किसी भी हिंसा या साजिश का जवाब सिर्फ विकास है ….

पिछले तीन साल में मोदी का यह पांचवा छत्तीसगढ़ दौरा है, सिर्फ दो माह के भीतर छत्तीसगढ़ की उनकी यह दूसरी यात्रा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छत्तीसगढ़ के दौरे पर हैं, यहां उन्होंने कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया. पीएम मोदी ने यहां पर नया रायपुर स्मार्ट सिटी में इंट्रीग्रेटड कमांड सेंटर का उद्घाटन किया. इसके अलावा पीएम ने भिलाई स्टील प्लांट का भी दौरा किया. भिलाई पहुंचने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रोडशो भी किया. प्रधानमंत्री ने भिलाई में कई योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया.

यहां जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि भिलाई में स्टील प्लांट के विस्तार, जगदलपुर हवाई अड्डा और नया रायपुर के कमांड सेंटर का लोकार्पण किया गया. भिलाई में IIT कैंपस के निर्माण और राज्य में BharatNet phase 2 पर काम शुरु हो गया है. करीब-करीब 22,000 करोड़ रुपए से ज्यादा की योजनाओं का उपहार आज छत्तीसगढ़ को मिला है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं मानता हूं कि किसी भी तरह की हिंसा का, हर तरह की साजिश का, एक ही जवाब है- विकास. विकास से विकसित हुआ विश्वास, हर तरह की हिंसा को खत्म कर देता है.

पीएम मोदी ने कहा कि रमन सिंह पिछले दस साल से आईआईटी की मांग कर रहे थे, लेकिन पिछली सरकार के बारे में तो आप जानते ही हो. लेकिन जब हमारी सरकार आई तो इस वादे को पूरा किया गया. PM ने कहा कि पुरानी सरकारें जिन इलाकों में सड़कें तक बनाने से पीछे हट जाती थीं, वहां आज सड़कों के साथ ही हवाई अड्डे भी बन रहे हैं. हवाई चप्पल पहनने वाला हवाई जहाज में चल सके, इस सोच के साथ उड़ान योजना चलाई जा रही है.

उन्होंने कहा कि जिस राज्य के निर्माण के पीछे हमारे श्रद्धेय अटल जी का विजन है, आप सभी की कड़ी तपस्या है, उस राज्य को तेज़ गति से आगे बढ़ते देखना हमेशा मेरे लिए बहुत सुखद अनुभव होता है. अटल जी के विजन को आपके लोकप्रिय मुख्यमंत्री रमन सिंह जी, पूरे परिश्रम के साथ आगे बढ़ा रहे हैं.

प्रधानमंत्री ने कहा कि भिलाई ने सिर्फ स्टील ही नहीं बनाया बल्कि जिंदगियां, समाज और देश भी बनाया है. भिलाई का ये आधुनिक और परिवर्तित स्टील प्लांट अब न्यू इंडिया की बुनियाद को भी स्टील जैसा मजबूत करने का काम करेगा. पीएम बोले कि आपने खुद अनुभव किया है कि कैसे स्टील प्लांट लगने के बाद यहां की तस्वीर ही बदल गई.

रैली को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि आज IIT भिलाई के अपने कैंपस का शिलान्यास किया गया है. लगभग Rs 1,100 करोड़ की लागत से बनने वाला ये IIT कैंपस छत्तीसगढ़ और देश के मेधावी छात्रों के लिए प्रोद्योगिकी और तकनीकी शिक्षा का तीर्थ बनेगा, उन्हें कुछ नया करने के लिए हमेशा प्रेरित करता रहेगा.

पिछले तीन साल में मोदी का यह पांचवा छत्तीसगढ़ दौरा है, सिर्फ दो माह के भीतर छत्तीसगढ़ की उनकी यह दूसरी यात्रा है. 

पीएम मोदी ने केंद्र सरकार की उड़ान योजना के तहत रायपुर से जगदलपुर तक यात्री विमान सेवा की सौगात दी. इससे छत्तीसगढ़ का आदिवासी बहुल बस्तर संभाग देश के हवाई यातायात के मानचित्र में शामिल हो गया.

प्रधानमंत्री मोदी ने भिलाई इस्पात संयंत्र के आधुनिकीकरण और विस्तारीकरण परियोजना का लोकार्पण किया. छत्तीसगढ़ में इंटरनेट कनेक्टिविटी के विस्तार के लिए भारत नेट परियोजना के द्वितीय चरण की परियोजना का भूमिपूजन किया. इसके अलावा भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) भिलाई नगर के विशाल भवन का शिलान्यास भी किया गया.

नास्ते में 14 हजार किलो हल्वा ,डेड लाख खाने के पैकेट की व्यवस्था :- पीएम मोदी की सभा में आने वाले लोगों के लिए डेढ़ लाख भोजन पैकेट तैयार किए गए. पैकेट में छह पूड़ी के साथ हलवा और अचार दिया जा रहा है. इतनी अधिक मात्रा में फ़ूड पैकेट तैयार करने का कार्य तीन जिलों रायपुर, दुर्ग और राजनांदगांव में किया जा रहा है.

इसमें 9 लाख पूड़ियां तली गई जबकि 14 हजार किलो हलवा तैयार हुआ. यही नहीं चना मुर्रा, बिस्किट और केला भी दिया जा रहा है. गर्मी और उमस को देखते हुए पानी पाउच के अलावा लगभग तीन लाख मट्ठे के पैकेट बांटे जा  रहे हैं.

भोजन के पैकेट तैयार करने में 12 हजार किलो आटा, 2 हजार किलो सूजी, 4 हजार किलो शक्कर, 6 हजार लीटर तेल, 1 लाख पैकेट अचार और 600 किलो किशमिश का उठाव किया गया है.

Share News

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published.