कल प्रदेश के 20 जिलों में स्थानीय अवकाश घोषित….

मध्य प्रदेश के 20 जिलों में आदिवासी दिवस पर 9 अगस्त को सरकारी छुट्टी रहेगी, राज्य शासन ने इस सम्बन्ध में कलेक्टर को निर्देश दिए हैं| साथ ही राज्य शासन ने 9 अगस्त को ऐच्छिक अवकाश स्वीकृत करने का निर्णय भी लिया है। यह अवकाश मिला कर ऐच्छिक अवकाशों की संख्या 62 हो जायेगी। इनमें से सरकारी कर्मचारी अपनी इच्छानुसार 3 ऐच्छिक अवकाश ले सकेंगे|  जिन जिलों में तीन अवकाश का उपयोग कर लिया गया है, वहां अतिरिक्त स्थानीय अवकाश घोषित किया जाएगा।

सामान्य प्रशासन विभाग मंत्रालय द्वारा इस संबंध में आदेश जारी किये गए हैं| जिसमे आदिवासी दिवस पर 9 अगस्त को प्रदेश के 20 जिलों में स्थानीय अवकाश घोषित करने को कहा गया है, इनमें से जिन जिलों में तीन अवकाश का उपयोग कर लिया गया है, वहां अतिरिक्त स्थानीय अवकाश घोषित किया जाएगा। चौथा अवकाश आदिवासी दिवस के रूप में लिया जा सकता है। चुनावी साल में सरकार हर वर्ग को साधने की कोशिश में है, 9 अगस्त को सरकार बड़े पैमाने पर कार्यक्रम करने जा रही है, इस दिन देश के आदिवासी बाहुल्य समस्त विकासखंडों और जिलों में आदिवासी दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा, वहीं आदिवासी दिवस पर अवकाश घोषित किये जाने की मांग की जा रही थी| जिसको पूरी करते हुए सरकार ने यह फैसला लिया है|  आदिवासी दिवस पर पहले भी इन जिलों में स्थानीय ऐच्छिक अवकाश घोषित किया जाता रहा है, लेकिन एक साल में दिए जाने वाले तीन अवकाश में ही यह शामिल होता था। सरकार ने विधानसभा चुनाव को देखते हुए पहली बार व्यापक स्तर पर ऐसे आदेश जारी किए हैं।

इन जिलों में रहेगी छुट्टी :-  20 जिलों में श्योपुर, रतलाम, बड़वानी, धार, खरगोन, अलीराजपुर,  झाबुआ,  खंडवा, बुरहानपुर, बैतूल, छिन्दवाड़ा, मंडला, बालाघाट, सिवनी, डिण्डोरी, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, सीधी और होशंगाबाद शामिल हैं। इन जिलों में  अवकाश घोषित किया जाएगा।

Share News

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published.