कोरोना का खौफ ज्यादा , सावधानी रखे,घबराएं नहीं..

कोरोनावायरस  इस समय भारत में भी अपने पैर जमा रहा हैं। देश में लगातार कई मामले सामने आ रहे हैं। हर व्यक्ति के भीतर अजीब सा खौफ समा गया है, हल्की सी खांसी जुकाम में भी व्यक्ति सोच रहा है, कहीं उसे भी इस खतरनाक वायरस ने अपनी चपेट पर तो नहीं ले लिया है। आज हर व्यक्ति अपनी तरफ से सावधानी बरत रहा है। आपको छोटी-छोटी बातों से घबराने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है, खांसी जुकाम जैसे लक्षण सामान्य हैं….

लक्षण जो बिल्कुल सामान्य है …कोरोना वायरस से आपको ज्यादा घबराने की आवश्यकता नहीं है, इस वायरस के अधिक फैलने की संभावना तब होती है जब आप कोरोनावायरस से पीड़ित मरीज के सीधे संपर्क में आते हैं। यानी मरीज के मित्र, परिवार के लोग या जो उनके आस-पास रहने वाले व्यक्तियों को अधिक खतरा है।

कोरोनावायरस के प्रमुख लक्षण हैं….कोरोना से मरने वालों की संख्या स्वाइन फ्लू, इबोला और सार्स जैसे वायरसों के मुकाबलें बहुत कम है। यही नहीं कोरोना वायरस से ठीक होने वालों की संख्या भी इन वायरसों के मुकाबले कहीं अधिक है। आपको इस वायरस से ज्यादा डरने की आवश्यकता नहीं है।स्वस्थ व्यक्तियों, बच्चों और बेहतर इम्युनिटी वालें व्यक्तियों को बिल्कुल भी डरने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि आंकडों के हिसाब कोरोना वायरस बुर्जगों और गंभीर बीमारियों से जूझ रहे लोगों को जल्दी अपनी चपेट में ले रहा है।  कोरोना पिछले तमाम वायरसों से कमजोर है, परंतु इसका डर लोगों में सबसे अधिक है। सोशल मीडिया पर कोरोना को लेकर तमाम अफवाहें, वीडियो और तस्वीरें फैलाई जा रही हैं, जिससे आपको सचेत रहना है। बिल्कुल भी घबराएं नहीं, दिक्कत होने पर डाॅक्टर से सलाह लें।