निजी न्यूज़ चैनल का सर्वे..सिंधिया सबसे चर्चित CM कैंडिडेट

निजी चैनल का सर्वे…मध्यप्रदेश का ओपिनियन पोल
शिवराज सरकार पर हार का खतरा,  कांग्रेस का होगा वनवास खत्म,
भोपाल :-इस साल  के आखिरी महीनों में मध्यप्रदेश में चुनावीशंख नाद होगा ….उससे पहले यानी इस वक्त प्रदेश की जनता चुनाव और सरकार को लेकर क्या राय रखती है..यह टटोलने की एक बड़ी कोशिश न्यूज चैनल IBC24 ने की। न्यूज चैनल IBC24 ने मध्यप्रदेश में जनकारवां नाम के एक बड़ी मीडिया पहल का हाल में ही समापन किया है । जनकारवां के दौरान ही चैनल ने एक मेगा सर्वे को भी अंजाम दिया । यह सर्वे मप्र के सभी 51 जिलों में किया गया..न केवल सभी ज़िले बल्कि सारी 230 विधानसभा क्षेत्रों में किया गया । 15 हजार से ज्यादा के सैंपल साइज के साथ यह सर्वे पूरा हुआ । सर्वे के दौरान 11 सवालों की एक प्रश्नावली मतदाताओं के सामने रखी गई । लोगों से सरकार के कामकाज, प्रदेश में मौजूद पार्टियों की लोकप्रियता, बुनियादी विकास और जनआकांक्षाओं से जुड़े सवाल पूछे गए । सर्वे में पूछे सवालों के जो जवाब निकलकर आए हैं..और जो बड़ी तस्वीर उभरकर आई है..उसको न्यूज चैनल IBC24 ने 3 अप्रैल को एक विशेष कार्यक्रम के रूप में शाम 6 बजे से प्रसारित किया । शाम 6 बजे से लेकर रात के 10 बजे तक इस विशेष कार्यक्रम का मध्यप्रदेश का ओपिनियन पोल के नाम से प्रसारण हुआ ।
IBC24 की हमेशा से यह कोशिश रहती है कि एक मीडिया संस्थान के तौर पर जनता को उन चीजों के प्रति जागरूक करे..जो हमें देश के जिम्मेदार नागरिक होने में मदद करती हैं । इसी मकसद से चैनल ने मप्र की मौजूदा राजनीति स्थिति का आकलन करने के लिए इस महा सर्वे करने का बीड़ा उठाया । प्रदेश में अब तक इतना बड़ा सर्वे कभी नहीं हुआ..एक महीने से भी ज्यादा वक्त में ये सर्वे पूरा हुआ । सर्वे में लोगों ने खुलकर अपनी राय रखी…इसमें जो नतीजे निकलकर आए हैं..उनमें से कुछ चौंकाने वाले हैं..पर सारे नतीजे जनता की उम्मीदों, आंकाक्षाओं और सोच की तस्वीर दिखाते हैं ।
प्रदेश में अगली सरकार किसकी होनी चाहिए..इस सवाल के जवाब में प्रदेश के लोगों ने कांग्रेस को सबसे ज्यादा अंक दिए हैं..सर्वे के मुताबिक 2018 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 101 सीटें, कांग्रेस को 119 सीटें और अन्य को 10 सीटें मिल सकती हैं ।
मध्यप्रदेश का अगला मुख्यमंत्री किसे होना चाहिए..इस सवाल के जवाब में प्रदेश के सबसे ज्यादा लोगों ने लोगों ने ज्योतिरादित्य सिंधिया पर भरोसा जताया है..उन्हें 37 फीसदी लोगों ने अगले सीएम के तौर पर पसंद किया है..जबकि दूसरे नंबर हैं.. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान .उन्हें 31 फीसदी लोगों ने अपना मत दिया है..तीसरे नंबर पर कांग्रेस सांसद कमलनाथ हैं..जिन्हें 17 फीसदी लोगों ने मुख्यमंत्री के तौर पर पसंद किया है..जबकि कैलाश विजयवर्गीय को 6 फीसदी लोगों ने सीएम के रूप में पसंद किया..वहीं अजय सिंह को 5 फीसदी और नरेंद्र सिंह तोमर को 2 फीसदी लोगों ने पसंद किया ।
क्या आप मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के काम से संतुष्ट हैं..इस सवाल के जवाब में 36 फीसदी लोगों ने कहा- हां, वहीं 58 फीसदी लोगों ने कहा- नहीं, जबकि 6 फीसदी लोगों ने कह नहीं सकते का विकल्प चुना ।
क्या आप केंद्र की मोदी सरकार के कामकाज से संतुष्ट हैं..इस सवाल पर प्रदेश के 45 लोगों ने हां में जवाब दिया है..50 फीसदी लोगों ने नहीं में जवाब दिया है…जबकि 5 फीसदी लोगों ने कह नहीं सकते का ऑप्शन चुना ।
क्या किसानों के लिए शिवराज सरकार के कदम फायदेमंद हैं..इस सवाल के जवाब में 33 फीसदी लोगों ने कहा हां..57 फीसदी लोगों ने कहा..ना..जबकि 10 फीसदी लोगों ने..कह नहीं सकते का विकल्प चुना ।
क्या पिछले 10 साल में आपके इलाके में कोई नया उद्योग लगा…इस सवाल के जवाब में…
18 फीसदी लोगों ने कहा हां…, 75 फीसदी लोगों ने कहा..ना जबकि 7 फीसदी लोगों ने कह नहीं सकते का विकल्प चुना ।
चार घंटे के इस कार्यक्रम में कांग्रेस सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया,कमलनाथ,बीजेपी अध्यक्ष नंदकुमार चौहान , जनसंपर्क मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा , सासंद प्रभात झा और वरिष्ठ राजनैतिक विश्लेषक गिरिजाशंकर जी मौजूद रहे

साभार :- IBC24

Share News

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published.