रेप केस में तोते को बनाया गया मुख्य गवाह ….

बातूनी कहा जाने वाला तोता क्या सचमुच किसी केस का मुख्य गवाह हो सकता है ! ऐसा ही एक वाकया से सामने आया है जहाँ रेप केस में एक तोते ने गवाही देकर पूरे केस का रुख ही बदल दिया.

इस तरह दी तोते ने गवाही : अर्जेंटीना में एक महिला के रेप और फिर उसकी हत्या का मामला सामने आया था, इस केस में एक तोते को मुख्य गवाह बनाया गया है. ज्ञात हो कि अर्जेंटीना की 46 वर्षीय एलिजाबेथ टोलेडो (Elizabeth Toledo) की बलात्कार के बाद हत्या कर दी गई थी. जिस वक्त यह वारदात हुई उनका तोता वहीं मौजूद था. तोते ने अपने आँखों से यह सारा मंज़र देखा और अपनी मालकिन को इंसाफ दिलाया.

हत्या के मामले में पुलिस ने तोते को अहम गवाह बनाया है. ज्ञात हो कि पुलिस ने तोते को कुछ कहते हुए सुना था जिसके बाद उन्हें लगा कि तोता इस केस में गवाह बन सकता है. अर्जेंटीना के सैन इसिड्रो की अदालत में पुलिस ने बताया कि तोता कुछ बोल रहा था, जो शायद उसकी मालकिन के आखिरी शब्द थे. पड़ोसियों ने भी उसे ‘नहीं, कृपया, मुझे जाने दो, तुमने मुझे क्यों मारा’ बोलते सुना था. पुलिस के मुताबिक यह शब्द एलिजाबेथ टोलेडो के आखिरी शब्द होंगे जिसे तोते ने याद कर लिया और दोहराने लगा. इस मामले में पुलिस ने 53 वर्षीय मिगुएल रोलन और 65 वर्षीय जॉर्ज अल्वारेज़ के खिलाफ केस दर्ज किया था . मिडिया रिपोर्ट