जस्टिस रंजन गोगोई ऐतिहासिक फैसला सुनाने के बाद डिनर पर जा रहे है ….

सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस रंजन गोगोई अयोध्या मामले पर ऐतिहासिक फैसला सुनाने वाले अन्य जजों के साथ डिनर पर जा रहे हैं। गोगोई ने पीठ के साथ कुछ आराम के पल बिताने के बारे में सोचा है।

मुख्य न्यायाधीश जस्टिस रंजन गोगोई 17 नवंबर को रिटायर हो रहे हैं।  उनके रिटायरमेंट से पहले अयोध्या विवाद पर कोर्ट का फैसला काफी अहम था। इस मुद्दे पर फैसला लेने के लिए पांच जजों की पीठ पिछले कुछ दिनों से काफी व्यस्त थी।

प्राप्त जानकारी के अनुसार मुख्य न्यायाधीश गोगोई अगले मुख्य न्यायाधीश एसए बोबडे, जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, अशोक भूषण और अब्दुल नजीर को रात्रि भोज पर ताजमानसिंह होटल लेकर जाएंगे। अयोध्या के तनावपूर्ण मामले में फैसला देने के बाद तमाम जज कुछ फुर्सत के पल एक साथ बिताएंगे।

अयोध्या विवाद पर सुप्रीम कोर्ट ने शनिवार को ऐतिहासिक फैसला सुनाया। पांच जजों की संवैधानिक पीठ ने विवादित जमीन पर रामलला के हक में निर्णय सुनाया। शीर्ष अदालत ने केंद्र और उत्तर प्रदेश सरकार को राम मंदिर बनाने के लिए तीन महीने में ट्रस्ट बनाने के निर्देश दिए हैं।

अदालत ने कहा कि 2.77 एकड़ जमीन केंद्र सरकार के अधीन ही रहेगी। साथ ही मुस्लिम पक्ष को नई मस्जिद बनाने के लिए अलग से पांच एकड़ जमीन देने के भी निर्देश हैं। इसके अलावा कोर्ट ने निर्मोही अखाड़े और शिया वक्फ बोर्ड के दावों को खारिज कर दिया है। हालांकि निर्मोही अखाड़े को ट्रस्ट में जगह देने की अनुमति को स्वीकार कर लिया गया है।

Share News

You May Also Like