ललिता से ललित बनी महिला कांस्टेबल ….

29 सालों की जिंदगी को एक महिला के रुप में जिया है ,  वो सभी फायदे दिए जाएंगे जो एक पुरुष कांस्टेबल को मिलते हैं

मुंबईः महाराष्ट्र पुलिस की महिला पुलिस कांस्टेबल ललिता ने अपना जेंडर चेंज करवा लिया है जिसके बाद ललिता से ललित बनी महिला कांस्टेबल को वो सभी फायदे दिए जाएंगे जो एक पुरुष कांस्टेबल को मिलते हैं. महाराष्ट्र पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया की ललिता से ललित बनी महिला पुलिस के साथ किसी तरह का भेदभाव नहीं किया जाएगा और उसे पुरुषों की तरह सी सभी सुविधाएं दी जाएंगी. महिला कांस्टेबल ललिता ने मुंबई के सरकारी सेंट जॉर्ज अस्पताल में सेक्स चेंज कराने के पहले चरण का ऑपरेशन 25 मई को काराया था. जिसके बाद दूसरे चरम का अंतिम ऑपरेशन अब छह महीने के बाद होगा. तब ललिता पूर्ण रुप से पुरुष बन जाएगी.

लतिता ने कहा कि अब वो ललिता की बजाय ललित कहलाना ज्यादा पसंद करती हैं. उन्होंने कहा, ‘मैंने अपने 29 सालों की जिंदगी को एक महिला के रुप में जिया है. अब आखिरकार मुझे इस स्थिति से छुटकारा मिल जाएगा. मैं एक नई जिंदगी की आशा करती हूं. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी जी श्रीधर ने बताया कि ललिता को ड्यूटी पर लौटने के बाद से एक पुरुष कांस्टेबल के रुप में ही जाना जाएगा. इसके संबंध में हमें पुलिस महानिदेशक की तरफ से एक पत्र भी मिला है जिसमें इस बात को सुनिश्चित किया गया है कि ललिता को वो सभी फायदे दिए जाएंगे जो एक पुरुष कांस्टेबल को मिलते हैं.

महिला कांस्टेबल ललिता ने सितंबर 2017 में अपना सेक्स चेंज करवाने के लिए पुलिस विभाग में एक महीने की छुट्टी के लिए आवेदन किया था लेकिन उनका प्रस्ताव जानकर विभाग ने उनका प्रार्थना पत्र खारिज कर दिया था. जिसके बाद ललिता ने नवंबर 2017 को बॉम्बे हाइकोर्ट से अनुरोध किया कि राज्य के डीजीपी उन्हें इस सर्जरी के लिए छुट्टी देने का निर्देश जारी करें.

ललिता की अपील के बाद हाई कोर्ट ने इसे सेवा से जुड़ा मामला मानते हुए महाराष्ट्र प्रशासनिक अधिकरण से संपर्क करने के लिए कहा था. जिसके बाद राज्य के गृह विभाग से उन्हें पिछले महीने सर्जरी के लिए एक महीने की छुट्टी की मंजूरी मिल गई थी. 29 साल की ललिता पिछले 9 वर्षों से पुलिस विभाग में नौकरी कर रही हैं. कुछ साल पहले उनको शारीरिक समस्या होने पर जब उन्होंने डॉक्टर से चेकअप कराया तो उनको पता लगा कि उनके शरीर में पुरुषों वालो हार्मोन विकसित हो रहे हैं जिसको देखते हुए डॉक्टरों ने उन्हें सेक्स चेंज कराने की सलाह दी थी.

Share News

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published.