लॉकडाउन के बीच सोना बेचेगी केंद्र सरकार ….

लॉकडाउन के बीच केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार 8 जून से सोना बेचने जा रही है. ये सोना 4677 रूपये प्रति ग्राम की दर पर मिलेगा और आप बैंक के जरिए सोने की ऑनलाइन खरीदारी कर सकते हैं.

कोरोना संकट की वजह से दुनियाभर में आई महामंदी के बीच सरकार ने सोना बेचने का फैसला किया है. ये सोना बॉन्ड के रूप में होगा जिसमें निवेश कर मुनाफा कमाया जा सकता है. 8 जून से सरकार सॉवरेन बॉन्ड के जरिए सोना बेचने जा रही है. इस योजना के तहत 4677 रूपये प्रति ग्राम की दर पर आप सोना खरीद सकते हैं. यही नहीं अगर आप ऑनलाइन आवेदन करते हैं और डिजिटल भुगतान करते हैं तो आपको 50 रूपये प्रति ग्राम की छूट भी मिलेगी. इस तरह आपको डिजिटल भुगतान करने पर सोने की कीमत 4627 रूपये प्रति ग्राम पड़ेगी.

सरकार की ये स्कीम 8 से 12 जून तक चलेगी. अगर आपको ये सोना खरीदना है तो आप इसके लिए अपने बैंक से संपर्क कर सकते हैं और बॉन्ड वाला सोना खरीद सकते हैं. बैंक के अलावा आप डाकघरों, एनएसई और बीएसई औप स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड के जरिए भी ये खरीददारी कर सकते हैं. दरअसल ये सोने के बॉन्ड की ये कीमतें रिजर्व बैंक तय करता है. इस गोल्ड बॉन्ड की खरीददारी की कुछ शर्तें हैं जैसे आपको कम से कम एक ग्राम सोना खरीदना होगा. इसके अलावा सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के तहत एक साल में ज्यादा से ज्यादा 500 ग्राम सोना खरीदा जा सकता है.