72.30 के नए रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंचा रुपया ….

डॉलर के मुकाबले रुपया गिरकर सोमवार को 72.30 के स्तर तक पहुंच गया. पिछले कई दिनों से रुपये में गिरावट के चलते पेट्रोल-डीजल के दाम भी लगातार बढ़ रहे हैं. इस खबर में जानिए रुपये के लगातार गिरावट के चलते किन-किन चीजों पर होगा असर औऱ आम आदमी पर कैसे पड़ेगी महंगाई की मार.

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपये में गिरावट लगातार जारी है. जिसके चलते पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगी महंगाई की आग भी बुझने का नाम नहीं ले रही है. सोमवार को रुपया रिकॉर्ड निचले स्तर तक पहुंच गया. आज रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 72.30 के नए रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गया. बता दें पिछले कई दिनों से डॉ़लर के मुकाबले रुपये में गिरावट लगातार जारी है जो सोमवार को बढ़कर 72.30 के स्तर तक पहुंग गया. जिसके चलते आम आदमी को महंगाई की मार भी झेलनी पड़ रही है. आपको बता दें कि डॉ़लर के मुकाबले रुपये में लगातार गिरावट के चलके पेट्रोल-डीजल के दाम भी पिछले कई दिनों से बढ़ रहे हैं. सोमवार को भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़त जारी रही.

जानें क्या होगा असर :- डॉलर के मुकाबले लगातार गिर रहे रुपये की वजह से आम जनता को महंगाई की मार झेलनी पड़ेगी क्योंकि रुपया कमजोर होने से आयात महंगे हो जाते हैं. जिससे तेल के दाम बढ़ते हैं जिस वजह से सब्जियां और खाने-पीने की अन्य चीजों की वस्तुओं पर असर पड़ता है. वहीं रुपया कमजोर होने से विदेशों में पढ़ाई और छुट्टिया बिताना भी महंगा होगा साथ ही कंप्यूटर, स्मार्टफोन और कार के साथ आयात की दूसरी चीजें भी महंगी होंगी.

रुपये स्तर गिरने पर आर्थिक मामलों के मंत्रालय के सचिव सुभाष गर्ग का कहना था कि ये एक अंतरराष्ट्रीय घटनाक्रम है. लेकिन पिछले कई दिनों में डॉलर के मुकाबले रुपये में रिकॉर्ड स्तर पर गिरावट दर्ज की जा रही है.

साभार :- iखबर टीम

Share News

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published.