दबाव बनाकर आंकड़ें बदलवाती है मोदी सरकार : सुब्रमण्यन स्वामी

Bjp नेता सुब्रमण्यन स्वामी ने केंद्र सरकार पर जोरदार हमला बोला है उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि मोदी सरकार Gdp के आंकड़ों को बेहतर दिखाने के लिए सीएसओ पर दबाव डालती है. जिससे नोटबंदी, जीएसटी जैसी चीजों से देश की अर्थव्यवस्था पर पड़ा नकारात्मक प्रभाव नजर ना आए. स्वामी ने कहा ऐसे आंकडों पर बिल्कुल भी भरोसा ना करें..

Bjp नेता और राज्यसभा सदस्य सुब्रमण्यन स्वामी ने केंद्र सरकर पर जोरदार हमला किया है. गुजरात के अहमदाबाद में आयोजित एक कार्यक्रम में उन्होंने मोदी सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि केंद्रीय सांख्यिकी संगठन (सीएसओ) के अधिकारियों पर बेहतर आर्थिक दर ने का दबाव बनाया गया था, जिससे यह दिखाया जा सके कि जीएसटी और नोटबंदी का भारत की अर्थव्यवस्था पर गलत असर नहीं पड़ा है. उन्होंने जीडीपी के आंकडो़ं को फर्जी बताया.

स्वामी कल शनिवार को अहमदाबाद में चार्टर्ड अकाउंटेंट के एक सम्मेलन में पहुंचे थे. जहां उन्होंने सरकार पर आरोप लगाया कि सरकार सीएसओ पर अच्छे आंकड़े देेने दबाव बनाती है. उन्होंने कहा कि कृपा करके जीडीपी के तिमाही आंकड़ों पर ना जाएं, वे सब फर्जी हैं. ये बात मैं आपसे कह रहा हूं, क्योंकि मेरे पिता ने सीएसओ की स्थापना की थी. उन्होंने कहा कि हाल ही में मैं केंद्रीय मंत्री सदानंद गौड़ा के साथ वहां गया था. उन्होंने सीएसओ अधिकारियों को आदेश दिया क्योंकि नोटबंद की अच्छे आंकड़ें जारी करने का प्रेशर था.

जिसके चलते उन्होंने जीडीपी के ऐसेे आंकड़ें जारी किए, जिससे नोटबंदी के नकारात्मक प्रभाव का पता ना चले. उन्होंने कहा कि मैं घबराहट महसूस कर रहा हूं क्योंकि मुझे पता कि इन सब से अर्थव्यवस्था पर असर पड़ा है. मैंने सीएसओ के निदेशक से पूछा आपने उस तिमाही में जीडीपी के आंकड़ों का अनुमान कैसे लगाया था जब नवंबर 2016 में नोटबंदी का फैसला लिया गया. स्वामी के अनुसार निदेशक ने कहा कि वे क्या कर सकते थे वे दबाव में थे, उनसे आंकड़ें मांगे गए उन्होंने दे दिए, स्वामी का कहना है कि ऐसे तिमाही आंकड़ों पर भरोसा ना करें.

Share News

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published.