अधिकारी कर्मचारियों के हितो में खुल सकता है सौगातों का पिटारा ?…

मध्य प्रदेश में पिछले कुछ समय से विभिन्न विभागों के कर्मचारियों अधिकारियों में सरकार को लेकर असन्तोष व्याप्त है । इसी के चलते हड़तालों ,धरना प्रदर्शनो का दौर जारी है ,इन्ही सब के मद्देनजर सरकार अपने अंतिम दिनों में सभी को साधने में लगी गईं है , इन्ही सब परिस्थितियो के चलते आज कैबिनेट की बैठक आहूत की गई है जिसमे सम्भवना व्यक्त की जा रही है कि सरकार कर्मचारियों के हितों में निर्णय ले  अधिकारियों कर्मचारियों के लिए सौगातो का पिटारा खोल सकती है ।

आज हो रही कैबिनेट की बैठक कर्मचारियों के लिए ख़ास होने की सम्ब्भना है| इसमें बहुत सारे ऐसे प्रस्तावों को मंजूरी दी जा सकती है जो अधिकारी कर्मचारियों के हित के होंगे। लंबे समय से लंबित पड़ी वेतन संबंधी ब्रह्म स्वरूप और अग्रवाल समिति की सिफारिशों को कुछ संशोधनों के साथ आज कैबिनेट हरी झंडी दे सकती है । इसके चलते सामाजिक न्याय,स्वास्थ,श्रम,जेल,उद्योग,गृहविभाग के अधिकारी-कर्मचारी लाभान्वित होगे।

राज्य वेतन आयोग द्वारा की गई सिफारिशों के हिसाब से वित्त विभाग ने प्रस्ताव तैयार कर कैबिनेट निर्णय के लिए भेजा है। इसके अलावा बैठक में कर्मचारियों से जुड़े आधा दर्जन से ज्यादा मुद्दों पर विचार किया जाएगा।  बढ़े हुए वेतनमान का फायदा कर्मचारियों को एक जुलाई 2018 से मिल सकता है। इसके अलावा विधानसभा सचिवालय के लिए 31 पद, तीन नए कॉलेजों के लिए 219 पद, सहायक पशु चिकित्सा क्षेत्र अधिकारियों को 30 साल की सेवा पूरी करने पर तीसरा समयमान-वेतनमान देने पर फैसला लिया जा सकता है।

तहसीलदार ,नायब तहसीलदार, निरीक्षक, उपनिरीक्षक आबकारी निरीक्षक,उपनिरीक्षक ,कंपनी कमांडर ,प्लाटून कमांडर ,अधीक्षक भू अभिलेख ,सहायक अधीक्षक भू अभिलेख ,उपयंत्री ,उपपंजीयक, वरिष्ठ पंजीयक, सहकारिता निरीक्षक ,रेंजर जिला लोक अभियोजन अधिकारी, सहायक लोक अभियोजन अधिकारी, विकास खंड अधिकारी, सरकारी अस्पताल के विभिन्न पदों के वेतनमान में ग्रेड पे  बढ जाएगा। यह बढ़ा हुआ ग्रेड पे ₹2800 रू से 5400रू तक विभिन्न पदों के लिए अलग-अलग होगा। इसके साथ ही मंत्रालय में विभिन्न स्तरों पर चला आ रही वेतनमान संबंधी विसंगति भी कैबिनेट दूर कर सकती है| बैठक में राज्य वेतन आयोग द्वारा विभिन्न् सेवाओं के वेतनमान की विसंगतियों और रमेश शर्मा समिति की सिफारिश को लागू करने पर निर्णय लिया जा सकता है।

Share News

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published.