लाउडस्पीकर पर अजान ,रोज-रोज ये सही नही : अनुराधा पौडवाल

मस्जिदों में लाउडस्पीकर पर होने बाली अजान को लेकर आए दिन कोई न कोई खबर आती ही रहती है। मशहूर गायिका अनुराधा पौडवाल ने भी इन लाउडस्पीकर के खिलाफ अपने विचार व्यक्त किये। जी हां मस्जिदों पर लगे लाउडस्पीकरों की आवाज को लेकर अब मशहूर गायिका अनुराधा पौडवाल ने भी अजान के लिए लाउडस्पीकरों के इस्तेमाल पर रोक लगाने की मांग की है। हजारों फिल्मी गाने और भजन गीत गाने वाली अनुराधा पौडवाल ने कहा कि भारत में इस तरह से अजान दिए जाने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि जो तेज आवाज में लाउड स्पीकर बजते है तो उसकी जगह आवाज कम भी हो सकती है। साल में अगर कुछ दिन या त्योहार वाले दिनों में आवाज की जाए तब तक तो ठीक है पर रोज-रोज ये सही नही है..

जबलपुर के एक निजी कार्यक्रम में आई गायिका अनुराधा पौडवाल ने कहा कि गणपति त्यौहार 10 दिन तक चलता है और वहाँ सिर्फ विसर्जन के दौरान ही लाउडस्पीकर बजता है।

मैं सनातन धर्म को मानने वाली हूं और धर्म का मतलब होता है कर्तव्य, हम सबका कर्तव्य यह है कि हमारी वजह से किसी को तकलीफ ना हो ऐसे में मेरे कहने का अर्थ यह है कि अगर एक व्यक्ति ऐसा करता है तो फिर दूसरा भी करेगा। हम मेले की तरह तेज शोर-शराबे के बीच तो रह नही सकते है कि हर रोज शोर हो, उन्होंने कहा इस बात को लेकर कोई भी बोलेगा कि मैं कोई राजनीतिक बोल, बोल रही हूं। पर मेरे दिल में हर धर्म के लिए इज्जत है।

अनुराधा पौडवाल ने आगे कहा कि हमारी देश की जनता को किसी तरह की तकलीफ ना हो, मेरा यह सोचना है। इसलिए मैंने यह बात कही,उन्होंने बताया कि बीते 12 सालों से जगराते बंद कर दिए गए हैं। 10 बजे के बाद लाउडस्पीकर पर भी बैन कर दिया गया है। मैंने बीते 12 सालों से जगराते नहीं किए हैं क्योकि जगराते और गरबा को रात 10:00 बजे के बाद बंद कर दिया गया है। पौडवाल ने कहा कि मुंबई शहर में जहाँ लोग अपने काम से घर 9 बजे तक लौट कर आते हैं उसके बाद अगर 10 बजे वह जगराता और गरबा जाते है तो पता चलता है कि रात 10 बजे के बाद बंद लाउड स्पीकर बजाने की अनुमति नही है।

अनुराधा पौडवाल ने कहा कि जगराता और गरबा हमारी देश की संस्कृति है हजारों सालों से हमारे देश में जगराता और गरबा का कल्चर चल रहा है, नवरात्रि में माता खुद गरबा खेलती है यह भी एक मान्यता है और यह सभी चीजें हमारी संस्कृति का एक हिस्सा है, उन्होंने कहा कि अगर कानून हो तो सभी के लिए हो। साभार : बी न्यूज़