आदिवासी महोत्सव,स्मार्ट सिटी परियोजना की शुरुआत करेंगे मुख्यमंत्री..

विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर आदिवासी संस्कृति की झलक , आदिवासी महोत्सव

छिन्दवाड़ा :- प्रदेश में पहली बार विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर जिले में राज्य स्तरीय आदिवासी महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है ! इसमें प्रदेश की की आदिवासी संस्कृति की झलक देखने को मिलेगी , मुख्यमंत्री कमलनाथ इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हो रहे हैं ! इसके अलावा आदिम जाति कल्याण मंत्री प्रभारी मंत्री आदिवासी नेता और आदिवासी समाज से जुड़े कई संगठनों की पदाधिकारियों के साथ जिले भर का आदिवासी समाज उपस्थित रहेगा ! कार्यक्रम में आदिवासी संस्कृति समाज और उसके लिए किए जा रहे विकास कार्यों की झलक को प्रदर्शित करते हुए एक प्रदर्शनी भी लगाई गई है ! आदिवासी समूह द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए जाएंगे !

प्रदेश के आदिम जाति कल्याण मंत्री ओमकार सिंह मरकाम की अध्यक्षता में स्थानीय दशहरा मैदान कार्यक्रम सुबह 11:00 बजे शुरू होगा प्रदेश के लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी व जिले के प्रभारी मंत्री सुखदेव पांसे और जिले के सांसद नकुल नाथ विशिष्ट अतिथि के रूप में पूर्व मंत्री दीपक सक्सेना विधायक कमलेश शाह सोहनलाल बाल्मिक सुनील उइके विजय चौरई निलेश उइके और सुजीत चौधरी व गंगा प्रसाद तिवारी पूर्व विधायक चेतन उइके आमंत्रित अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे कलेक्टर डॉ श्रीनिवास शर्मा ने बताया कि संपूर्ण विश्व में 9 अगस्त को आदिवासी दिवस मनाया जाता है जिसमें उनके अधिकारों और देश के विकास में उनके योगदान का स्मरण किया जाता है! 

एकलव्य विद्यालय सहित स्मार्ट सिटी की नींव रखेंगे मुख्यमंत्री कमलनाथ

विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ छिंदवाड़ा पहुंच रहे हैं वह शहर में अनेकों कार्यक्रमों में शहर को कई सौगात देंगे स्मार्ट सिटी परियोजना की शुरुआत करते हुए मुख्यमंत्री तामिया एकलव्य विद्यालय की भी नींव रखेंगे ,लोक निर्माण विभाग, नगर निगम, जनजातीय कार्य विभाग और अनुसूचित जाति कल्याण विभाग के निर्माण कार्यो का भूमिपूजन और लोकार्पण स्थानीय दशहरा मैदान में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में करेंगे ।
कार्यक्रम की रंगारंग प्रस्तुति होगी जिसमें आदिवासी कलाकारों अपने परंपरागत नृत्य और वेशभूषा में उपस्थित रहेंगे मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ लोक निर्माण विभाग द्वारा रामगढ़ से अमरवाडा मार्ग का उन्नयन एवं चौड़ीकरण 20 किलोमीटर राज डूंगरी देव नाला चाटवा , बोरगांव , तिगांव मार्ग का उन्नयन व चौड़ीकरण, नगर निगम द्वारा 33 करोड़ की लागत से नगरी क्षेत्र में होने वाले विकास कार्यों के अलावा जनजाति कार्य विभाग द्वारा एकलव्य विद्यालय तामिया कन्या शिक्षा परिसर हर्रई का भूमि पूजन करेंगे , इसके अलावा हर्रई आदिवासी कन्या शिक्षा परिसर का लोकार्पण व अनुसूचित जाति कल्याण विभाग कन्या शिक्षा परिसर 60 सीटर बालक व कन्या छात्रावास का लोकार्पण करेंगे

लोनीकला से वाहन रैली का होगा शुभारंभ:- विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर ग्राम पंचायत लूणी कला से प्रातः 10:00 बजे गोंडवाना को तोड़ को तोड़ आदिवासी युवा संगठन समिति के सदस्यों द्वारा वाहन रैली निकाली जा रही है वाहन रैली ग्राम के बड़ा देव मंदिर से समाज के आराध्य देव बड़ा देव की पूजा अर्चना करने के पश्चात महानुभावों द्वारा सामाजिक विकास पर चिंतन व विचार-विमर्श करेंगे इसके बाद वाहन रैली ग्राम लोनीबर्रा से होते हुए पांजरा बाड़ीवाड़ा ,चांद ,सलैया पिंडरई रही होती हुई इमलीखेड़ा पहुंचेगी ।तत्पश्चात जिला स्तर कार्यक्रम में सम्मिलित होने के लिए छिंदवाड़ा दशहरा मैदान पहुंचेगी।

कचरा लाओ जैविक खाद पाव की शुरुआत

आज लोगों को जागरूक करने का प्रयास नगर निगम द्वारा स्वच्छता पर्यावरण और बेहतर स्वास्थ्य का पर केंद्रित करेगा ध्यान!

छिंदवाड़ा स्वच्छता सेहत और पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए नगर निगम अभिनव प्रयोग करने जा रहा है इस योजना के तहत शहर के लोगों द्वारा कचरा लाने वाले लोगों को जैविक खाद निशुल्क प्रदान की जाएगी इस खाद का प्रयोग ना केवल पौधरोपण में किया जाएगा बल्कि छोटे-छोटे क्षेत्रों में सब्जियां उगाने में भी इसका प्रयोग किया जा सकता है ! निशुल्क खाद प्राप्त करने के लिए नगर निगम द्वारा कुछ मापदंड तय किए हैं जो कचरा लाने वालों को अपनाने होंगे !

निगम आयुक्त इच्छित गढ़पाले ने बताया कि शहर की स्वच्छता को लेकर नगर निगम अलग-अलग योजना बनाकर लोगों को जागरूक करने का काम लगातार कर रहा है इसी क्रम में एक नई योजना की शुरुआत आज होने जा रही है स्वच्छता के साथ-साथ नगर निगम लोगों को सेहत के प्रति जागरूक करने जा रहा है जानकारी के अनुसार निगम के आला अधिकारी शहर के अलग-अलग इलाकों में जैविक खाद बनाने का काम कर रहे हैं जिससे पर्यावरण संरक्षण संवर्धन गिरीशा में लोगों को जागरूक किया जाए

Share News

You May Also Like