संबंधो को दरकिनार कर भाई-बहन और समधियों के बीच घमासान ..

प्रदेश में राजनीति का बुखार इन दिनों चरम पर है ! इसके थार्मामिटर में आपसी संबंध खतरे के निशान को पार कर गया है ! अब इसे राजनैतिक कलुषता कहे या पद और पैसे की अति महत्वकांक्षा ! इसका फैसला हम खबर्द्वार के सुधि पाठको पर ही छोड़ते है ! प्रदेश के त्रिस्तरीय चुनावों में हर प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमाने में लगा हुआ है। शहर से लेकर ग्राम पंचायत में भी चुनावी माहौल गर्म है। प्रदेश की कई पंचायतों में अजब-गजब मामले भी देखने को मिल रहे हैं। छिंदवाड़ा जिले में सरपंच बनने के लिए जहां दो सगे समधी मैदान में हैं तो वहीं जनपद पंचायत सदस्य बनने के लिए भाई बहनों में सीधा मुकाबला होना है। प्रदेश की कई पंचायतों में देवरानी जेठानी को टक्कर देती भी नजर आ रही हैं। कुल मिलाकर कहा जाय तो आपसी संबंधो पर राजनीति भारी पड रही है ! इसका भविष्य क्या होगा यह तो वक्त ही तय करेगा ..?

हम बात कर रहे है ! छिंदवाड़ा जिले के सौंसर विकासखण्ड की ग्राम पंचायत रंगारी में इस बार सरपंच पद के लिए रोचक मुकाबला देखने को मिल रहा है। ग्राम पंचायत रंगारी में कुल तीन ग्राम सम्मिलित है, जिसमें रंगारी ठोका, रंगारी सापर तथा सर्रासावली का समावेश है। इस पंचायत में सरपंच पद के लिये कुल 6 उम्मीदवार मैदान में हैं। लेकिन यहां रोचक यह है कि, रंगारी ठोका और रंगारी सापर निवासी दोनों सगे समधी सरपंच पद के लिये एक दूसरे के खिलाफ ताल ठोक रहे हैं। दोनों ही अपनी-अपनी जीत के लिए आश्वस्त भी नजर आ रहे हैं। विकासखंड की एकमात्र ऐसी पंचायत है जहां से दोनों समधी आमने-सामने चुनावी रण में किस्मत आजमा रहे हैं।

वहीं दूसरी ओरजनपद पंचायत सदस्य बनने के लिए सौंसर विकासखण्ड के निमनी में बहन और भाई के बीच सीधा मुकाबला है। दरअसल जनपद पंचायत सौंसर के क्षेत्र कंम्राक 7 निमनी में 7 उम्मीदवार जनपद पंचायत सदस्य के लिये चुनावी अखाड़े में हैं। यहां पर भी कांग्रेस और भाजपा द्वारा रिश्ते में भाई बहन को ही प्रत्याशी बनाया गया है। निमनी जनपद क्षेत्र के सावली में भगवंता वासुदेव कारोंकर कांग्रेस के अधिकृत प्रत्याशी हैं ! वहीं भाजपा ने भगवंता कारोकर के खिलाफ उन्ही के परिवार से चाचा की लड़की रोशनी आशीष द्ववारे को मैदान में उतारा है । ऐसे में यहां पर भी रोचक मुकाबला देखने को मिल रहा है। बताया जाता है कि, दोनों ही प्रत्याशी ग्राम सांवली में निवास करते हैं।

जिले में पंचायत चुनाव की मतदान तारीख करीब आने के साथ ही ग्रामीण अंचलों के चुनावी वातावरण में जबरदस्त उबाल पैदा हो रहा है। सौंसर विकासखंड में 2 जिला पंचायत क्षेत्र क्रमांक 23 एवं 24 के अलावा 20 सदस्यों वाली जनपद पंचायत है। इसके अलावा 59 ग्राम पंचायतों में से 56 ग्राम पंचायतों में सरपंच के लिए चुनाव सम्पन्न होने जा रहा है। कांग्रेस-भाजपा सहित अन्य प्रत्याशियों द्वारा स्थानीय मुद्दों के अलावा भविष्य की सोच को लक्ष्य साधते हुए जनता के बीच पहुंचकर अपनी आकर्षित करने का कार्य किया जा रहा है। इस बार कांग्रेस और भाजपा दोनों ही पार्टियां ऐड़ी चोटी का जोर लगाते हुए जिले और जनपद में सरकार बनाने में जुटी हैं।

परन्तु इतना तो तय है की चुनाब संपन्न होने के बाद आपसी सम्बन्धी में खटास हमेशा बनी रहेगी ,ऐसा लोगो का मनना है ! राजनीतिक दलों के साथ साथ समाज के सभी घटको को इतना जरुर सोचना चाहिए की राजनीती ऐसी हो जिससे सामाजिक ताने-बाने को कोई नुक्सान न हो  ! मिडिया रिपोर्ट