लगातार 11 वें दिन भी बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम….

लगातार 11वें दिन भी पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़े, दिल्ली में जहां पेट्रोल की कीमत बढ़कर 79.31 वहीं डीजल 71.34 प्रति लीटर रहा. डॉलर के मुकाबले कमजोर हो रहा रुपया भी 71.38 के स्तर पहुंच गया और अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत बढ़ रही है. जिसके चलते जनता पिछले कई दिनों महंगाई की मार झेल रही है. इस मामले को लेकर कांग्रेस लगातार मोदी सरकार को घेरने में लगी हुई है..

भारतीय रुपये में डॉलर के मुकाबले लगातार गिरावट के चलते पेट्रोल-डीजल की कीमतें राजधानी दिल्ली में एक बार फिर बढ़ गईं. मंगलवार को जहां एक डॉलर का भाव 71.38 तक गिर गया है वहीं पेट्रोल-डीजल की कीमतों में एक बार फिर इजाफा हुआ है. लगातार कमजोर हो रहे रुपये और मजबूत हो रहे डॉलर की वजह से आयात शुल्क भी बढ़ रहा है इसलिए फिलहाल पेट्रोल-डीजल पर महंगाई की मार से कोई राहत नहीं दिख रही है. आज दिल्ली में पेट्रोल बढ़कर 79.31 हो गया जबकि डीजल की कीमत बढ़कर 71.34 हो गई. वहीं मुंबई में पेट्रोल की कीमत 86.72 प्रति लीटर हो गई और डीजल 75.74 रुपये प्रति लीटर तक बिक रहा है.

इससे पहले सोमवार को पेट्रोल की कीमत दिल्ली में 79.24 और डीजल 71.24 चल रहा था. वहीं मुंबई में भी पेट्रोल की कीमत 86.65 और डीजल 75.62 रुपये प्रति लीटर रहा था. डॉलर के मुकाबले रुपये में आ रही लगातार गिरावट के चलते पिछले कई दिनों से पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोत्तरी लगातार जारी है. ज्ञात हो कि डीजल की बढती कीमतों के कारण महंगाई भी बढ़ सकती है, क्योंकि खाद्य और कृषि उत्पादों के परिवहन के लिए यूज किए जाने वाले वाहनों में डीजल का इस्तेमाल किया जाता है.

वहीं लगातार बढ़ रहे तेल के दामों को लेकर विपक्ष लगातार सरकार में घेरने में लगा है. पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी. चिदंबरम ने ट्वीट कर सरकार पर हमला बोला. उन्होंने कहा कि पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार बढ़ोत्तरी करना जरूरी नहीं है, क्योंकि कीमतों में वृद्धि बहुत ज्यादा कर होने के कारण हो रही है. अगर करों में कटौती की जीए तो तेल की कीमतों में भारी कमी आएगी.

Share News

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published.