एक झलक प्रदेश में हो रहे मतदान पर.. प्रदेश की 6 लोकसभा सीटों व एक विधानसभा सीट पर मतदान

छिंदवाड़ा सहित प्रदेश की 6 लोकसभा सीटों व एक विधानसभा सीट पर मतदान शुरू ,सूबे के मुखिया कमलनाथ भाजपा प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह , अजय सिंह और फग्गन सिंह कुलस्ते की किस्मत का फैसला आज , छिंदवाड़ा सहित प्रदेश की 6 लोकसभा सीटों व एक विधानसभा सीट पर मतदान शुरू

मध्य प्रदेश की 6 लोकसभा सीट जिसमें छिंदवाड़ा ,जबलपुर ,सीधी सतना, मंडला और बालाघाट में लोकसभा व छिंदवाड़ा विधानसभा उपचुनाव के लिए आज सुबह 7:00 बजे से ही मतदान शुरू हो गया है। मतदान को लेकर लोगों में जबरदस्त उत्साह देखा जा रहा है वैसे तो इन सभी सीटों पर मुख्य मुकाबला कांग्रेस और भाजपा के बीच में है इन सभी 6 लोकसभा सीटों पर कुल 108 प्रत्याशी मैदान पर है । लोगों का मानना है कि यह चुनाव मुख्यमंत्री कमलनाथ के लिए प्रतिष्ठा का चुनाव है , प्रदेश में कांग्रेसी सत्ता वापसी के बाद यह पहला चुनाव है ।  छिंदवाड़ा लोकसभा सीट से 9 बार सांसद रह चुके कमलनाथ ने इस बार अपने पुत्र नकुल नाथ को छिंदवाड़ा लोकसभा सीट के लिए उतारा है वहीं वे खुद यहां से विधानसभा का उप चुनाव लड़ रहे हैं । प्रदेश में हो रहे इन 6 लोकसभा क्षेत्रों में से छिंदवाड़ा को छोड़कर सभी 5 लोकसभा सीटों पर भाजपा का कब्जा है । भाजपा के लिए इन सीटों को कांग्रेस से बचाना चुनौती के रूप में माना जा रहा है ? जबलपुर से प्रदेश भाजपा अध्यक्ष राकेश सिंह और राज्यसभा सांसद विवेक तंखा (कांग्रेस) मंडला से पूर्व केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते भाजपा और सीधी से पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह (कांग्रेस) की किस्मत यहां दांव पर लगी है ।
इन सीटों पर देखना यह है कि मतदाता किसके भाग्य का फैसला करेंगे , यह तो आगामी 23 मई को पता चलेगा ? खैर यह चुनाव बड़ा की दिलचस्प, रोमांचक और चुनौतीपूर्ण दोनों ही दलों के लिए माना जा रहा है ?

आज सुबह से मतदान को लेकर मतदाताओं में जबरदस्त उत्साह देखा जा रहा है लोग लंबी लंबी कतारों में लगकर अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं खासकर युवा मतदाता !चुनाव के 2 घंटे बाद प्रदेश की सभी 6 लोकसभा सीट विधानसभा उप निर्वाचन छिंदवाड़ा में हुए मतदान का प्रतिशत कुछ इस रहा है….

  • छिंदवाड़ा :- लोकसभा निर्वाचन 2019
    छिंदवाड़ा जिले का मतदान प्रतिशत शुरुआती 2 घंटे में 10.41% रहा । वहीं छिंदवाड़ा विधानसभा उपचुनाव में मतदान का प्रतिशत 7.46 रहा जिसमें 6.67% महिला एवं 8.23% पुरुष मतदाताओं ने मतदान केंद्रों पर पहुंच कर लंबी-लंबी कतारों में लगकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया तेज बढ़ती गर्मी के चलते सुबह सुबह लोगों का रुझान मतदान केंद्रों पर देखने को मिला ।
  • शहडोल संसदीय क्षेत्र के विधानसभा क्षेत्र बडवारा के 29 मतदान केन्द्रों में वेवकास्टिग और 29 मतदान केन्द्रों में सी सी टी वी कैमरे से रखी जा रही है नजर।
  • उमरिया  : बानो बी 104 वर्ष की मतदान की
  • उमरिया मतदान केंद्र मे मतदाताओं की कतार लगी
  • शहडोल संसदीय क्षेत्र अंतर्गत ज़िला अनूपपुर के अनूपपुर विधानसभा क्षेत्र मतदान केंद्र देवहरा में मतदान हेतु नियुक्त स्काउट गाइड के वालंटियर्स गुलाबदेकर मतदाताओं का स्वागत कर रहे हैं। युवा आशुतोष का कहना है लोकतंत्र को सशक्त करने के लिए मतदाताओं को उत्साहित करने हेतु यह प्रयास कर रहे हैं।

    ये वालंटियर्स दिव्यांग मतदाताओं को मतदान केंद्र तक पहुचाने में सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं। ज़िला प्रशासन अनूपपुर का यह प्रयास मतदाताओं की सहभागिता बढ़ाने में कारगर साबित हो रहा है।
    अजीत मिश्रा अनूपपुर

  • जबलपुर – जिले में पहले दो घण्टे में सुबह 9 बजे तक लगभग 10.6 फीसदी मतदान ।
  • अनूपपुर जिले में अब तक 7 प्रतिशत मतदान की खबर है यह आंकड़े 9 बजे तक का है
  • बांधवगढ
    11.68 पुरुषों
    महिला 10.87
    मानपुर
    12.90.
    महिलाओं 11.90 फीसदी मतदान हुआ
    उमरिया ..शहडोल संसदीय
  • शहडोल लोक सभा क्षेत्र में बडवारा विधान सभा क्षेत्र में सुब्ह 09 बजे तक 10 फीसदी मतदान
  • नरसिंहपुर ब्रेकिंग – मंडला संसदीय क्षेत्र की गोटेगांव विधानसभा में सुबह 9:15 बजे तक 15% से अधिक मतदान..
  • बालाघाट : सुबह 9 बजे तक 11.42%मतदान
  • जबलपुर :- मॉकपोल के दौरान बूथ क्रमांक 219 आर्य बालक हाई स्कूल की ईवीएम मशीन हुई खराब । सेक्टर मजिस्ट्रेट ने बदली ईवीएम ।
  • सीधी – अधिकांश मतदाता बोट डालने से हो रहे हैं बंचित , आईडी प्रूफ को लेकर मतदाता हैं अनजान , पहलीबार आईडी प्रूफ लागू होने से मतदाता हो रहे है परेशान
  • उमरिया जिले के निगहरी ग्राम के मतदान केन्द्र मे बड़ी संख्या मे आदिवासी मतदाता खेत खलिहान का काम छोड़ कर मतदान के लिए पहुंचे ।लम्बी कतार धूप मे लगा कर अपनी बारी का इंतजार कर रहे
Share News

You May Also Like