आपके जीवन पर डालेंगे सीधा असर, आज से हुए ये बदलाव….

1 सितंबर यानी आज से चार नियमों में बड़े बदलाव किए जा रहे हैं जिनका असर आम जीवन पर पड़ेगा. जिन नियमों में बदलाव किया जाएगा उनमें इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB), ITR , रेल यात्रियों का बीमा और कार एवं टू-व्हीलर्स का महंगा होना शामिल है.ये चार नियम आपके जीवन पर असर डालेंगे….

एक सितंबर यानी आज से चार बड़े नियमों में बदलाव होने जा रहा है जिसका हमारी दैनिक दिनचर्या पर भी खासा असर पड़ेगा. इसलिए इन बदलावों के बारे में जानना हर किसी के लिए जरूरी है. रेलवे से लेकर बैंकों से जुड़े नियमों में बदलाव किए जा रहे हैं. वहीं कार-बाइक से जुड़े इंश्योरेंस में भी बदलाव किया जा रहा है. नियमों के तहत ये भी है कि एक सितंबर या इसके बाद आईटीआर फाइल करने वालों को जुर्माना देना होगा. वहीं अब लोगों को 10 लाख का ट्रैवल इंश्योरेंस भी नहीं दिया जाएगा….

1. इंडिया पोस्ट का पेमेंट बैंक होगा लॉन्च :- डाक विभाग के पूर्ण स्वामित्व वाले इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) का ऑपरेशन 1 सितंबर से चालू हो गया. यह बैंक कई मायनों में आम बैंकों से अलग होगा. संभवत: यह देश का पहला ऐसा बड़ा बैंक होगा, जो लोगों तक डोर स्टेप बैंकिंग की सर्विस मुहैया कराएगा.

2. देर से आईटीआर भरा तो देना होगा जुर्माना :- इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइल करने की आखिरी तारीख 31 अगस्त कल समाप्त हो गई. इसके बाद अगर आप आईटीआर फाइल करने वालों को जुर्माना देना होगा. जुर्माने की यह व्यवस्था पहली बार लागू की गई है, जो 1सितंबरसे प्रभावी हो गई.

3.रेल यात्रियों को फ्री में नहीं मिलेगा बीमा :-  रेल टिकट के साथ मिलने वाला 10 लाख रुपए तक का बीमा अब यात्रियों को फ्री में नहीं मिलेगा. रेलवे ने 1 सितंबर से यह सुविधा बंद कर दी. रेलवे मंत्रालय के मुताबिक अब यह सुविधा ऑप्‍शनल होगी. मतलब आप इसे लेना चाहें तो ले सकते हैं अगर नहीं लेना चाहते हैं तो न लें.

4. कार और टू-व्हीलर्स हो जाएंगे महंगे :- 1 सितंबर 2018 से नई कार और टू-व्हीलर्स को खरीदना महंगा हो जाएगा. अब कार और टू-व्हीलर्स को खरीदने के वक्त ही कम से कम तीन साल और पांच साल इंश्योरेंस कवर लेना होगा. ऐसे में नए व्हीकल्स पर लॉन्ग टर्म प्रीमियम पेमेंट्स की वजह से शुरुआती खर्च बढ़ जाएगा.

Share News

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published.