आज हवाई किराया ऑटो रिक्शे के किराये से भी सस्ता है….

एक ओर जहां पेट्रोल-डीजल के बढ़ती कीमतों को लेकर मोदी सरकार की आलोचना हो रही है, दूसरी ओर केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा का कहना है कि आज हवाई यात्रा का किराया ऑटो रिक्शे के किराये से भी सस्ता है..

 पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर मोदी सरकार की आलोचना हो रही है. वहीं केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा एक अजीबो गरीब तुलना कर सुर्खियों में आ गए हैं. कल यूपी के गोरखपुर में नए टर्मिनल भवन का उद्घाटन करने पहुंचे जयंत सिन्हा ने कहा है कि आज की तारीख में हवाई जहाज का किराया ऑटो रिक्शे से भी कम है. अपने इस बयान पर उन्होंने स्पष्टीकरण भी दिया.

जयंत सिन्हा ने कहा, ‘आज हवाई यात्रा का किराया ऑटो रिक्शे के किराये से भी कम है. आप पूछेंगे कि ये कैसे मुमकिन है. जब दो लोग एक ऑटो रिक्शा लेते हैं तो वह 10 रुपए चार्ज देते हैं. जिसका मतलब है कि एक व्यक्ति को 5 रुपये प्रति किलोमीटर देना पड़ता है, जबकि हवाई यात्रा का किराया 4 रुपये प्रति किलोमीटर है.’

ज्ञात हो कि इससे पहले जयंत सिन्हा इंदौर में आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में भी इस बात को कह चुके हैं. उस वक्त उन्होंने कहा था कि दुनियाभर के मुकाबले आज भारत में हवाई किराया सबसे कम है. यही वजह है कि ज्यादातर लोग अब हवाई यात्रा का चुनाव कर रहे हैं. केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा कि 4 साल पहले हवाई यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या करीब 11 करोड़ थी, आज यह आंकड़ा 20 करोड़ तक पहुंच गया है. गौरतलब है कि सरकार का इस बारे में कहना है कि पिछले 4 वर्षों में एयर पैसेंजर्स के ट्रिप की संख्या लगभग दोगुनी हो गई है. साल 2013 में एयर पैसेंजर्स की ट्रिप 11 करोड़ थी, जो साल 2017 में बढ़कर 20 करोड़ तक पहुंच गई है.

Share News

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published.