हंगामे के बाद दोनों सदनों की कार्यवाही स्थगित, नहीं रखे गए अविश्वास प्रस्ताव

नई दिल्ली // संसद के बजट सत्र के दूसरे हिस्से के 15वें दिन भी हंगामें के चलते केन्द्र सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव नहीं रखा जा सका।सुबह लोकसभा में टीडीपी और वाईएसआर कांग्रेस ने एक बार फिर केंद्र सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव के नोटिस दिए थे, लेकिन सदन ऑर्डर में न होने की वजह से प्रस्ताव को नहीं रखे जा सके। इस दौरान हंगामे के कारण सभा की कार्यवाही को मंगलवार तक के लिए जबकि राज्यसभा सोमवार तक के लिए स्थगित कर दिया गया।इससे पहले सुबह सदर के शुरू होने से पहले ही टीडीपी सांसदाें ने आंध्र प्रदेश के लिए विशेष दर्जे की मांग को लेकर संसद परिसर में प्रदर्शन शुरू कर दिया। इसके बाद भी लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही शुरू कर दी गई। इस दौरान राज्यसभा और लोकसभा में भगत सिंह, राजगुरू और सुखदेव का श्रद्धांजलि दी गई। सभी सांसदों ने दो मिनट का मौन रखकर श्रद्घांजलि दी।

इसके बाद हुए हंगाने के कारण लोकसभा की कार्यवाही को 12 बजे तक स्थगित कर दिया गया। राज्यसभा में भी सभापति ने वेंकैया नायडू ने हंगामे पर अपनी नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि मैंने अपने राजनीतिक जीवन में ऐसे मौके कम देखे हैं जब सदन में इस तरह से हंगामा हो रहा हो। उन्होंने कहा कि सदन की अनिश्चित काल के लिए स्थगित किए जाने की बात हो रही है, लेकिन उन्होंने इसका फैसला विभिन्न दलों के नेताओं पर छोड़ दिया है।

इस दौरान कांग्रेस ने सरकार से मांग की है कि वो एससी-एसटी कानून पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ पुनर्विचार याचिका दायर करे। इसी मांग को लेकर कांग्रेस सांसदाें ने गांधी प्रतिमा के पास प्रदर्शन भी किया।

राज्यसभा में संसदीय कार्य राज्यमंत्री विजय गोयल ने सदन में आगामी हफ्ते के कामराज का ब्यौरा दिया। उन्होंने सदन में बताया कि राज्यसभा में कई विधेयकों को रखा जाना है और उन्हें उनपर चर्चा के बाद पारित भी किया जाना है।इसके बाद टीडीपी सांसदाें ने वेल में आकर हंगामा शुरू कर दिया।

दोपहर 12 बजे लोकसभा की कार्रवाही फिर से शुरू होने के बाद लोकसभा स्पीकर ने सदन को बताया कि उन्हें अविश्वास प्रस्ताव के नोटिस मिले हैं, लेकिन इस हंगामे में प्रस्ताव का समर्थन कर रहे 50 सांसदों की गिनती नहीं कर सकतीं हैं। उन्होंने वेल में हंगामा कर रहे सांसदों से अपनी निर्धारित सीट पर वापस जाने की अपील की, लेकिन वह नहीं माने।इसके बार स्पीकर ने लोकसभा की कार्यवाही मंगलवार तक के लिए स्थगित कर दी।

Share News

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published.