राज्य स्तरीय मक्का महोत्सव का शुभारंभ करेंगे मुख्यमंत्री

मक्का महोत्सव 2019 के लिए स्थानीय पुलिस परेड मैदान जगमगा गया है । आकर्षक प्रवेश द्वार, मैदान पर प्रदर्शनी , ट्रेड फेयर , फूड स्टाल के साथ बड़ा कॉन्फ्रेंस हॉल इस महोत्सव को खास बना रहा है। आज मुख्यमंत्री विशेष रूप से जिले में आयोजित होने वाले इस दूसरे मक्का महोत्सव का उद्घाटन करेंगे। उनके साथ छिंदवाड़ा जिले के सांसद नकुल नाथ प्रदेश के कृषि मंत्री , प्रभारी मंत्री, जनजातीय कल्याण मंत्री सहित जिले के विधायक व अन्य जनप्रतिनिधि गण मौजूद रहेंगे। 2 दिन के इस विशेष आयोजन के लिए जिले के किसानों को विश्व स्तर के मक्का वैज्ञानिकों और अनुसंधानकर्ताओं की अनुभव का लाभ मिलेगा , तो वहीं इसमें प्रगतिशील कृषकों से भी मुलाकात भी होगी । दो दिवसीय मक्का महोत्सव में विशेष रूप से तकनीकी सत्र के साथ इसकी शुरुआत होगी इसमें वैज्ञानिक अपना व्याख्यान देंगे।

उद्योगपतियों किसानों से सीधा संवाद करेंगे मुख्यमंत्री कमलनाथ :- मक्के  पर आधारित राज्य स्तरीय महोत्सव में खास तौर पर शामिल होने आज छिंदवाड़ा आ रहे प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ उद्योगपतियों और किसानों व वैज्ञानिकों से सीधा संवाद करेंगे ।
गौरतलब है कि छिंदवाड़ा में यह पहली बार होगा जब कृषि क्षेत्र में जिले के विकास और उद्योग की संभावनाओं को केंद्र में रखते हुए यह महत्वपूर्ण बैठक यहां होगी। इसकी विशेष रूप से तैयारियां की गई हैं । बैठक में जिले के चुनिंदा किसानों के साथ देश के कृषि आधारित उद्योग संचालित करने वाले उद्योगपतियों को विशेष रूप से आमंत्रित किया गया है ।

कॉर्न फेस्टिवल के अंतर्गत कार्यक्रम स्थल पर तकनीकी और कल्चरल डोम के अलावा एक्जीविशन और फूड जोन बनाये गये है । साथ ही अन्य आकर्षण भी रहेंगे । तकनीकी डोम में तकनीकी क्षेत्र के देश के प्रतिष्ठित कृषि अनुसंधान संस्थाओं के ख्याति प्राप्त वैज्ञानिकों द्वारा कृषकों को तकनीकी मार्गदर्शन दिया जायेगा । साथ ही प्रोसेसिंग इन्डस्ट्रीज के एक्सपर्ट द्वारा मक्का एवं इसके उत्पादों पर निवेश की संभावनाओं पर परिचर्चा की जायेगी । कल्चरल डोम में मक्का महोत्सव के दौरान एफ.डी.डी.आई. एवं सी.आई.आई. छिन्दवाडा द्वारा फैशन शो, ज्वेलरी मेकिंग कॉम्पिटीशन, बॉलीवुड संगीत नाईट अरमान मलिक के संग, सोलो डाँस, ग्रुप डाँस, म्युजिक कॉम्पिटीशन और स्थानीय व प्रादेशिक कलाकारों द्वारा प्रस्तुति दी जायेगी । महोत्सव में एक्जीविशन जोन में अंतर्राष्ट्रीय एवं राष्ट्रीय कंपनियों के 120 से अधिक बीज, उर्वरक, कीटनाशक, कृषि आदान, सूक्ष्म सिंचाई यंत्र, ट्रेक्टर्स एवं अन्य आधुनिक यंत्रों की वृहद प्रदर्शनी लगाई जायेगी और फूड जोन में हल्दीराम, इंदौर सराफा, म.प्र. पर्यटन एवं अन्य 80 से अधिक स्टॉल के माध्यम से मक्के के 200 से अधिक स्वादिष्ट व्यंजन भी तैयार किये जायेंगे । इसके अलावा इस महोत्सव में अन्य आकर्षण के अंतर्गत ड्राईंग एंड पेंटिंग कॉम्पिटीशन, मक्का आधारित व्यंजन कॉम्पिटीशन, एडवेंचर फेस्टिवल, काईट फेस्टिवल, हॉट एयर बलून, सेल्फी पाईंट आदि अन्य आकर्षण के केन्द्र रहेंगे । कलेक्टर डॉ.शर्मा ने सभी से इस ऐतिहासिक कार्यक्रम में सहभागिता की अपील की है ।

Share News

You May Also Like