सरकार मैं बनाती हूं, चलाता कोई और है : उमा भारती

मध्य प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती ने 2024 में लोकसभा चुनाव लड़ने का भी दावा किया !  उन्होंने बड़े दर्द भरे अंदाज में कहा कि सरकार मैं बनाती हूं, चलाता कोई और है !  उनके इस बयान से उनके सक्रिय राजनीति में वापसी के संकेत स्पष्ट झलकते है ! उमा भारती के  बयान ने सियासी गलियारों में हलचल मचा दी है ! अब देखना होगा की उमा भारती के इस बयान को भाजपा का शीर्ष नेत्रत्व किस तरह लेता है ! परन्तु इतना तो तय है की प्रदेश भाजपा में शिवराज गुट के नेताओं की बोलती जरुर बंद हो गई है ..

छतरपुर में प्रेस से चर्चा करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती का दर्द साफ़ छलक पड़ा ! उमा भारती ने कहा कि सरकार मैं बनाती हूं, चलाता कोई और है। मेरे साथ यह सुखद संयोग अधिकांशतः होता रहा है।

केन-बेतवा परियोजना का जिक्र करते हुए कहा कि योजनाएं लाती मैं हूं और कोई मेरा नाम नहीं लेता।  ललितपुर-सिंगरौली रेल परियोजना की आधारशिला रखी गई थी, तब केन्द्र में कांग्रेस की सरकार थी और मैं भाजपा से बाहर थी, तभी भी ना तो कांग्रेस ने और ना ही भाजपा ने उनका नाम लिया। अब अगर केन-बेतवा लिंक परियोजना की आधारशिला भी रखी जाएगी तो उन्हें प्रोटोकॉल के तहत मंच पर जगह भी नहीं मिलेगी, क्योंकि वह न तो सांसद हैं और न ही विधायक हैं !

उमा भारती के इस बयान को कांग्रेस ने हाथों -हाथ लेते हुए भाजपा पर हमले बोल दिया है। कांग्रेस नेता के के मिश्रा ने ट्वीट में लिखा कि एक योग्य, जुझारू, दमदार नेता उमा भारती जी का सामयिक दर्द स्वाभाविक, पहले षड्यंत्रपूर्वक CM पद से हटवाया,केंद्रीय राजनीति में भेजा, लोकसभा का टिकिट भी काटा, अब मप्र में भी पैर जमाने नहीं दे रहे हैं ! इतने भयभीत क्यों ? फसल बोए कौन काटे कौन ?

उमा भारती ने अपना दर्द छुपाते हुए कहा कि इस वजह से पहले ही मैं कह रही हूं कि प्रोजेक्ट लागू हो गया ” मैं इसमें ही खुश हूँ “। उन्होनें दावा किया कि वह 2024 का लोकसभा चुनाव लड़ेंगी, हालांकि कौन से क्षेत्र से लड़ेंगी के जवाब को उन्होंने बड़ी ही खूबसूरती के साथ टाल दिया और कहा कि मैंने कहा था कि मैं 2019 का चुनाव नहीं लडूंगी, लेकिन यह भी कभी नहीं कहा कि मैं आगे कोई चुनाव नहीं लडूंगी।

उमा के इस बयान ने साफ कर दिया है कि वे आगे भी सक्रीय राजनीति में बनी रहेंगी। उमा के इस बयान के कई सियासी मायने निकाले जा रहे है।  उमा के बयान ने भाजपा में जरुर हलचल मचा दी है।