संगीत मेरा जीवन है और….

आज स्वर सम्राज्ञी लता मंगेशकर 28 सितम्बर 2021 को अपना 91वां जन्मदिन मना रही हैं। लता मंगेशकर को हिन्दी सिनेमा की मलिका कहा जाता है। उनके गाने एक बार कोई सुन ले तो उनका दिल बार-बार उन्हीं गानों को सुनने का करता है। लता मंगेशकर ने हिन्दी सिनेमा को कई यादगार गाने दिए हैं और अब अपने जन्मदिन के खास मौके पर वो अपने प्रशंसकों के लिए एक खास तोहफा लेकर आईं हैं। 22 साल पहले रिकॉर्ड किया गया लता मंगेशकर का गाना ‘सब ठीक तो है, लेकिन सब ठीक नहीं लगता’ उनके जन्मदिन के मौके पर रिलीज हो रहा है।

गुलजार साहब ने लिखे गाने के बोल :-दरअसल ये गाना एक फिल्म में फिल्माया जाना था। लेकिन वो फिल्म कभी भी नहीं बनी। इस गाने को फिल्म से पहले ही रिकॉर्ड कर लिया गया था। गाने के बोल जहां गुलजार साहब ने लिखे थे तो वही इस गाने का संगीत निर्देशक और कम्पोजर विशाल भारद्वाज ने बनाया था। लता जी की आवाज में गाए गए इस गाने की सबसे बड़ी खासियत ये है कि गाने को ना आज के समय के हिसाब से रीमिक्स किया गया और न ही गाने में बदलाव हुआ।

22 साल बाद रिलीज हो रहे अपने इस गाने पर लता मंगेशकर ने खुशी जताई। उन्होंने कहा, ‘संगीत मेरा जीवन है और अब तक मैं गाती आईं हूं। विशाल भारद्वाज और गुलजार जी ने जो गाने लिखें हैं वो बहुत ही सुरीले और अच्छे हैं। गुलजार जी का कोई जवाब नहीं। विशाल भारद्वाज जी ने उस दौरान जो गाने बनाए वो बहुत अच्छे गीत थे। गुलजार जी की माचिस पिक्चर थी, जिसमें पहला गाना था ‘ए हवा’ दूसरा था ‘पानी-पानी रे खारे पानी रे’। सभी गाने बहुत अच्छे थे, एक गाना माचिस में रह गया ‘ए हवा’ वहां से निकाला गया क्योंकि स्थिति अलग थी’।

विशाल भारद्वाज और गुलजार जी के साथ एक और फिल्म पर बातचीत करते हुए लता मंगेशकर ने कहा, ‘उसके बाद हमने एक और फिल्म के लिए गाना किया था। गाना लिखा गुलजार जी ने था और संगीत विशाल जी का था, उस पिक्चर में ये गाना था ‘सब ठीक तो है लेकिन सब ठीक नहीं लगता’, लेकिन वो पिक्चर ही नहीं बनी। उसके बाद विशाल जी ने गुलजार जी से बात की, उस फिल्म में जो हमारा गाना रिकॉर्ड हुआ था, वो गाना वो रिलीज कर रहे हैं। मुझे उम्मीद है सुनने वालों को गाना पसंद आएगा, इसके बोल धुन पसंद आएंगे। क्योंकि विशाल भारद्वाज बहुत अच्छे संगीतकार हैं। मेरी शुभकामनाएं हैं कि ये रिकॉर्ड अच्छी चले और लोग उन्हें शुभकामनाएं दें। साभार : मिडिया रिपोर्ट