगा रखी है । कही से अभी तक कोई.अप्रिय घटना की कोईजानकारी नही है ।

अनूपपुर :- सोसल मीडिया के  द्वारा बुलाया गया भारत बंद का व्यापक असर देखने को मिला व्यापारियों ने स्वेच्छा से किया बंद का समर्थन सब्जी होटल और दवाई की दुकान को छोड़ बाकी सभी दुकाने बंद जिला मुख्यालय सहित कोतमा बिजुरी राजेन्द्रग्राम अमलाई चचाई जैतहरी लगभग सभी थानांतर्गत बंद शांति पूर्वक सम्पन्न जिले में धारा 144 लगाई गई जाती गत आरक्षण के विरोध में है भारत बंद ना रैली और ना तोड़फोड़ ना किसी प्रकार का अवरोध पैदा कर देश के सामने पेश की मिसाल ज्ञात हो कि 2 अप्रेल को आयोजित भारत बंद के दौरान मध्यप्रदेश में सबसे ज्यादा हिंसा हुई थी ऐसे में अनूपपुर जिले में शांति पूर्वक इस बंद ने उपद्रवियों के सामने एक मिशाल पेश की है

उज्जैन :- अल्पसंख्यक पिछड़ा वर्ग और सामान्य वर्ग के द्वारा आज एक शांति मार्च गोपाल मंदिर से महाकालेश्वर मंदिर तक निकाला गया शांतिपूर्ण ढंग से निकाले गए इस मार्च पास्ट में बड़ी संख्या में सवर्ण समाज के लोग पहुंचे थे उज्जैन में एहतियातन धारा 144 लगाई गई है अतिरिक्त पुलिस बल भी लगाया गया है एसपी उज्जैन सचिन अतुलकर सहित पुलिस प्रशासन मुस्तैद है और चप्पे-चप्पे पर नजर रखे हुए हैं समाचार लिखे जाने तक उज्जैन में बंद शांतिपूर्ण रहा और लोगों ने शिक्षा से अपने प्रतिष्ठान बंद कर रखे हैं।उज्जैन। शासकीय विभागों में आज  भारत बंद का  असर  देखा जा रहा है। आज मंगलवार को होने वाली जनसुनवाई में समस्याएं लेकर बहुत ही कम लोग पहुँचे, जबकि मंगलवार को बृहस्पति भवन में जनसुनवाई में , समस्याएं लेकर लोगों की भीड़ पहुँचती थी। आज भारत बंद है जिसके चलते आसपास की जनता समस्या लेकर नहीं पहुंच पाई  समस्या का निपटारा करने के लिए अधिकारी भी आवेदकों का इंतजार करते देखे गये।

देवास :- सोशल मीडिया पर कथित भारत बंद के आव्हान पर प्रशासन अलर्ट । देवास जिले में लागू है धारा 144 । बाजार अभी खुले नही है । मुख्य बाजारो में पुलिस तैनात ।

डिण्डोरी :- डिण्डोरी में आज संभावित बंद के चलते सुबह से सन्नाटा पसरा हुआ है बंद को लेकर किसी तरह के आवाहन नही होने से फिलहाल व्यपारियो में असमंजस की स्थिति है। भारी संख्या में पुलिस बल और प्रशासन का अमले की मौजूदगी सड़कों पर है।

 बडवानी :- जिला मुख्यालय सहित ग्रामीण अंचलों में स्थिति सामान्य ! बंद को लेकर कोई भी संगठन अभी तक सामने नहीं आया!राजस्व एवं पुलिस अधिकारियों ने अपने अपने क्षेत्र में सुबह 7 बजे से ही फ्लैग मार्च कर रहे है।  कलेक्टर-एसपी भी निकले फ्लैग मार्च के साथ

सागर :- सोशल मीडिया के आवाहन पर संभावित शहर बंद को लेकर शहर के मुख्य बाजारों सहित संवेदनशील क्षेत्रो मे चप्पे चप्पे पर पुलिस बल तैनात। बंद को लेकर व्यापारियों मे असमंजस की स्थिति किसी तरह की अनहोनी से बचने ज्यादातर दुकान सुबह सेें दिखाई दे रही बंद।

बन्द को लेकर मिला जुला असर ।
हिंसा की स्थिति मे सीधे कलेक्टर और एस पी के खिलाफ कार्यवाही को लेकर जारी सरकार के निर्देश के बाद प्रशासन सर्तक शहर के छै थाना क्षेत्रो मे लगाई ग ई धारा १४४ आला अधिकारी खुद मार्च कर स्थिति पर रख रहे नज़र सोशल मीडिया की हर गतिविधियों पर भी पुलिस की नज़र साइबर सेल कर रही निगरानी ।
सुबह से चायपान की दुकान होटल खुली ।सब्जी बाजार में लोग दिखे ।
शहर ने चौराहों पर बेरिकेट्स और पुलिस बल लगा

अशोकनगर :- बिना किसी संगठन के आव्हान पर बाजार पूर्णतय बंद। भारी पुलिस बल तैनात। किसी अप्रिय घटना की आशंका को लेकर कलेक्टर द्वारा जिले में धारा 144 की कार्रवाई की गई है । तथा रात 9 ता को 10:00 बजे से 10 तारीख को रात 10:00 बजे तक इंटरनेट सेवाएं बंद की गई। किसी अप्रिय घटना का कोई समाचार नहीं है । सबसे बड़ी बात है की किसी भी संगठन द्वारा बंद को लेकर आह्वान नहीं किया गया था। दुकानदारों ने स्वत ही पूरा बाजार बंद रखा।

 

Share News

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *