कमलनाथ की टीम में एकजुटता का संदेश , सबको साधने का प्रयास ….

कमलनाथ की टीम में समन्वय व् वरिष्ठ नेताओं की झलक…….

भोपाल :- पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं छिंदवाड़ा जिले के सांसद व् वरिष्ठ कांग्रेस नेता कमलनाथ द्वारा मध्य प्रदेश कांग्रेस की कमान संभालने के बाद मंगलवार को कांग्रेस का एकजुटता का संदेश कांग्रेस कार्यकर्ताओं को दिया । शुरूआती तौर पर कमलनाथ ने अपनी टीम में जिन कुछ नेताओं को जगह दी उसमें भी कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेताओं के समर्थको  की झलक दिखाई दे रही हैं। नाथ की कमलनाथ ने फिलहाल चन्द्रप्रभाष शेखर को उपाध्यक्ष बनाकर संगठन का प्रभार सौंपा हैं। वहीं पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अरूण यादव के रहते पीसीसी को छाेड़कर घर बैठे मानक अग्रवाल को मीडिया कमेटी का चेयरमैन बनाया गया है। सुरेश पचौरी के करीबी राजीव सिंह को कार्यालय प्रबंधन की जिम्‍मेदारी सौंपी गयी है। यह कार्य राजीव सिंह पूर्व में सुरेश पचौरी के प्रदेश अध्यक्ष रहते संभाल चुके है। कमलनाथ के खास समर्थक नरेन्द्र सलूजा को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष का मीडिया समन्वयक बनाया गया है। वहीं दिग्विजय‍ सिंह के समर्थक गोविंद गोयल को कोषाध्यक्ष  नियुक्त किया गया है। गोयल भी पूर्व में कोषाध्‍यक्ष की जिम्‍मेदारी निभा चुके है। नाथ ने प्रदेश कांग्रेस के पूर्व के सभी प्रवक्‍तागण को अपने पदों पर यथावत बनाये रखा हैं। एक तरह से उन्होंने समन्वय साध कर चलने का संदेश दिया है।

मेरा संबंध विवादों से नहीं :- प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष का पदभार संभालने के बाद कांग्रेस मुख्यालय पर आयोजित सभा में कमलनाथ ने खुद को बेदाग बताया। कमलनाथ ने कहा कि मेरा संबंध न डंपर से है, न रेत से है। मेरा संबंध न शराब से है, न सट्टा से है। इतने बड़े राजनीतिक जीवन में आज तक मेरे ऊपर एक भी कोर्ट केस नहीं है। उन्होंने कहा कि कभी किसी कांगे्रसी को मेरी वजह से सिर नहीं झुकाना पड़ा।

उन्होंने भाजपा हटाओ, मप्र बचाओ का नारा भी दिया। प्रदेश अध्यक्ष के तौर पर पहले ही दिन शिवराज सरकार पर निशाना साधते हुए कमलनाथ ने कहा कि मप्र की इतनी बुरी स्थिति कभी नहीं देखी। जहां हर वर्ग परेशान है। किसान को दाम नहीं मिल रहे, युवाओं के लिए रोजगार नहीं है। व्यापारी परेशान हैं। उन्होंने कहा कि किसान का बेटा कहने वाले मुख्यमंत्री ने ही सबसे ज्यादा किसानों को अपमानित किया। खुद को बच्चों का मामा बताने वाले मुख्यमंत्री के समय सबसे ज्यादा महिला अत्याचार मप्र में है। यह मप्र की सबसे भ्रष्ट सरकार है।

मैंने फसल तैयार कर दी, नया नेतृत्व काट ले :- कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अरुण यादव ने कहा कि हम सभी नेता साथ मिलकर भाजपा की भ्रष्ट निकम्मी सरकार को उखाड़ फेकेंगे। अपने कार्यकाल के बारे में यादव ने कहा कि मैं किसान हूं। जमीन पर बक्खर फेरने, बोवनी करने का काम हो गया है। मैंने फसल तैयार कर दी है, नया नेतृत्व इस फसल को काटेगा।

हाथ का पंजा ही उम्मीदवार होगा : – पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने कहा कि हर सीट पर दस-दस उम्मीदवार चुनाव लड़ने के लिए दावेदार हो सकते हैं, लेकिन मौका एक को ही मिलेगा। इसलिए यह मानकर चलें कि उम्मीदवार पंजा होगा। उन्होंने कमलनाथ से कहा कि पार्टी के काम में बाधा डालने वाले पर सख्त कार्रवाई करें। भाजपा सरकार ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं पर झूठे मुकदमे दायर किए हैं, उन कार्यकर्ताओं की भी देखभाल करें। सबको साथ लेकर चलना आपकी जवाबदारी है।

कार्यकर्ताओं की ढाल और तलवार बनूंगा :- चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष बनाए गए सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मंच से कमलनाथ की खूब तारीफ की। उन्होंने कहा कि कमलनाथ ने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के पद को सुशोभित किया है। भाजपा सरकार पर निशाना साधते उन्होंने कहा कि 14 साल में प्रदेश बेहाल हुआ है और भाजपा कार्यकर्ता मालामाल हो गए। उन्होंने कहा कि आने वाले छह महीनों में मैदान में खूब मेहनत करना है। जहां कार्यकर्ताओं का पसीना टपके, वहां नेताओं का खून टपकना चाहिए। मैं कार्यकर्ताओं की ढाल और तलवार बनूंगा। सभा में नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह, पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश पचौरी, कांतिलाल भूरिया, कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी दीपक बाबरिया, पूर्व राज्यपाल अजीज कुरैशी भी मौजूद थे।

Share News

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *