जनकल्याण हेतु नाथ पिता पुत्र ने किया रूद्राभिषेक….

सिमरिया, जामसांवली व कोसमी मंदिर मे की आरती
छिंदवाडा :- ‘‘भारत भावना, भक्ति एवं आस्था का देश है । मैने अपना सारा जीवन इस देश की सेवा के लिये समर्पित किया है। अपनी अंतरात्मा की आवाज पर मंदिर स्थापना करने का संकल्प लिया और आज भगवान की असीम  कृपा से मैं यह मंदिर सनातन धर्म को समर्पित कर  रहा हॅू। हनुमानजी सेवा और भक्ति के प्रतीक है जहां हनुमानजी की सेवा और भक्ति होती है वहां भगवान स्वयं प्रकट हो जाते है’’।
ये उदगार जिले के सांसद, पूर्व केंद्रीयमंत्री व धर्मानुरागी कमलनाथ ने 25 फरवरी सन 2015 को सिमरिया मे निर्मित 101 फिट 6 इंच उंची हनुमान की प्रतिमा सहित गर्भगृह मे स्थापित प्रतिमाओ के मंदिर के लोकार्पण के अवसर पर व्यक्त किये थे और तब से लेकर अब तक प्रतिवर्ष नाथ परिवार संपूर्ण विधी विधान के साथ प्रत्येक हनुमान जयंती के पावन अवसर पर जनकल्याण हेतु सहपरिवार रूद्राभिषेक कर अपनी परंपराओ का निर्वहन कर रहा है।
                        आज हनुमान जन्मोत्सव के पावन पर्व पर कमलनाथ ने श्री सिमरिया धाम मे अपने ज्येष्ठ पुत्र नकुलनाथ एवं परिवार के सदस्यो व मित्रो के साथ दर्शन पूजन व अभिषेक कर सर्वकल्याण हेतु प्रार्थना की।
             ज्ञात हो कि अभिषेक हेतु बनारस से छिंदवाडा आये पं. राजा तिवारी, ब्रजेश पाठक, आशीष तिवारी, अमन मिश्र व शंभुनाथ मिश्र ने संयुक्त रूप से मंत्रोपचार के साथ कमलनाथ एवं  नकुलनाथ सहित परिवार के सदस्यो से पूजन सम्पन्न कराया। अभिषेक के उपरांत कमलनाथ व परिवार के सदस्यो ने मंदिर परिसर का भ्रमण कर दर्शन हेतु उपस्थित भक्तजनो से भेंट की।
गौरतलब है कि हनुमान जयंती के पावन अवसर पर प्रातःकाल से ही मंदिर परिसर मे सुंदरकांड व हनुमान चालीसा का पाठ विभिन्न मंडलो द्वारा प्रारंभ किया गया था। मुहुर्त के अनुसार नाथ परिवार ने पूजा अर्चना की । पूजन के उपरांत सरोरा, राजेगांव, जाम व उमरानाला से आयी गदायात्रा का कमलनाथ ने सिमरिया द्वार पर स्वागत किया।
हैलीकाप्टर से हुई पुष्पवर्षा :- कमलनाथजी द्वारा सिमरिया हनुमान मंदिर, जामसांवली हनुमान मंदिर व कोसमी हनुमान मंदिर मे दर्शन हेतु उपस्थित होने से पूर्व श्री नाथ के हेैलीकाप्टर द्वारा तीनो की मंदिर पर विविध रंगो के पुष्पो की वर्षा की गयी । इस दौरान उपस्थित हनुमान भक्तो ने इस मनोरम दृ’य का भरपूर आनंद लेते हुये श्री राम व श्री हनुमानजी का जमकर जयघोष किया।
पत्र प्रदर्शनी का किया अवलोकन :- मंदिर परिसर का भ्रमण करते हुये कमलनाथ एवं अन्य उपस्थित जन ने राकेश  परते द्वारा 101 समाचार पत्रो मे प्रकाशित श्री हनुमान जी के 101 प्रकाशित समाचारो की प्रदर्शनी का अवलोकन कर परते को इस संकलन के लिये बधाई दी।
दिन भर जारी रहा प्रसादी वितरण का कार्यक्रम- मंदिर समिति द्वारा पूजन दर्शन के उपरांत सभी भक्तो के लिये प्रसादी वितरण की व्यवस्था की गयी । हजारो की सख्ंया मे दर्शन कर आते जाते भक्तो ने कतारबद्ध होकर नाथ परिवार द्वारा की गयी व्यवस्था के अंतर्गत प्रसाद ग्रहण की।
नकुलनाथ ने गदा पूजी-निकली विशाल रैली :-  कमलनाथ के ज्येष्ठ पुत्र व युवा नेता नकुलनाथ द्वारा स्थानीय छोटीबाजार मे श्री रामजी की प्रतिमा के दर्शन के उपरांत गदा पूजन व आरती की गयी तत्प’चात हनुमान भक्तो की विशाल रैली श्री हनुमानजी को सिमरिया मंदिर मे गदा अर्पित करने हेतु रवाना हुयी। हजारो की संख्या मे मोटर साइकिल पर सवार महिला एवं पुरूषो की यह रैली नगर भ्रमण करते हुये सिमरिया मंदिर पहुंची।
Share News

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *